उत्तर प्रदेश: हापुड़ की केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 लोगों की मौत, 21 घायल

हादसे में 19 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. धमाका इतना ज़ोरदार था कि आसपास स्थित कुछ फैक्ट्रियों की छतें क्षतिग्रस्त हो गईं. दमकल की गाड़ियों को फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाने में तीन घंटे का समय लगा. पुलिस ने कहा कि हादसे के लिए ज़िम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

Hapur: Police personnel inspect after at least eight workers died when a boiler exploded at a chemical factory in Hapur district, Saturday, June 4, 2022. (PTI Photo)

हादसे में 19 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. धमाका इतना ज़ोरदार था कि आसपास स्थित कुछ फैक्ट्रियों की छतें क्षतिग्रस्त हो गईं. दमकल की गाड़ियों को फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाने में तीन घंटे का समय लगा. पुलिस ने कहा कि हादसे के लिए ज़िम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

हापुड़: हापुड़ जिले की केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से हुए हादसे के बाद घटनास्थल का पुलिसकर्मियों ने निरीक्षण किया. (फोटो: पीटीआई)

हापुड़: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में धौलाना स्थि​त औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 21 अन्य घायल हो गए.

राष्ट्रीय राजधानी से करीब 80 किलोमीटर दूर धौलाना में यूपीएसआईडीसी (औद्योगिक क्षेत्र) में स्थित फैक्ट्री में प्रभावित इलाके में करीब 30 लोग थे, जब यह घटना हुई. हापुड़ के पुलिस अधीक्षक दीपक भुकर ने बताया कि हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई और 21 घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हापुड़ के आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि घायलों का इलाज किया जा रहा है. हम मामले की जांच कर रहे हैं. हादसे के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

हापुड़ की जिलाधिकारी मेधा रूपम ने कहा, ‘धौलाना की संबंधित इंडस्ट्रीज को इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का लाइसेंस मिला हुआ था, ऐसे में विस्फोटक सामान कैसे बन रहा था, इसकी जांच की जाएगी और उसी अनुरूप कार्रवाई होगी’

उन्होंने आगे कहा कि मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी. फिलहाल फोरेंसिक टीम यह पता लगा रही है कि फैक्ट्री में किस वजह से विस्फोट हुआ.

उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में एक-एक फैक्टरी की जांच होगी. जांच में कोई अधिकारी या अन्य जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा मिले और उनमें से कुछ को सफदरजंग अस्पताल भेज दिया गया है.

बहरहाल धमाका इतना जोरदार था कि आसपास स्थित कुछ फैक्ट्रियों की छतें क्षतिग्रस्त हो गईं. दमकल की गाड़ियों को फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाने में तीन घंटे का समय लगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से उनके कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘उत्तर प्रदेश के हापुड़ की केमिकल फैक्ट्री में हुआ हादसा हृदयविदारक है. इसमें जिन लोगों को जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. घायलों के इलाज और दूसरी हरसंभव सहायता में राज्य सरकार तत्परता से जुटी है.’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘जनपद हापुड़ स्थित फैक्ट्री में बॉयलर फटने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हुई जनहानि अत्यंत हृदय विदारक है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. संबंधित अधिकारियों को त्वरित गति से राहत-बचाव कार्य संचालित करने एवं घायलों का समुचित उपचार कराने हेतु निर्देश दिए गए हैं.’

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने भी मरने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. मंत्री ने ट्वीट किया, ‘ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति और शोक संतप्त परिवारों को अपार दुख सहने की शक्ति दे. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

pkv games bandarqq dominoqq