पाकिस्तान: विरोध मार्च के दौरान हमले में इमरान ख़ान को गोली लगी, एक की मौत

पंजाब के वज़ीराबाद क़स्बे के अल्लाहवाला चौक के पास यह घटना उस समय हुई, जब इमरान ख़ान जल्दी चुनाव कराने की अपनी मांग को लेकर इस्लामाबाद तक मार्च का नेतृत्व कर रहे थे. पंजाब पुलिस ने कहा कि इस घटना में सात लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है.

/
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गोली लगने के बाद. (फोटो: रॉयटर्स)

पंजाब के वज़ीराबाद क़स्बे के अल्लाहवाला चौक के पास यह घटना उस समय हुई, जब इमरान ख़ान जल्दी चुनाव कराने की अपनी मांग को लेकर इस्लामाबाद तक मार्च का नेतृत्व कर रहे थे. पंजाब पुलिस ने कहा कि इस घटना में सात लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है.

गोली लगने के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान. (फोटो: रॉयटर्स)

इस्लामाबाद/लाहौर: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान बृहस्पतिवार को पंजाब प्रांत में उनके कंटेनर-ट्रक पर हमला किया गया, जिसमें उनके पैर में गोली लगी है. वह खतरे से बाहर हैं.

इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं 70 वर्षीय खान की पार्टी ने दावा किया कि यह ‘हत्या का प्रयास’ था.

पंजाब के वजीराबाद कस्बे के अल्लाहवाला चौक के पास यह घटना उस समय हुई, जब खान जल्दी चुनाव कराने की अपनी मांग को लेकर इस्लामाबाद तक मार्च का नेतृत्व कर रहे थे.

पंजाब पुलिस ने एक बयान में कहा कि इस घटना में सात लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है.

मार्च के दौरान खान पर हमला करने वाले संदिग्ध ने पुलिस से कहा कि वह खान को मारना चाहता था क्योंकि ‘वह (खान) जनता को गुमराह कर रहे हैं.’

‘एआरवाई न्यूज’ के पास उपलब्ध एक वीडियो बयान में हमलावर को यह कहते हुए सुना गया है कि वह इमरान के लाहौर छोड़ने के बाद से ही हत्या की योजना बना रहा था.

उसने कहा, ‘मैंने उन्हें मारने की पूरी कोशिश की. मैं सिर्फ इमरान खान को मारना चाहता था और किसी को नहीं.’

खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के वरिष्ठ नेता असद उमर ने मीडिया को बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री के पैर में एक गोली लगी है. उन्होंने हमले के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया.

उनकी पार्टी के नेता उमर अयूब खान ने कहा कि लाहौर के शौकत खानम अस्पताल में खान की सर्जरी की गई.

पार्टी के वरिष्ठ नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि खान अब खतरे से बाहर हैं. उन्होंने कहा, ‘हमला इमरान खान पर नहीं बल्कि पाकिस्तानी राष्ट्र पर था.’

पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि खान पर हमला सुनियोजित हत्या का प्रयास था.

उन्होंने ट्वीट किया कि हमला किसी पिस्तौल से नहीं बल्कि एक स्वचालित हथियार से किया गया.

क्रिकेट की दुनिया से राजनीति में आए खान पर हमले की जिम्मेदारी किसी समूह ने नहीं ली है. खान के करीबी सीनेटर फैसल जावेद भी इस हमले में घायल हुए हैं.

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, एक बंदूकधारी ने खान के वाहन पर नजदीक से गोलियां चलाईं. उन्होंने कहा कि घटनास्थल से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

खान की पार्टी ने एक ट्वीट में कहा, ‘इमरान खान के पैर में गोली लगी है और अस्पताल ले जाने के दौरान उनकी हालत स्थिर थी. उन्होंने समर्थकों को देखकर हाथ भी हिलाया.’

जियो टीवी के अनुसार हमलावर की पहचान नावेद के रूप में हुई है. चैनल ने कहा कि करीब 20 साल के हमलावर ने सलवार-कमीज पहन रखी थी और खान की गाड़ी के साथ चल रहा था और उसने बाईं ओर से गोलीबारी की.

पीटीआई नेता इमरान इस्माइल ने कहा कि जब पूर्व प्रधानमंत्री पर हमला हुआ, उस समय वह उनके साथ खड़े थे. उन्होंने दावा किया, ‘यह सीधा हमला था… गोली जान लेने के लिए थी, न कि डराने के लिए.’

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने खान पर हमले की निंदा की और गृह मंत्री को घटना के संबंध में तत्काल रिपोर्ट देने का निर्देश दिया.

शरीफ ने ट्वीट किया, ‘मैं पीटीआई अध्यक्ष और अन्य घायल लोगों के स्वस्थ होने की दुआ करता हूं. संघीय सरकार सुरक्षा और जांच के लिए पंजाब सरकार को हर संभव सहायता देगी. हमारे देश की राजनीति में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए.’

