भाजयुमो कार्यकर्ता हत्या: कर्नाटक के मंत्री बोले- एनकाउंटर के लिए तैयार, यूपी से आगे निकलेंगे

बीते 26 जुलाई को भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक कार्यकर्ता की हत्या को लेकर नाराज़गी के बीच कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने ऐसी घटनाएं करने वालों को ‘एनकाउंटर में मार गिराने’ की पैरवी की और कहा कि राज्य सरकार इसके लिए तैयार है. एक दिन पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा था कि ‘यूपी मॉडल’ लागू करने का समय आ गया है.

कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण. (फोटो साभार: फेसबुक)

बीते 26 जुलाई को भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक कार्यकर्ता की हत्या को लेकर नाराज़गी के बीच कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने ऐसी घटनाएं करने वालों को ‘एनकाउंटर में मार गिराने’ की पैरवी की और कहा कि राज्य सरकार इसके लिए तैयार है. एक दिन पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा था कि ‘यूपी मॉडल’ लागू करने का समय आ गया है.

कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण. (फोटो साभार: फेसबुक)

बेंगलुरु: भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के एक कार्यकर्ता की हत्या को लेकर नाराजगी के बीच कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने ऐसी घटनानाओं को अंजाम देने वालों को ‘एनकाउंटर में मार गिराने’ की शुक्रवार को पैरवी की और कहा कि राज्य सरकार इसके लिए तैयार है.

उच्च शिक्षा, कौशल विकास, आईटी-बीटी मंत्री नारायण ने संवाददाताओं से कहा, ‘बिना कोई मौका दिए कार्रवाई की जाएगी. हम मुठभेड़ (एनकाउंटर में मार गिराने) के लिए तैयार हैं. हमने अपने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और राज्य सरकार से पहले ही बात कर ली है.’

वह भाजयुमो के जिलास्तरीय पदाधिकारी प्रवीण नेत्तारू की हत्या के संबंध में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे. बीते 26 जुलाई को दक्षिण कन्नड़ जिले के बेल्लारे गांव में प्रवीण दुकान बंद कर घर जा रहे थे, उसी दौरान मोटरसाइकिल पर आए दो लोगों ने उनकी हत्या कर दी गई थी.

नारायण की टिप्पणी मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा यूपी मॉडल लागू करने का समय आ गया है, कहने के एक दिन बाद आया है. बोम्मई ने गुरुवार को कहा था कि अगर स्थिति की मांग होती है, तो उनकी सरकार अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे राष्ट्र-विरोधी और सांप्रदायिक तत्वों से निपटने के लिए ‘योगी मॉडल’ अपनाएगी.

बोम्मई ने बेंगलुरु में कहा था, ‘उत्तर प्रदेश की स्थिति के लिए योगी (आदित्यनाथ) सही मुख्यमंत्री हैं. इसी तरह, कर्नाटक में स्थिति से निपटने के लिए अलग-अलग तरीके हैं और उन सभी का इस्तेमाल किया जा रहा है. अगर स्थिति ऐसी ही मांग करती है तो ‘योगी मॉडल’ सरकार कर्नाटक में भी आएगी.’

नेत्तारू के हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए भाजपा और संघ परिवार के समर्थकों ने ‘योगी मॉडल’ का आह्वान किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ‘राष्ट्र विरोधी गतिविधियों’ को नियंत्रित करने के लिए बुलडोजर के उपयोग का उल्लेख किया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मंत्री अश्वथ नारायण ने कहा, ‘कुछ उकसाने वाले लोग हमारी धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं. इसलिए हमारे मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसे अपराधियों और हत्यारों से बेरहमी से निपटा जाएगा. हम एनकाउंटर करने को भी तैयार हैं, हमारे मुख्यमंत्री ने कहा है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘आने वाले दिनों में ऐसे लोगों को इस तरह कंपा दिया जाएगा कि वे इस तरह की हत्याओं को अंजाम देने के बारे में कभी सपने में भी नहीं सोचेंगे. एनकाउंटर का समय आ गया है. हमारी सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी और ऐसे अपराध नहीं होने देगी. हम जागरूकता और आतंकवाद विरोधी दस्ते बनाएंगे. इस तरह के अपराध कहीं नहीं होने चाहिए.’

