हरियाणा पुलिस की हिरासत में दवा कारोबारी की मौत, परिवार ने लगाया हत्या का आरोप

हरियाणा पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बिजनौर ज़िले के रहने वाले दवा कारोबारी संजीव कुमार को नशीली दवाएं बेचने के आरोप में बीते 15 अक्टूबर को गिरफ़्तार किया था. पुलिस का दावा है कि अभियुक्त के फ़रार होने की कोशिश के दौरान दो मंज़िला होटल से गिरने के कारण उनकी मौत हुई है.

/
(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

हरियाणा पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बिजनौर ज़िले के रहने वाले दवा कारोबारी संजीव कुमार को नशीली दवाएं बेचने के आरोप में बीते 15 अक्टूबर को गिरफ़्तार किया था. पुलिस का दावा है कि अभियुक्त के फ़रार होने की कोशिश के दौरान दो मंज़िला होटल से गिरने के कारण उनकी मौत हुई है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

बिजनौर: हरियाणा की पंचकूला पुलिस की हिरासत में कथित रूप से अत्यधिक यातना और उत्पीड़न के कारण एक दवा कारोबारी की मौत का मामला सामने आया है. कारोबारी के परिवार ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है.

हालांकि पंचकूला पुलिस का दावा है कि अभियुक्त के फरार होने की कोशिश के दौरान दूसरी मंजिल से गिरने के कारण उसकी मौत हुई है.

इस मामले मे मृतक के भाई की ओर से हरियाणा पुलिस पर प्रताड़ना देकर हत्या किए जाने का मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दी गई है.

डीएसपी गजेंद्र सिंह ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि हरियाणा के पंचकूला थाने की पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के नजीबाबाद के सेवाराम मोहल्ले के रहने वाले दवा कारोबारी संजीव कुमार को नशीली दवाएं बेचने के आरोप में पिछली 15 अक्टूबर को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) एक्ट और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, डीएसपी ने कहा कि हरियाणा पुलिस कारोबारी को शनिवार (22 अक्टूबर) को रिमांड पर बिजनौर ले गई थी.

हरियाणा पुलिस ने मामले में संजीव कुमार के सहयोगी और ड्रग सप्लायर राशिद को भी गिरफ्तार किया है. संजीव कुमार के साथ हरियाणा पुलिस शनिवार रात बिजनौर के एक होटल में रुकी थी.

उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस का कहना है कि रविवार (23 अक्टूबर) सुबह होटल की दूसरी मंजिल की खिड़की से कूदकर भागने की कोशिश में नीचे गिरने से संजीव की मौत हो गई.

पंचकूला पुलिस के असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार ने नजीबाबाद थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि 15 अक्टूबर को पंचकूला के थाना चंडी मंदिर पुलिस ने संजीव को नशीली दवाएं बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

उन्होंने बताया कि गत 22 अक्टूबर को संजीव को पंचकूला अदालत में पेश कर तीन दिन की रिमांड लेकर उसे नजीबाबाद लाया गया था.

कुमार ने रिपोर्ट में कहा है कि रात होने के कारण संजीव और पंचकूला पुलिस की टीम एक होटल में रुकी थी. उन्होंने बताया कि संजीव ने रविवार सुबह शौच जाने की बात कहते हुए उन्हें धक्का देकर होटल की खिड़की से भागने की कोशिश की.

उन्होंने बताया कि दूसरी मंजिल से गिरने के बाद संजीव कुमार को गंभीर हालत में स्थानीय अस्पताल ले जाया गया और बाद में जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

संजीव के भाई पवन ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया है कि पंचकूला पुलिस की अत्याधिक प्रताड़ना और मारपीट के कारण उसके भाई की मौत हुई है. पवन ने हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है.

बहरहाल, डीएसपी गजेंद्र सिंह ने बताया कि परिजनों की तहरीर पर जांच की जा रही है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)