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री शरीफ ने अपनी हालिया चीन यात्रा को लेकर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को इस घटना के बाद स्थगित कर दिया.

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने खान पर हमले को जघन्य हत्या का प्रयास बताया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं कि वह सुरक्षित हैं, लेकिन उनके पैर में गोलियां लगी हैं, उम्मीद है कि वह गंभीर नहीं होगा.’

पाकिस्तानी सेना ने भी खान पर हमले की निंदा की और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी इस घटना की निंदा की.

विदेश मंत्री और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने खान पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

इस बीच, खबरें हैं कि खान के समर्थक अपने नेता के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए विभिन्न शहरों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. क्वेटा में प्रदर्शनकारियों ने एक प्रमुख सड़क को अवरुद्ध कर दिया. कराची के कई हिस्सों से भी विरोध प्रदर्शन की खबरें हैं.

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अपने विरोध मार्च के दौरान एक अज्ञात बंदूकधारी द्वारा की गई गोलीबारी में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान घायल हो गए. (फोटो: पीटीआई)

पूर्व मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने गृह मंत्री पर हमले का आरोप लगाया और उनकी गिरफ्तारी की मांग की.

बीबीसी के मुताबिक, इसी बीच, जांचकर्ताओं ने वजीरावाद के उस इलाके को सील कर दिया है, जहां बृहस्पतिवार शाम इमरान खान को गोली मारी गई थी. लॉन्ग मार्च के कंटेनर की घेराबंदी कर दी गई है. ये एक टू-वे रोड है, जिसमें एक तरफ का ट्रैफिक रोक दिया गया है.

जांच करने वाली टीम ने कंटेनर के सामने और बाएं तरफ की स्टील शीट को काटा है. अधिकारियों ने बताया है कि कंटेनर की स्टील शीट को इसलिए काटा गया है क्योंकि इसमें गोलियां फंसी हुई थीं. इन गोलियों की फोरेंसिक जांच करके पता लगाया जाएगा कि इन्हें किस तरह की बंदूक से चलाया गया था.

फोरेंसिक जांच में पता लगाया जाएगा कि ये गोली हमलावर से बरामद की गई बंदूक से ही चलाया गया था या किसी अन्य बंदूक से चलाया गया था.

पाकिस्तान गृह मंत्रालय ने हमले की जांच के लिए टीम गठित करने को कहा

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पंजाब प्रांत की सरकार से कहा है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की हत्या के प्रयास के संबंध में तथ्यों को सामने लाने के लिए एक उच्चस्तरीय संयुक्त जांच दल (जेआईटी) का गठन करे.

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पंजाब प्रांत में सत्तारूढ़ पार्टी है, जबकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाला गठबंधन संघीय सरकार का संचालन कर रहा है.

गुरुवार देर रात जारी एक बयान के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने इस मुद्दे पर पंजाब सरकार को पत्र लिखा है. पत्र में प्रांतीय सरकार से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और खुफिया कर्मचारियों को जेआईटी में शामिल करने को कहा गया है.

इससे पहले गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने प्रेसवार्ता में कहा कि घटना की ‘विश्वसनीय और पारदर्शी जांच’ के लिए जेआईटी में वरिष्ठ अधिकारी शामिल होने चाहिए. उन्होंने प्रांतीय सरकार को जांच में केंद्र की ‘पूर्ण सहायता’ का भी आश्वासन दिया.

मंत्री ने सुरक्षा में चूक के लिए पंजाब सरकार को भी जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने हमलावर के कबूलनामे का वीडियो सार्वजनिक होने का जिम्मेदार भी प्रांतीय सरकार को ठहराया.

सनाउल्लाह ने बिना किसी सबूत के इस घटना के लिए सरकार और सेना के शीर्ष अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराने के लिए पीटीआई नेता असद उमर और शिरीन मजारी की आलोचना की.

उन्होंने लोगों को विपक्षी नेताओं के घरों पर कथित हमले के लिए उकसाने के वास्ते पीटीआई नेता फवाद चौधरी की निंदा की.

मंत्री ने कहा, ‘आप भी आसमान में नहीं रहते हो. यदि आप हिंसा करते हो, तो आपकी लगाई आग, आपको भी चपेट में ले लेगी.’

इमरान खान ने विरोध मार्च जारी रखने का संकल्प लिया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले के बावजूद सरकार पर जल्द चुनाव कराने का दबाव बनाने के लिए अपना राजनीतिक संघर्ष जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उनकी पार्टी ने यह जानकारी दी.