मंत्री ने कहा, ‘हमारी सरकार ऐसे सभी मामलों में बहुत प्रभावी ढंग से काम कर रही है, लेकिन लोग अभी भी गुस्से में हैं. उनकी इच्छा है कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों. उनकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और कड़ी कार्रवाई की जाएगी और हम एनकाउंटर को भी अंजाम देने के लिए तैयार हैं. हम उत्तर प्रदेश से पांच कदम आगे जाएंगे. हम यूपी मॉडल से बेहतर मॉडल देंगे. कर्नाटक एक प्रगतिशील राज्य और एक विकास समर्थक राज्य है.’

उन्होंने कहा, ‘हम सहिष्णु रहे हैं और भविष्य में अपनी कार्रवाई दिखाएंगे. सरकार आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ हरसंभव कार्रवाई करेगी. वे जहां कहीं भी छिपे या घूम रहे हैं, हम उन्हें पकड़कर जेल भेज देंगे.’ ‘’

अश्वत नारायण ने कहा, ‘एक साधारण और निर्दोष व्यक्ति की हत्या कर दी गई है. उन्होंने अपनी मान्यताओं और विवेक के अनुसार काम किया. जब इतने अच्छे इंसान की हत्या हो जाती है तो हम कितना बर्दाश्त कर सकते हैं. कोई इसे स्वीकार नहीं कर सकता. हम सभी को इस अपराध की कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए. हर कोई बहुत दुखी और गुस्से में है.’ ‘’

मालूम हो कि भाजयुमो कार्यकर्ता नेत्तारू की हत्या के बाद दक्षिण कन्नड़ जिले में तनाव व्याप्त हो गया और लोगों में नाराजगी पैदा हो गई है. कर्नाटक पुलिस ने इस मामले में तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से दो की पहचान मोहम्मद जाकिर और शफीक के रूप में की गई है, जो कथित तौर पर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं.

जनाक्रोश के बाद मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार ने इस मामले को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि भाजपा युवा विंग के नेता प्रवीण नेत्तारू की हत्या की जांच एनआईए को सौंपी जाएगी, यह देखते हुए कि यह अंतर-राज्यीय संबंधों के साथ एक संगठित अपराध है.

कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने नेत्तारू की हत्या पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के प्रति असंतोष व्यक्त किया है. 27 जुलाई को बेल्लारे पहुंचने पर राज्य पार्टी अध्यक्ष नलिन कुमार कतील की कार को प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने निशाना बनाया.

दक्षिण कन्नड़ जिला बीते आठ दिनों में दिनों में अलग-अलग समुदायों के तीन लोगों की लगातार हत्याओं से दहल उठा है. दक्षिण कन्नड़ जिले के सुरथकल क्षेत्र में बीते 28 जुलाई को एक कपड़े की दुकान में एक 23 वर्षीय युवक मोहम्मद फाजिल की चार अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी गई थी.

हत्या के बाद पुलिस ने शनिवार सुबह तक दो दिनों के लिए सुरथकल, पनम्बूर, मुल्की और बाजपे थाना क्षेत्र में में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीएफ) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, हत्या के कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह परोक्ष रूप से 26 जुलाई की शाम जिले के सुलिया क्षेत्र में हुई एक भाजपा युवा कार्यकर्ता प्रवीण नेत्तारू की हत्या से जुड़ा हुआ है.

हत्याओं का सिलसिला 20 जुलाई को जिले के सुलिया तालुक के कलांजा गांव में एक रोड रेज मामले में 18 वर्षीय बी. मसूद पर आठ लोगों द्वारा हमले से शुरू हुआ, जिनकी 21 जुलाई को मौत हो गई थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)