भारत

प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का निधन

‘मैंने प्यार किया’, ‘बाज़ीगर’ जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके और स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज’ से लोकप्रियता हासिल करने वाले मशहूर हास्य कलाकर राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को जिम में व्यायाम करते समय दिल का दौरा पड़ा था. तब से उनका दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था.

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बुधवार को दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया. उनके भाई दीपू श्रीवास्तव ने यह जानकारी  दी.

राजू 58 वर्ष के थे और 40 दिन से अधिक समय से अस्पताल में भर्ती थे.

दिल्ली के एक होटल में व्यायाम करते समय 10 अगस्त को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. इसके बाद उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया, जहां उनकी ‘एंजियोप्लास्टी’ की गई थी. तभी से वह वेंटिलेटर पर थे और होश में नहीं आए.

दीपू श्रीवास्तव ने बताया, ‘मुझे करीब आधे घंटे पहले परिवार वालों ने फोन करके उनके गुजर जाने की सूचना दी. वह 40 से अधिक दिन से अस्पताल में भर्ती थे.’

अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राजू श्रीवास्तव को सुबह 10 बजकर करीब 20 मिनट पर मृत घोषित किया गया.

हालांकि, बीते हफ्ते उनकी सेहत में सुधार देखा गया था. छोटे भाई दीपू ने शुक्रवार को उनके स्वास्थ्य की जानकारी देते हुए बताया था कि वे धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं. हालांकि, तब भी वे बेहोश थे.

मनोरंजन जगत में 1980 के दशक के अंत से सक्रिय राजू श्रीवास्तव ने अपने करिअर की शुरुआत कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाकर की थी. उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया. वह ‘बिग बॉस’ के तीसरे सीजन में भी नजर आए थे.

उन्हें 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद खासी लोकप्रियता मिली थी. इसी शो के दौरान उन्हें ‘गजोधर भैया’ के नाम से भी ख्याति मिली, जो कि स्टैंड-अप कॉमेडी के दौरान उनका एक किरदार हुआ करता था.

वह उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष भी थे. उनके निधन पर राजनीति से लेकर मनोरंजन जगत तक के लोगों ने शोक प्रकट किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है, ‘राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच में नहीं हैं. मैं उत्तर प्रदेश के लोगों की ओर से उनकी आत्मा को शांति मिलने की प्रार्थना करता हूं. मैं उनके परिवार के प्रति संवदेना व्यक्त करता हूं.’

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि श्रीवास्तव का निधन कला जगत के लिए एक भारी क्षति है.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ढा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अनुराग ठाकुर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी आदि सभी ने श्रीवास्तव के निधन को भारी क्षति बताते हुए शोक व्यक्त किया है.

इतिहासकार एस इरफान हबीब ने ट्विटर पर लिखा है, ‘हमारे लोकप्रिय स्टैंड अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के दुखद निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. राजनीति में आने से पहले, शुरुआत में सपा फिर भाजपा, उन्होंने दशकों तक पूरे भारत में लोगों का मनोरंजन किया. आप याद किए जाएंगे.’

द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज के जज रहे शेखर सुमन ने लिखा, ‘राजू सबसे ज्यादा हंसाने वाले जीवित व्यक्ति थे. हम सब उन्हें हमेशा याद करेंगे. मुझे कई शो में उन्हें जज करने का सौभाग्य और सम्मान मिला था, जिसमें ‘द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज’ भी शामिल था, जिसने उन्हें अकल्पनीय ऊंचाइयों तक पहुँचाया. वे अद्वितीय थे.’

अभिनेता नील नितिन मुकेश ने लिखा है, ‘हमारे प्यारे राजू श्रीवास्तव भाई के निधन की खबर वास्त में बहुत दुखद है.आपने हमें पर्दे पर और पर्दे के बाहर मुस्कान और हंसी का उपहार देकर छोड़ गए.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)