भारत

मध्य प्रदेश: दलित लड़की की मौत, हड्डी का नमूना प्रयोगशाला भेजा गया

मध्य प्रदेश के भिंड ज़िले का मामला. बीते 19 अक्टूबर को 16 वर्षीय दलित छात्रा को स्कूल से लौटने के दौरान कथित रूप से अपहरण कर लिया गया था. 23 अक्टूबर को उसका शव उसके गांव के पास ही क्षत-विक्षत हालत में मिला था. परिवार का आरोप है कि छात्रा की साज़िश के तहत हत्या की गई है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

भिंड: मध्य प्रदेश की पुलिस ने भिंड जिले के एक गांव में एक दिन पहले क्षत-विक्षत हालत में 16 वर्षीय दलित छात्रा का शव मिलने के मामले की छानबीन तेज कर दी है और उसकी हड्डी का नमूना जांच के लिए भेजा है.

कुछ दिन पहले साइकिल से स्कूल से लौटते हुए छात्रा का कथित रूप से अपहरण कर लिया गया था और रविवार (23 अक्टूबर) को उसका शव उसके गांव के पास ही क्षत-विक्षत हालत में मिला था. परिवार का आरोप है कि छात्रा की साजिश के तहत हत्या की गई है.

पुलिस के मुताबिक, किशोरी की जांघ की हड्डी को सागर जिले की एक फोरेंसिक प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है, जबकि अधिकारी उसकी मौत के कारणों को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं.

चंबल पुलिस रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) राजेश चावला ने बताया, ‘हम उसकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं.’

अधिकारी ने कहा, ‘उसका शव बहुत क्षत-विक्षत हो गया था. उसकी जांघ की हड्डी को संरक्षित कर सागर की एक फोरेंसिक प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है.’

शव का अस्थि परीक्षण कराने का कारण पूछने पर अधिकारी ने टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि यह फोरेंसिक विशेषज्ञों का विषय है.

चावला ने कहा, ‘एक पुलिस अधिकारी के तौर पर मुझे उस पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए. यह हम फोरेंसिक विशेषज्ञों पर छोड़ते हैं. यह फोरेंसिक विशेषज्ञों की सलाह पर किया गया है. हमने जांच प्रक्रिया में तेजी लाई है, ताकि हमें रिपोर्ट तेजी से मिल सके.’

रविवार को 11वीं कक्षा की छात्रा का क्षत-विक्षत शव बरामद होने के बाद उसके रिश्तेदारों ने विरोध प्रदर्शन किया था और एक व्यस्त सड़क को जाम कर दिया था. उन्होंने मांग की कि उसकी मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाए.

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के भिंड जिला प्रमुख दिलीप बौद्ध ने आरोप लगाया है कि नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई. हालांकि पुलिस ने अब तक इस दावे की पुष्टि नहीं की है.

पुलिस के अनुसार, किशोरी की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हुई है और पोस्टमॉर्टम के बाद ही मौत का सही कारण का पता चल सकेगा.

स्कूल से घर लौटने के दौरान 19 अक्टूबर को लड़की का कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था. उसके दादा की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार खरपुसे ने पिछले दिन कहा था कि लड़की का शव उसके गांव के पास एक खेत में क्षत-विक्षत अवस्था में मिला है. उसका स्कूल बैग और साइकिल जिस पर वह स्कूल गई थी, मौके से बरामद कर ली गई है.

पुलिस ने बताया कि परिजनों के विरोध के बाद पीड़िता के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए ग्वालियर भेज दिया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)