पीटीआई पार्टी के अनुसार, लाहौर में खान द्वारा बनवाए गए शौकत खानम अस्पताल में उनकी सर्जरी की गई और अब वे खतरे से बाहर हैं. पार्टी ने यह भी कहा कि खान विरोध मार्च जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर खान के हवाले से कहा गया, ‘मैं नहीं झुकूंगा, लेकिन अपने साथी पाकिस्तानियों के लिए ‘हकीकी आज़ादी’ हासिल करने के वास्ते दृढ़ रहूंगा.’

यह मार्च शुक्रवार को सुबह 11 बजे वजीराबाद से फिर से बहाल किया जाएगा.

हमलावर का कबूलनामा सार्वजनिक करने के आरोप में पुलिस अधिकारी निलंबित

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हुए हमले के बाद संदिग्ध हमलावर का कबूलनामा सार्वजनिक करने के आरोप में पुलिसकर्मी समेत अन्य अधिकारियों को निलंबित कर दिया है.

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बृहस्पतिवार को एक विरोध मार्च के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य पर गोली चलाने के बाद एक संदिग्ध को पकड़ा गया. (फोटो: पीटीआई)

‘एआरवाई न्यूज’ ने बृहस्पतिवार को एक खबर में कहा, पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान पर ‘हकीकी आजादी मार्च’ के दौरान हमला करने वाले संदिग्ध व्यक्ति के कबूलनामे को सार्वजनिक करने के प्रकरण पर संज्ञान लिया है.

खबर के अनुसार, इलाही ने पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक (आईजी) को गैर-जिम्मेदाराना रवैये के कारण अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया. संदिग्ध के कबूलनामे के लीक होने के बाद थाना प्रभारी (एसएचओ) और संबंधित पुलिस थाने के अन्य अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया.

मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि थाने के कर्मचारियों के सभी मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए हैं और उन्हें फोरेंसिक ऑडिट के लिए भेजा जाएगा.

इलाही ने संदिग्ध हमलावर का वीडियो सार्वजनिक होने की घटना की जांच के आदेश जारी किए हैं. उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक (पंजाब) को खान पर हुए हमले के कारणों की पड़ताल करने के मकसद से जांच शुरू करने का निर्देश दिया.

पंजाब के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को आपात सत्र में यह निर्देश जारी किए गए.

अमेरिका ने इमरान खान पर हमले की निंदा की

अमेरिका ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हुए हमले की निंदा की और कहा कि राजनीति में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और अमेरिका एक लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण पाकिस्तान के लिए प्रतिबद्ध है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘अमेरिका एक राजनीतिक रैली में पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य पर हमले की कड़ी निंदा करता है. हम खान और अन्य सभी घायलों के शीघ्र और पूरी तरह से स्वस्थ होने की कामना करते हैं और हम मारे गए व्यक्ति के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं.’

ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, ‘हिंसा का राजनीति में कोई स्थान नहीं है, और हम सभी दलों से हिंसा, उत्पीड़न और डराने धमकाने से दूर रहने का आह्वान करते हैं. अमेरिका एक लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण पाकिस्तान के लिए प्रतिबद्ध है, और हम पाकिस्तानी लोगों के साथ खड़े हैं.’

ह्वाइट हाउस ने भी हमले की निंदा की.

ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव कारीन ज्यां पियरे ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ न्यू मैक्सिको की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति के विशेष विमान एयर फोर्स वन में संवाददाताओं से कहा, ‘अमेरिका इमरान खान और उनके समर्थकों पर हमले की कड़ी निंदा करता है और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की उम्मीद करता है.’

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘हिंसा का राजनीति में कोई स्थान नहीं है. हम सभी पक्षों से शांतिपूर्ण तरीके से रहने और हिंसा से दूर रहने का आह्वान करते हैं.’

सांसद ब्रैड शर्मन ने ट्वीट किया, ‘पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बारे में भयानक खबर. राजनीतिक हिंसा, चाहे पाकिस्तान में हो या अमेरिका में, कभी भी स्वीकार्य नहीं है. मैं उनके ठीक होने और पाकिस्तान में शांतिपूर्ण राजनीतिक प्रक्रिया के लिए शुभकामनाएं भेजता हूं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq pkv games parlay judi bola bandarqq pkv games slot77 poker qq dominoqq slot depo 5k slot depo 10k bonus new member judi bola euro ayahqq bandarqq poker qq pkv games poker qq dominoqq bandarqq bandarqq dominoqq pkv games poker qq slot77 sakong pkv games bandarqq gaple dominoqq slot77 slot depo 5k pkv games bandarqq dominoqq depo 25 bonus 25 bandarqq dominoqq pkv games slot depo 10k depo 50 bonus 50 pkv games bandarqq dominoqq slot77 pkv games bandarqq dominoqq slot bonus 100 slot depo 5k pkv games poker qq bandarqq dominoqq depo 50 bonus 50 pkv games bandarqq dominoqq