विभाजन के बाद बचा हुआ देश ‘हिंदू राष्ट्र’ ही है: कैलाश विजयवर्गीय

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भारत को 'हिंदू राष्ट्र' घोषित करने संबंधी मांग के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जब भारत का विभाजन हुआ तो इसी मुद्दे (धर्म) पर हुआ था, जिसके बाद पाकिस्तान बना और बचा हुआ देश 'हिंदू राष्ट्र' है.

कैलाश विजयवर्गीय. (फाइल फोटो: पीटीआई)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने संबंधी मांग के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जब भारत का विभाजन हुआ तो इसी मुद्दे (धर्म) पर हुआ था, जिसके बाद पाकिस्तान बना और बचा हुआ देश ‘हिंदू राष्ट्र’ है.

कैलाश विजयवर्गीय. (फाइल फोटो: पीटीआई)

इंदौर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कहा कि 1947 में आजादी और विभाजन के बाद बचा हुआ भारत ‘हिंदू राष्ट्र’ है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने की धर्मगुरुओं के एक वर्ग की मांग के बारे में पूछे जाने पर विजयवर्गीय ने इंदौर में संवाददाताओं से उक्त शब्द कहे.

दैनिक भास्कर के मुताबिक विजयवर्गीय ने कहा, ‘जब भारत का विभाजन हुआ था तो इसी मुद्दे [धर्म] पर तो हुआ था… जो बचा हुआ… पाकिस्तान बना… बचा हुआ देश तो हिंदू राष्ट्र ही है.’

इस दौरान, मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ने यह भी दावा किया कि भोपाल में रहने वाले उनके एक मुस्लिम मित्र हर दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं और शिव मंदिर भी जाते हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक विजयवर्गीय ने उन मुस्लिम मित्र की पहचान का खुलासा किए बगैर कहा, ‘मैंने अपने मुस्लिम मित्र से पूछा कि वह हनुमान जी और भगवान शिव की पूजा करने के लिए कैसे प्रेरित हुए. मेरे मित्र ने जवाब दिया कि जब उन्होंने अपने परिवार का इतिहास पड़ा तो उन्हें पता लगा कि उनके पूर्वज राजस्थान के राजपूत थे और उनके कुछ रिश्तेदार अभी भी राजपूत हैं जो राजस्थान में और उत्तर प्रदेश में भी रहते हैं.’

भाजपा नेता ने कहा कि उनके मुस्लिम मित्र की तरह देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लगता है कि उनके पूर्वजों ने कभी हनुमान चालीसा का पाठ किया था.

उन्होंने कहा कि वह युवाओं को ड्रग्स से दूर करने के लिए ‘हनुमान चालीसा क्लब’ बनाने पर विचार कर रहे हैं.

दैनिक भास्कर के अनुसार उन्होंने कहा, ‘नशा शहर में एक चिंता का विषय बनता जा रहा है. युवाओं को इससे दूर करने के लिए हम एक प्लान तैयार कर रहे हैं. हम किसी चीज का विरोध नहीं करेंगे, लेकिन ऐसा प्लान तैयार करेंगे जिससे युवा खुद ही इससे दूर हो जाएं. हालांकि, इस प्लान पर कंक्रीट काम नहीं हुआ है, लेकिन आगामी दिनों में इसे मूर्त रूप देंगे. युवाओं को हनुमान चालीसा से जोड़ेंगे.’

पंजाब में अलगाववादी ताकतों की हालिया गतिविधियों के बारे में पूछे जाने पर विजयवर्गीय ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार समस्या से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं और उनके प्रयासों के अच्छे परिणाम आएंगे.