भारत

छत्तीसगढ़: पाकिस्तान का झंडा लगाने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ़्तार

छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-भिलाईगढ़ ज़िले का मामला. पाकिस्तानी झंडा लगाने के आरोप में फल विक्रेता मुश्ताक़ ख़ान को गिरफ़्तार किया गया है. भाजपा ने प्रदर्शन कर उनके ख़िलाफ़ राजद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की है.

(इलस्ट्रेशनः द वायर)

रायगढ़: छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-भिलाईगढ़ जिले में पुलिस ने एक फल विक्रेता को पाकिस्तानी झंडा फहराने के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि जिले के सरिया थाना क्षेत्र में पाकिस्तानी झंडा फहराने के आरोप में 52 वर्षीय फल विक्रेता मुश्ताक खान को गिरफ्तार कर लिया गया है.

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तारी के बाद तबीयत ठीक नहीं होने के चलते मुश्ताक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आरोपी का कहना है कि उसके बच्चे ने खेल-खेल में यह झंडा छत पर लगा दिया था.

पाकिस्तानी झंडा घर में कहां से आया और इसको लगाने का क्या मकसद था, पुलिस इस संबंध में जांच कर रही है.

अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस को मंगलवार (25 अक्टूबर) शाम शिकायत मिली थी कि खान ने अटल चौक स्थित अपने घर में पाकिस्तानी झंडा फहराया हुआ है. उन्होंने बताया कि शिकायत के बाद खान के घर पहुंची पुलिस ने झंडा को उतारकर जब्त कर लिया.

अधिकारियों के अनुसार, खान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-153ए के तहत सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का मामला दर्ज किया गया है. उसे गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है.

अमर उजाला के मुताबिक,  एसपी राजेश कुकरेजा ने बताया है कि आवेदन दिया गया है कि इस कृत्य से दो समुदायों में द्वेष फैल सकता है. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएसपी हेडक्वार्टर को जांच के लिए नियुक्त किया गया है.

उन्होंने कहा, ‘आरोपी के मोबाइल फोन व अन्य लिंक भी खंगाले जा रहे हैं. आरोपी ने पूछताछ में झंडा लगाने की बात स्वीकार की है. झंडा लगाने के उद्देश्य को लेकर भी जांच कर रहे हैं. आरोपी को ज्यूडीशियल रिमांड पर भेजा जा रहा है. फिलहाल झंडे को कब्जे में ले लिया गया है.’

इस बीच, घटना के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय कार्यकर्ताओं ने सरिया थाने के बाहर प्रदर्शन किया और खान के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की है.