भारत

कर्नाटक में बोले राहुल गांधी- भाजपा वाले न देशभक्त हैं, न धर्मरक्षक, ये चालीस परसेंट वाले चोर हैं

भारत जोड़ो यात्रा पर निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि कर्नाटक के एक संघ ने प्रधानमंत्री को लिखा था कि यहां चालीस प्रतिशत कमीशन की चोरी की जा रही है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में कुछ नहीं किया.

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को केंद्र और कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार पर निशाना साधा. कर्नाटक चलाए गए पेसीएम अभियान पर सत्तारूढ़ बसवराज बोम्मई सरकार द्वारा कांग्रेस पर हमलवार होने के बाद राहुल ने इस दौरान ‘40 प्रतिशत कमीशन‘ विवाद को भी उठाया.

राहुल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ‘एक व्यक्ति आता है और आपके परिवार के बीच में लड़ाई करा देता है. आपसे कहता है कि मैं देशभक्त हूं और मैं धर्म की रक्षा करता हूं. और फिर आपके घर में आकर आपका 40 परसेंट पैसा उठाकर ले जाता है. उस व्यक्ति को आप देशभक्त कहोगे, धर्मरक्षक कहोगे या चोर कहोगे. यहां पर जो राज कर रहे हैं, ये न देशभक्त हैं, न धर्मरक्षक हैं, ये चालीस परसेंट वाले चोर हैं.’

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि एक संघ ने प्रधानमंत्री को लिखा था कि 40 प्रतिशत कमीशन की चोरी की जा रही है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में कुछ नहीं किया.

उन्होंने कहा, ‘13,000 स्कूलों के एक संघ से 40 प्रतिशत कमीशन लिया गया था.’ साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि कर्नाटक में पुलिस, कर्नाटक लोक सेवा आयोग में भर्ती घोटाले हुए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई क्योंकि सारा पैसा एक निकाय में जा रहा था.

अपने इस दावे को दोहराते हुए कि शीर्ष व्यापारियों को लोगों की कीमत पर लाभांवित किया जा रहा है, राहुल ने कहा कि भारता जोड़ो यात्रा लोगों के मुद्दे उठाने के लिए शुरू की गई है.

गौरतलब है कि बीते दिनों कांग्रेस द्वारा ‘पेसीएम’ अभियान चलाकर भ्रष्टाचार के मामले में कर्नाटक की भाजपा सरकार को निशाना बनाया गया था. सरकार पर कर्नाटक राज्य ठेकेदार संघ ने 40 प्रतिशत कमीशन लिए जाने के आरोप लगाए थे.

इस अभियान के तहत शहर के विभिन्न हिस्सों में क्यूआर कोड के साथ बोम्मई के चेहरे वाले पोस्टर चिपकाए गए थे. इसमें सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार सहित कई कांग्रेस नेताओं ने हिस्सा लिया था. जिसके बाद भाजपा और मुख्यमंत्री बोम्मई ने कांग्रेस पर हमला बोला था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)