मध्य प्रदेश में मधुशालाओं को गोशालाओं में बदला जाएगा: उमा भारती

भाजपा नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा कि भगवान राम के नाम पर सरकारें बन रही हैं, लेकिन ओरछा में राम राजा सरकार मंदिर के पास शराब की दुकान खोलने की अनुमति दे दी गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि शराब सेवन के ख़िलाफ़ उनके अभियान को लेकर भाजपा का एक वर्ग उन्हें ट्रोल कर रहा है, इसे उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा है.

उमा भारती. (फाइल फोटो: पीटीआई)

भाजपा नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा कि भगवान राम के नाम पर सरकारें बन रही हैं, लेकिन ओरछा में राम राजा सरकार मंदिर के पास शराब की दुकान खोलने की अनुमति दे दी गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि शराब सेवन के ख़िलाफ़ उनके अभियान को लेकर भाजपा का एक वर्ग उन्हें ट्रोल कर रहा है, इसे उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा है.

उमा भारती. (फोटो: पीटीआई)

भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने भोपाल के एक मंदिर में अपने चार दिवसीय प्रवास को मंगलवार को समाप्त करने से ठीक पहले घोषणा की कि मध्य प्रदेश में नियंत्रित शराब वितरण प्रणाली की अपनी मांग के समर्थन में वह ‘मधुशाला में गोशाला’ अभियान शुरू करेंगी, जिसके तहत वह विशेष रूप से मंदिर एवं स्कूलों के आसपास वाली मधुशालाओं को गोशालाओं में बदलेंगी.

भारती ने कहा कि मध्य प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के पीछे शराब एक कारण है.

पूर्ण शराबबंदी का समर्थन करने वाली भारती लंबे समय से नशा मुक्ति को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश की शराब नीति में बदलाव कर नियंत्रित शराब वितरण प्रणाली लागू करने की मांग कर रही हैं.

भारती शनिवार (28 जनवरी) दोपहर भोपाल के अयोध्या नगर चौराहे में स्थित एक मंदिर पहुंचीं और उन्होंने घोषणा की कि वह 31 जनवरी को राज्य सरकार की नई शराब नीति के ऐलान के इंतजार में अगले तीन दिन तक इसी मंदिर में रहेंगी और वहीं बैठकर घोषणा को सुनेंगी.

उन्होंने मंगलवार को मंदिर में अपना चार दिवसीय प्रवास समाप्त किया, क्योंकि राज्य सरकार ने शराब नीति की घोषणा में देरी की है.

मंदिर में मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए भारती ने कहा कि प्रदेश के निवाड़ी जिले स्थित ओरछा के ठीक मुहाने पर राम राजा सरकार के प्रवेश द्वार के ठीक पहले शराब की जो दुकान है, वह अवैध है और विधि विभाग की भूल से उसे अदालत से स्थगन मिल गया है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं बुधवार शाम को ओरछा पहुंचूंगी और इसलिए मैं परसों (बृहस्पतिवार को) मधुशाला को गोशाला में बदल देना चाहती हूं. यह एक उदाहरण होगा. बाकी मैं नई शराब नीति की प्रतीक्षा करूंगी.’’

उन्होंने कहा कि शराब नीति का इंतजार किए बिना वह नियमों का उल्लंघन कर चल रहीं शराब की दुकानों को गोशालाओं में बदलना शुरू कर देंगी.

भारती ने कहा कि उन्होंने लोगों से 11 गायों की व्यवस्था करने को कहा है, जिन्हें ओरछा में शराब की दुकान पर बांधा जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘देखते हैं, कौन मुझे रोकने की हिम्मत करता है? इन गायों को खिलाएंगे और शराब की दुकान पर उनके लिए पानी की व्यवस्था भी करेंगे.’

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि भगवान राम के नाम पर सरकारें बन रही हैं, लेकिन ओरछा में राम राजा सरकार मंदिर के पास शराब की दुकान खोलने की इजाजत दे दी गई है.

एक अनाम रिपोर्ट का हवाला देते हुए भारती ने कहा कि भाजपा शासित मध्य प्रदेश महिलाओं के खिलाफ अपराध में अग्रणी है और शराब का सेवन इस परेशान करने वाली प्रवृत्ति का एक कारण है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘जादू’ के कारण भाजपा चुनाव जीत रही है.

भाजपा नेता ने कहा, ‘लोगों के पास लोकतंत्र में अच्छे या बुरे लोगों को चुनने का विकल्प होता है. जब किसी के पास बुरे और बहुत बुरे के बीच चुनाव होता है, तो लोग बुरे को चुनते हैं, जो कोई उपलब्धि नहीं है. सरकार बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन बड़ी बात एक स्वस्थ समाज का विकास करना और महिलाओं और बच्चों के भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.’

उन्होंने आरोप लगाया कि शराब सेवन के खिलाफ उनके अभियान को लेकर भाजपा का एक वर्ग उन्हें ट्रोल कर रहा है, इसे उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा है.

भारती ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री का पद संभाला है, केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया है और अब केवल प्रधानमंत्री का पद हासिल करना बाकी है, लेकिन बहुत कम राजनेता उस शीर्ष पद पर आसीन हो सकते हैं.

उन्होंने कहा, ‘क्या मुझे वह पद (प्रधानमंत्री का) शराबबंदी आंदोलन की वजह से मिलेगा? भाजपा का एक धड़ा इस तरह की बातें फैला रहा है.’

भारती ने यह भी धमकी दी कि वह अब उन बातों का खुलासा करना शुरू करेंगी, जो मंत्री, सांसद और विधायक उनसे बात करते हैं, क्योंकि ऐसे लोग उनसे लगातार मिल रहे हैं.

उमा भारती ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ एक बैठक के दौरान उन्होंने ‘नियंत्रित’ शराब नीति के साथ आने के उनके सुझाव पर सहमति व्यक्त की थी.

इससे पहले एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने दावा किया था कि महिलाएं हाल ही में घोषित लाडली बहना योजना (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं पर आधारित) जैसी योजनाएं नहीं चाहती हैं, बल्कि वे एक नियंत्रित शराब नीति चाहती हैं.

भारती ने कहा कि गुजरात में महिलाएं ‘गिर की शेरनी’ की तरह रात में खुलेआम घूमती हैं और आधी रात को ‘भेलपुरी’ खाती हैं, क्योंकि राज्य में शराबबंदी लागू है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq