हरियाणा: खेल मंत्री और हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह के ख़िलाफ़ यौन उत्पीड़न का केस दर्ज

हरियाणा के खेल मंत्री और भाजपा नेता संदीप सिंह ने आरोप को निराधार बताते हुए मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि यौन उत्पीड़न की जांच पूरी होने तक उन्होंने खेल विभाग मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सौंप दिया है.

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह. (फोटो: एएनआई)

हरियाणा के खेल मंत्री और भाजपा नेता संदीप सिंह ने आरोप को निराधार बताते हुए मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि यौन उत्पीड़न की जांच पूरी होने तक उन्होंने खेल विभाग मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सौंप दिया है.

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह. (फोटो: एएनआई)

चंडीगढ़/जींद: चंडीगढ़ पुलिस ने एक महिला कोच की शिकायत पर हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और गलत तरीके से बंधक बनाने के आरोप में केस दर्ज किया है. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी.

एक जूनियर महिला कोच की शिकायत के बाद ओलंपियन और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान रह चुके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता 36 वर्षीय संदीप सिंह के खिलाफ शनिवार रात चंडीगढ़ पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है.

इस संबंध में पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हरियाणा की एक महिला कोच की शिकायत के आधार पर चंडीगढ़ के सेक्टर 26 थाने में दिनांक 31/12/2022 को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 (किसी महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से हमला करने या आपराधिक बल का उपयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354बी (उसे नग्न होने के लिए मजबूर करना), 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना), 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. जांच जारी है.’

राज्य की एक जूनियर एथलेटिक्स कोच ने बृहस्पतिवार (29 दिसंबर) को मंत्री पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और एक दिन बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी.

आरोप है कि संदीप सिंह ने चंडीगढ़ में अपने आ‍वास-कैंप कार्यालय में महिला को परेशान किया, जहां वह किसी आधिकारिक काम के लिए उनसे मिलने गई थीं.

हालांकि, मंत्री ने आरोप को निराधार बताते हुए खारिज किया है और स्वतंत्र जांच की मांग की है. इसी बीच, उन्होंने कहा कि यौन उत्पीड़न की जांच पूरी होने तक उन्होंने खेल विभाग मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सौंप दिया है.

उन्होंने कहा, ‘मेरी छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है. मुझे उम्मीद है कि मुझ पर लगाए गए झूठे आरोपों की गहन जांच होगी. जांच रिपोर्ट आने तक खेल विभाग की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री को सौंप दी है.’

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महिला कोच ने आरोप लगाया है कि संदीप सिंह ने पहले उन्हें एक जिम में देखा और फिर इंस्टाग्राम पर उससे संपर्क किया था.

कोच ने दावा किया कि कुरुक्षेत्र के पिहोवा से विधायक संदीप सिंह मिलने की जिद करते थे. कोच ने कहा, ‘उन्होंने मुझे इंस्टाग्राम पर मैसेज किया और कहा कि मेरा राष्ट्रीय खेल प्रमाण-पत्र लंबित है और इस संबंध में मिलना चाहता हूं.’

महिला ने कहा, ‘दुर्भाग्य से फेडरेशन ने मेरा प्रमाण-पत्र खो दिया है और मैं इस संबंध में अधिकारियों से संपर्क में हूं.’

उसकी शिकायत के अनुसार, वह संदीप सिंह से उनके आवास-कैंप कार्यालय में कुछ अन्य दस्तावेजों के साथ मिलने के लिए तैयार हो गईं. जब वह वहां गईं तो मंत्री ने उसके साथ छेड़छाड़ की.

महिला ने आरोप लगाया, ‘वह मुझे अपने निवास के एक साइड केबिन में ले गए. मेरे दस्तावेज साइड टेबल पर रखे और अपना हाथ मेरे पैर पर रख दिया. उन्होंने कहा कि जब उन्होंने मुझे पहली बार देखा, तभी मुझे पसंद कर लिया था. उन्होंने कहा तुम मुझे खुश रखो और मैं तुम्हें खुश रखूंगा.’

उन्होंने आरोप लगाया, ‘मैंने उनका हाथ हटा दिया, तो उसने मेरी टी-शर्ट भी फाड़ दी. मैं रो रही थी. मैंने मदद के लिए शोर मचाया, हालांकि उनका पूरा स्टाफ वहां था, लेकिन किसी ने मेरी मदद नहीं की.’

इस बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने खेल मंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को कहा कि ऐसा नहीं होने पर वह प्रदेश में विरोध प्रदर्शन करेगी.

आप के हरियाणा प्रभारी एवं राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता ने खेल मंत्री के इस्तीफे की मांग की और चेतावनी दी कि यदि उनका इस्तीफा नहीं लिया गया तो आप सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेगी.

वहीं, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आरोपों की निष्पक्ष जांच की मांग की, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल ने मनोहर लाल खट्टर सरकार से संदीप सिंह को तुरंत बर्खास्त करने और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित करने को कहा था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)