महाराष्ट्र के जलगांव में मस्जिद के पास डीजे बजाने को लेकर सांप्रदायिक हिंसा

पुलिस के अनुसार, घटना तब हुई जब जलगांव से नासिक ज़िले के वाणी तक निकाला गया एक धार्मिक जुलूस पालधी गांव से गुज़रा. इस संबंध में दो एफ़आईआर दर्ज ​की गई है, इसमें हिंदू समुदाय के 9 और मुस्लिम समुदाय से 63 लोगों को नामज़द किया गया है. वहीं, 45 लोग गिरफ़्तार किए गए हैं.

/
जलगांव जिले में दो गुटों के बीच सांप्रदायिक झड़प के दौरान पथराव भी किया गया. (फोटो साभार: एएनआई)

पुलिस के अनुसार, घटना तब हुई जब जलगांव से नासिक ज़िले के वाणी तक निकाला गया एक धार्मिक जुलूस पालधी गांव से गुज़रा. इस संबंध में दो एफ़आईआर दर्ज ​की गई है, इसमें हिंदू समुदाय के 9 और मुस्लिम समुदाय से 63 लोगों को नामज़द किया गया है. वहीं, 45 लोग गिरफ़्तार किए गए हैं.

जलगांव जिले में दो गुटों के बीच सांप्रदायिक झड़प के दौरान पथराव भी किया गया. (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के जलगांव जिले के पालधी में मंगलवार (28 मार्च) रात एक मस्जिद के सामने डीजे के साथ एक धार्मिक जुलूस निकाले जाने के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना तब हुई जब जलगांव से नासिक जिले के वाणी तक निकाला गया एक धार्मिक जुलूस पालधी गांव से गुजरा.

पुलिस ने कहा कि मस्जिद के सामने बजने वाले डीजे संगीत पर बहस के कारण हाथापाई हुई, जो पथराव में बदल गई.

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि मुसलमानों के घरों को लूटा गया और उनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. हालांकि पुलिस ने इन आरोपों से इनकार किया है.

जलगांव के एसपी एम. राजकुमार ने कहा, ‘यह एक डिंडी (धार्मिक शोभायात्रा) थी, जिसे नासिक जिले के जलगांव से वाणी तक ले जाया जा रहा था. शोभायात्रा में संगीत बज रहा था. जुलूस के मस्जिद पार करने पर संगीत बंद हो गया था. हालांकि जब जुलूस के मस्जिद पार करने के बाद संगीत फिर से शुरू किया गया, तो जुलूस पर पथराव हुआ.’

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में जलगांव एसपी ने कहा, ‘हमने अब तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया है. हिंसा में 4 लोग घायल हुए हैं. स्थिति अब शांतिपूर्ण है और क्षेत्र नियंत्रण में है.’

https://twitter.com/ANI/status/1641289188434935810

संयोग से जब यह घटना हुई तब एसपी के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ जिला पुलिस अधिकारी कस्बे में थे, जो जलगांव से 14 किमी दूर स्थित है.

पुलिस ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच पथराव हुआ, लेकिन जल्द ही व्यवस्था बहाल कर दी गई.

पुलिस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दंगा करने और सरकारी अधिकारियों पर हमले के आरोप में अब तक दो मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 9 हिंदुओं और 63 मुसलमानों को नामजद किया गया है.

एक स्थानीय निवासी ने नाम न बताने की शर्त पर इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘मस्जिद एक पुलिस चौकी के बहुत करीब स्थित है. इसके बावजूद आसपास के कई मुस्लिम घरों पर हमला किया गया और लूटपाट की गई.’

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थानों पर संगीत के साथ निकाले गए धार्मिक जुलूसों को लेकर तनाव बढ़ रहा है.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq http://ota.clearcaptions.com/index.html http://uploads.movieclips.com/index.html http://maintenance.nora.science37.com/ http://servicedesk.uaudio.com/ https://www.rejdilky.cz/media/slot1131/ https://sahivsoc.org/FileUpload/gacor131/ bandarqq pkv games dominoqq https://www.rejdilky.cz/media/scatter/ dominoqq pkv slot depo 5k slot depo 10k bandarqq https://www.newgin.co.jp/pkv-games/ https://www.fwrv.com/bandarqq/ dominoqq pkv games dominoqq bandarqq judi bola euro depo 25 bonus 25