गंगा विलास जहाज पर ‘बार’ है कि नहीं, ये तो भाजपा के लोग बता सकते हैं: अखिलेश यादव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 13 जनवरी को दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से रवाना किया था. अखिलेश यादव ने मीडिया से बातचीत कहा में कि सुनने में आया है कि जहाज में ‘बार’ भी है. तो बताओ मां गंगा पर अभी तक तो हम आरती सुनते थे, पूजा-पाठ की चीजें सुनते थे. अब इस जहाज में ‘बार’ है कि नहीं, ये तो बीजेपी वाले बता सकते हैं.

/
गंगा विलास जहाज और अखिलेश यादव. (फोटो: पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 13 जनवरी को दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से रवाना किया था. अखिलेश यादव ने मीडिया से बातचीत कहा में कि सुनने में आया है कि जहाज में ‘बार’ भी है. तो बताओ मां गंगा पर अभी तक तो हम आरती सुनते थे, पूजा-पाठ की चीजें सुनते थे. अब इस जहाज में ‘बार’ है कि नहीं, ये तो बीजेपी वाले बता सकते हैं.

गंगा विलास जहाज और अखिलेश यादव. (फोटो: पीटीआई)

रायबरेली/लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किए गए सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘एमवी गंगा विलास’ को लेकर शनिवार को गलत दावा करने का आरोप लगाया, साथ ही कहा कि उन्हें पता चला है कि इस तरह की सेवा 17 साल से चल रही है.

सपा अध्यक्ष ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली शहर में पार्टी नेता मनोज कुमार पांडेय की मां की पुण्यतिथि में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ‘यह जो पानी का जहाज है यह पिछले कई वर्षों से चल रहा है. यह नया नहीं है. मुझे तो किसी ने जानकारी दी है कि 17 साल से चल रहा है.’

उन्होंने आगे कहा, जहाज में केवल कुछ हिस्सा जोड़ दिया है. उसको कह रहे हैं कि हमने शुरू किया है. ये बीजेपी के लोग प्रचार करने में, झूठ बोलने में बहुत आगे हैं.

उन्होंने कहा, ‘सुनने में यहां तक आया है कि पानी के जहाज में कुछ और भी है. सुनने में आ रहा है कि ‘बार’ भी है. तो बताओ मां गंगा पर अभी तक तो हम आरती सुनते थे, पूजा-पाठ की चीजें सुनते थे. हम लोग कई बार वहां पर गए हैं, नाव में बैठे हैं तो लोग समझाते हैं कि ये चीज करनी है, ये चीज नहीं करनी है, क्योंकि ये धार्मिक स्थान है. तो अब इस जहाज में ‘बार’ है कि नहीं, ये तो बीजेपी वाले बता सकते हैं. हम तो गए नहीं उसके अंदर.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शुक्रवार (13 जनवरी) को दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से रवाना किया. नदी में चलने वाला यह जहाज अपने पहले सफर पर रवाना हो गया.

यह 51 दिनों के अपने सफर में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा करेगा. इस दौरान यह भारत और बांग्लादेश में 27 नदी प्रणालियों को पार करते हुए बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा.

इस यात्रा में पर्यटकों को विश्व विरासत स्थलों सहित वास्तुकला की दृष्टि से महत्वपूर्ण 50 से अधिक स्थानों पर जाने का मौका भी मिलेगा.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस क्रूज में सभी लक्जरी सुविधाओं से युक्त तीन डेक, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट हैं. इस क्रूज की पहली यात्रा पर स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक रवाना हुए हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, वाराणसी से यात्रा शुरू करने के बाद गंगा विलास जहाज बक्सर, रामनगर और गाजीपुर होते हुए आठवें दिन पटना पहुंचेगा.

इसके बाद यह जहाज कोलकाता के लिए रवाना होगा और 20वें दिन फरक्का और मुर्शिदाबाद होते हुए शहर पहुंचेगा. अगले दिन यह ढाका के लिए रवाना होगा और बांग्लादेश की सीमा में प्रवेश करेगा. यह 15 दिनों तक देश के जलक्षेत्र में रहेगा. अंत में यह गुवाहाटी होते हुए भारत में दोबारा प्रवेश करेगा और अपने अंतिम गंतव्य डिब्रूगढ़ पहुंचने से पहले सिबसागर से गुजरेगा.

लक्जरी नदी यात्राओं का आयोजन करने वाली कंपनी अंतरा की वेबसाइट के अनुसार, इसमें 18 सुइट और अन्य सभी संबंधित सुविधाएं हैं. एक अद्वितीय डिजाइन और भविष्य की दृष्टि के साथ निर्मित यह क्रूज कोलकाता की हुगली नदी से वाराणसी की गंगा नदी के किनारे स्थित विभिन्न प्रमुख स्थलों से गुजरेगा.

अखिलेश यादव का आरोप- भाजपा सरकार का निवेशक सम्‍मेलन धोखा है

इतना ही नहीं अखिलेश यादव ने शनिवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा सरकार का इन्वेस्टर मीट (निवेशक सम्‍मेलन) धोखा है.

रायबरेली में अखिलेश ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भाजपा सरकार का इन्वेस्टर मीट (निवेशक सम्‍मेलन) धोखा है. उन्होंने कहा कि 2024 का चुनाव (लोकसभा चुनाव) आ गया है, भाजपा सरकार जनता को धोखा देने के जगह-जगह इसी तरह का आयोजन कर दिखावा करेगी.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी के पहले पखवाड़े में तीन दिवसीय ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट का आयोजन किया है, जिसमें निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रियों की टीम देश-विदेश का दौरा कर रही है.

सपा प्रमुख ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार के मंत्री निवेश लाने नहीं, विदेश घूमने गए थे और सिर्फ एमओयू साइन होने का मतलब निवेश आना नहीं है.

सपा मुख्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, यादव ने कहा कि भाजपा के जो लोग पुराने कारखाने नहीं चला पाए, चलते कारखाने बंद हो गए, ये लोग क्या निवेश लाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘भाजपा सरकार छह साल में कोई निवेश नहीं ला पाई. सरकार बताए कि निवेश किस औद्योगिक नीति से ला रही है? पिछले एमओयू साइन होने पर जो निवेश आया है, उसमें कितनी इंडस्ट्री को इंसेंटिव दिया है.’

उन्होंने कहा, ‘अगर सरकार ने इंसेंटिव नहीं दिया, बजट से पैसा नहीं दिया, कोई पॉलिसी नहीं थी, इसका मतलब जमीन पर कुछ नहीं उतरा.’

सपा प्रमुख ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार बहुत बढ़ गया है. पुलिस को जो काम करना चाहिए, वह नहीं कर रही है उसके अलावा सब कर रही है.’

उन्होंने कहा, ‘भाजपा सरकार महंगाई और बेरोजगारी पर जवाब नहीं देती. विपक्ष की आवाज दबाने के लिए भाजपा पुलिस को आगे कर रही है.’

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि विधान परिषद, ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत में बूथ लूटे गए, जिसने विरोध किया उन पर मुकदमा लगा दिए गए. पत्रकार और मीडिया सच्ची खबर दिखा देते हैं तो सरकार उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराने का डर दिखाती है.

अखिलेश यादव ने कहा, ‘महंगाई, बेरोजगारी चरम पर है और भाजपा झूठ बोलने में नंबर एक है. इस सरकार में किसी को भी काम नहीं मिल सकता. जनता भाजपा को जवाब देगी. भाजपा साफ हो जाएगी. भाजपा कानून और संविधान को नहीं मान रही है. जनता इनका सफाया करेगी.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq