हरियाणा: मोनू मानेसर के समर्थन में दूसरी ‘हिंदू महापंचायत’, मुस्लिम विरोधी हिंसा का आह्वान

हरियाणा के हथीन में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों द्वारा 22 फरवरी को बुलाई गई दूसरी ‘हिंदू महापंचायत’ में गोरक्षक मोनू मानेसर पर कार्रवाई करने पर मुस्लिमों और पुलिस के ख़िलाफ़ हिंसा का खुला आह्वान किया गया. गोतस्करी के आरोप में ज़िंदा जला दिए जुनैद और नासिर की हत्या मामले में मोनू आरोपियों में शामिल हैं.

//
हरियाणा के हथीन में हिंदू महापंचायत में शामिल लोग. (फोटो: याकूत अली/द वायर)

हरियाणा के हथीन में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों द्वारा 22 फरवरी को बुलाई गई दूसरी ‘हिंदू महापंचायत’ में गोरक्षक मोनू मानेसर पर कार्रवाई करने पर मुस्लिमों और पुलिस के ख़िलाफ़ हिंसा का खुला आह्वान किया गया. गोतस्करी के आरोप में ज़िंदा जला दिए जुनैद और नासिर की हत्या मामले में मोनू आरोपियों में शामिल हैं.

हरियाणा के हथीन में हुए हिंदू महापंचायत में शामिल लोग. (फोटो: याकूत अली/द वायर)

हथीन: गोरक्षक मोनू मानेसर के समर्थन में हरियाणा के हथीन में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों द्वारा 22 फरवरी को बुलाई गई दूसरी ‘हिंदू महापंचायत’ में मोनू के खिलाफ कार्रवाई करने पर मुस्लिमों और पुलिस के खिलाफ हिंसा का खुला आह्वान किया गया.

कार्यक्रम में पूरे उत्तर भारत से बजरंग दल, विहिप और हिंदू सेना के 400 से अधिक सदस्यों और नेताओं ने भाग लिया. इसमें स्थानीय लोगों ने भी शिरकत की.

पहली ‘हिंदू महापंचायत’ बीते 21 फरवरी को हरियाणा के मानेसर शहर में आयोजित की गई थी. इसमें वक्ताओं ने पुलिस को बजरंग दल के नेता और हरियाणा गोरक्षा कार्य बल के सदस्य मोनू के खिलाफ कार्रवाई करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.

मोनू मानेसर का नाम दो युवकों – जुनैद और नासिर की नृशंस हत्या मामले में हुई एफआईआर में दर्ज है. गायों को अवैध रूप से ले जाने का आरोप लगाकर इन मुस्लिमों युवकों को कथित तौर पर उनकी कार में जिंदा जला दिया गया था.

इस ‘हिंदू महापंचायत’ के समाप्त होने के कुछ ही समय बाद राजस्थान की भरतपुर पुलिस ने इस मामले में आठ ‘वांछित’ व्यक्तियों की एक नई सूची उनकी तस्वीरों के साथ जारी की. सूची से मोनू मानेसर और लोकेश सिंगला के नाम और फोटो गायब थे. उन्हें अभी तक गिरफ्तार भी नहीं किया गया है. पुलिस ने दावा किया है कि मोनू और लोकेश के खिलाफ जांच जारी है.

भरतपुर के एसपी श्याम सिंह ने द वायर को बताया, ‘जो खबरें प्रसारित की जा रही हैं, वे भ्रामक हैं, हमने ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से भी इसे स्पष्ट किया है. मामले में अभी भी उनकी तलाश है.’

पहली ‘महापंचायत’ में वक्ताओं ने मोनू – जो गोतस्करी के आरोप लगाने के बाद मुस्लिम युवकों की हत्या की एक से अधिक घटनाओं से जुड़ा हुआ है – को गिरफ्तार किए जाने पर राजमार्ग अवरुद्ध करने की धमकी भी दी थी.

बुधवार की ‘महापंचायत’ में बजरंग दल की नेता आस्था मां ने कहा, ‘अगर एक मुस्लिम व्यक्ति एक हिंदू बेटी या बहन को देखता है, तो उसकी आंखों में चाकू घोंप दिया जाएगा.’ आस्था मां ने अपने भाषण की शुरुआत इस पंक्ति से की, ‘हां, बजरंग दल और वीएचपी के कार्यकर्ता वास्तव में गुंडे हैं.’

वक्ताओं ने ‘हम हिंदू हैं और हिंदुस्तान हमारा है’ के नारों के साथ लोगों को भीड़ में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया.

इस कार्यक्रम का बड़ी संख्या में युवा युवा वक्ताओं द्वारा कही जा रहीं बातों को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर रहे थे. इनमें से कुछ ने द वायर को बताया कि वे भाषणों को सोशल मीडिया के जरिये दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं.

प्रतीक शर्मा ने बताया कि उन्हें जुनैद-नासिर मामले की पूरी जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हम मामले के बारे में नहीं जानते, लेकिन हम यहां मोनू मानेसर का समर्थन करने के लिए हैं.’

वह अपने दोस्त राहुल पंडित के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए थे. प्रतीक ने खुलासा किया कि उन्हें मामले के कुछ विवरण पता है और उन्होंने एक घोषणा की.

उन्होंने कहा, ‘यह राजस्थान पुलिस द्वारा मोनू मानेसर के खिलाफ एक साजिश है. हम मोनू मानेसर के लिए जान लेने और अपनी जान देने को तैयार हैं.’

यह पूछे जाने पर कि क्या मुस्लिम नरसंहार का आह्वान करने वाले वक्ता कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं, प्रतीक ने कहा, ‘हमें हरियाणा पुलिस से कोई समस्या नहीं है. वे हमारे साथ हैं.’

एक अन्य युवक ने कहा कि गोरक्षकों को गिरफ्तार करने वालों को गोली मार देनी चाहिए.

एक अन्य प्रतिभागी ने द वायर के रिपोर्टर से रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए कहा, जबकि इस घटना को बड़ी संख्या में लोग रिकॉर्ड कर रहे थे.

‘गोरक्षा दल’ की हरियाणा इकाई के उपाध्यक्ष आचार्य आजाद ने गोतस्करों के घरों पर बुलडोजर चलाने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा, ‘मैं हरियाणा के मुख्यमंत्री (मनोहर लाल) खट्टर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सीखने और गोतस्करों के घरों पर बुलडोजर चलाने का अनुरोध करता हूं. उनके घरों पर बुलडोजर चलाओ.’

उनकी इस बात पर जोरदार तालियां बजीं.

‘गोरक्षा दल’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष वेद नागर ने कहा, ‘मैं हरियाणा पुलिस से कहना चाहता हूं कि यूपी के डीजीपी से प्रशिक्षण लें और यहां भी यूपी मॉडल लाएं.’

इस बीच, राजस्थान के घाटमीका में तस्वीर इसके ठीक उलट थी. मृतक जुनैद और नसीर इसी गांव के रहने वाले थे. बीते एक सप्ताह से ग्रामीण दोनों के लिए न्याय की मांग को लेकर सड़कों पर हैं.

प्रदर्शनकारियों में से एक वसीम अकरम ने बताया, ‘हम चाहते हैं कि बजरंग दल को भारत में प्रतिबंधित कर दिया जाए ताकि देश में मुसलमान सुरक्षित रूप से रह सकें और सभी आरोपियों को राजस्थान पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया जा सके.’

उन्होंने कहा कि वे 17 फरवरी से विरोध कर रहे हैं.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)