भारत

राम मंदिर निर्माण के लिए दान दिए गए 22 करोड़ रुपये के 15,000 चेक बाउंस हुए

विश्व हिंदू परिषद की ज़िला इकाइयों की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रूप में अब तक 3,400 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अयोध्या में रहने वाले दानदाताओं के सर्वाधिक दो हज़ार से ज़्यादा चेक बाउंस हुए हैं.

(फोटो: पीटीआई)

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ‘निधि समर्पण योजना’ के तहत दान देने का सिलसिला जारी है, मगर इसी दौरान 22 करोड़ रुपये से ज्यादा के 15000 चेक बाउंस भी हुए हैं.

विश्व हिंदू परिषद की जिला इकाइयों की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रूप में अब तक 3,400 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हो चुकी है.

इसी रिपोर्ट में दान से संबंधित बैंक चेकों के बाउंस होने के बारे में भी सूचना दी गई है, लेकिन उनके कारणों का कोई जिक्र नहीं किया गया है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रबंधक प्रकाश गुप्ता ने सोमवार (20 जून) को बताया कि बाउंस हुए चेकों के बारे में अलग से एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आखिर कौन-कौन से चेक बाउंस हुए हैं.

उन्होंने कहा कि अनेक चेक वर्तनी की गलती या हस्ताक्षर मेल न खाने अथवा अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुए होंगे, छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बाउंस हुए चेकों को बैंक के सामने दोबारा प्रस्तुत किया जाएगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अयोध्या में रहने वाले दानदाताओं के चेक सबसे ज्यादा संख्या में बाउंस हुए हैं. अकेले अयोध्या जिले में दो हजार से ज्यादा चेक बाउंस हुए हैं.

गुप्ता ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख से पांच लाख रुपये तक दान करने वाले लोगों की संख्या 31,663 है. इसी तरह 1428 लोगों ने पांच से 10 लाख रुपये तक का दान किया है.

इसके अलावा 950 लोगों ने 10 से 25 लाख रुपये तक का दान दिया है. वहीं 123 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने 25 से 50 लाख रुपये तक दान किए हैं. इसके अलावा 127 लोगों ने 50 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये दान किए हैं. साथ ही 74 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने एक करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दान की है.

गौरतलब है कि इससे पहले 2021 में राम मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद द्वारा चंदे के तौर पर संग्रहित 22 करोड़ रुपये मूल्य के करीब 15,000 बैंक चेक बाउंस हो गए थे.

मंदिर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा बनाए गए न्यास ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र’ की एक ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया था कि चेक खातों में कम रकम होने या फिर कुछ तकनीकी खामियों की वजह से बाउंस हुए थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)