नॉर्थ ईस्ट

असम: जापानी इंसेफेलाइटिस से दो महीने में 85 लोगों की मौत

असम स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले नौ दिन में 10 मौतें हुई हैं. इस साल जुलाई से अब तक 390 लोग संक्रमित हुए हैं. जापानी इंसेफेलाइटिस एक वायरल मस्तिष्क संक्रमण है, जो मच्छरों के काटने से फैलता है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी: असम में पिछले दो महीने में जापानी इंसेफेलाइटिस (दिमागी बुखार) से कम से कम 85 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई.

पिछले नौ दिन में 10 मौतें हुईं, जिनमें से एक मौत शनिवार (27 अगस्त) को हुई. बुलेटिन में कहा गया है कि इस साल जुलाई से अब तक 390 लोग संक्रमित हुए हैं.

जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) एक वायरल मस्तिष्क संक्रमण है, जो मच्छरों के काटने से फैलता है. सूअरों और पक्षियों में पाया जाने वाला यह वायरस संक्रमित जानवरों को काटने पर मच्छरों में चला जाता है.

पिछले कुछ महीनों में जापानी इंसेफेलाइटिस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए जुलाई में जिला त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया गया था.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दिमागी बुखार के संबंध में सभी जिलों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, असम द्वारा बताई गईं मानक संचालन प्रक्रियाओं और दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि राज्य के नौ मेडिकल कॉलेज और 10 जिला अस्पतालों को आवश्यक सुविधाओं से लैस उपचार केंद्र के रूप में चिह्नित किया गया है.