घटिया जांच के कारण आदिवासी महिलाओं से बलात्कार के आरोपी 13 पुलिसकर्मियों को अदालत ने बरी किया

साल 2007 में आंध्र प्रदेश के नक्सल विरोधी विशेष पुलिस दल ने वाकापल्ली स्थित आदिवासी टोले में तलाशी अभियान चलाया था. आरोप है कि इस दौरान ‘कोंधु’ जनजातीय समूह की 11 महिलाओं के साथ 13 पुलिसकर्मियों ने बंदूक की नोंक पर बलात्कार किया था. अदालत ने घटिया जांच के लिए जांच अधिकारियों का फटकार भी लगाई है.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: Lawmin.gov.in)

साल 2007 में आंध्र प्रदेश के नक्सल विरोधी विशेष पुलिस दल ने वाकापल्ली स्थित आदिवासी टोले में तलाशी अभियान चलाया था. आरोप है कि इस दौरान ‘कोंधु’ जनजातीय समूह की 11 महिलाओं के साथ 13 पुलिसकर्मियों ने बंदूक की नोंक पर बलात्कार किया था. अदालत ने घटिया जांच के लिए जांच अधिकारियों का फटकार भी लगाई है.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: Lawmin.gov.in)

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश के वाकापल्ली में नक्सल विरोधी विशेष पुलिस दल द्वारा बंदूक की नोक पर 11 आदिवासी महिलाओं के साथ कथित रूप से गैंगरेप किए जाने के 15 साल बाद एक विशेष अदालत ने बीते गुरुवार (6 अप्रैल) को सभी 13 आरोपी पुलिसकर्मियों को बरी कर दिया.

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम सह अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायालय के विशेष न्यायालय के न्यायाधीश एल. श्रीधर ने जांच अधिकारियों – आनंद राव और एम शिवानंद रेड्डी – को ‘घटिया जांच’ करने के लिए फटकार लगाई.

सुनवाई के दौरान राव की मौत हो गई थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत ने निर्देश दिया कि रेड्डी को शीर्ष समिति के पास भेजा जाए, जो जांच को पटरी से उतारने की कोशिश करने और बलात्कार पीड़ितों के बयान को बदनाम करने के लिए दोनों जांच अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों की जांच के लिए गठित की गई थी.

न्यायाधीश ने निर्देश दिया कि चूंकि पुलिसकर्मियों को ‘घटिया जांच’ के कारण बरी कर दिया गया है, इसलिए बलात्कार पीड़िताएं मुआवजे की हकदार हैं और विशाखापत्तनम में जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण को मुआवजे की राशि तय करने और पीड़िताओं को जल्द से जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया.

सुनवाई के दौरान 11 आदिवासी महिलाओं में से दो की मृत्यु हो गई थी. मार्च 2018 में सुनवाई 10 वर्षों से अधिक समय की देरी से शुरू हुई.

20 अगस्त, 2007 को विशेष शाखा पुलिस की 30 सदस्यीय टीम ने जी. मदुगुला मंडल के वाकापल्ली स्थित आदिवासी टोले में तड़के तलाशी अभियान चलाया था, जो अब नव-निर्मित अल्लुरी सीताराम राजू जिले में आता है.

विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) ‘कोंधु’ की 11 महिलाओं ने बाद में आरोप लगाया था कि 13 पुलिसकर्मियों ने उनके साथ बलात्कार किया और उन पर हमला किया. उन्होंने अपने सरपंच से संपर्क किया, जिन्होंने तत्कालीन बसपा विधायक एल. राजा राव को इसकी जानकारी दी थी.

विधायक और अन्य आदिवासी महिलाओं को डिप्टी कलेक्टर के पास ले गए, जिन्होंने पुलिस को एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया. आईपीसी की धारा 376 (2) (जी) (गैंगरेप) और एससी और एसटी (पीओए) अधिनियम, 1989 की धारा 3 (2) (वी) के तहत मामला दर्ज किया गया था.

तत्कालीन राज्य सरकार ने आरोपों की जांच के लिए शुरुआत में डिप्टी एसपी (विशाखापत्तनम ग्रामीण) बी. आनंद राव को नियुक्त किया था. बाद में उनकी जगह एसपी एम. शिवानंद रेड्डी को नियुक्त किया था.

रेड्डी ने बाद में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल हो गए और 2019 में नंदयाल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से असफल रूप से चुनाव लड़ा.

पुलिसकर्मियों की ओर से वकीलों ने कहा कि माओवादियों ने नक्सल विरोधी तलाशी अभियान को रोकने के लिए महिलाओं को उनके खिलाफ बलात्कार के झूठे मामले दर्ज करने के लिए मजबूर किया था और तर्क दिया कि चिकित्सा परीक्षण ने बलात्कार साबित नहीं किया.

इसके बाद महिलाओं ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसने फैसला सुनाया कि उसके सामने पेश किए गए चिकित्सकीय परीक्षण साक्ष्य में बलात्कार साबित नहीं हुआ है. पुलिसकर्मियों ने बाद में उनके खिलाफ मामला खत्म करने के लिए याचिका दायर की थी.

इसके बाद आदिवासी संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसने सितंबर 2017 में एससी और एसटी मामलों की विशेष अदालत को मुकदमे की सुनवाई तेजी से करने का निर्देश दिया. विजयवाड़ा के वरिष्ठ वकील सुंकारा राजेंद्र प्रसाद को बलात्कार पीड़िताओं ने विशेष लोक अभियोजक के रूप में चुना था.

प्रसाद ने कहा, ‘पुलिस ने मुकदमे में देरी के लिए वह सब कुछ किया, जो वे कर सकती थी. अदालत के आदेश के बावजूद उन्होंने ड्यूटी रजिस्टर व अन्य दस्तावेज कोर्ट में पेश नहीं किए. जांच अधिकारी ने आरोपियों की शिनाख्त परेड तक नहीं कराई. बलात्कार पीड़िताओं के बयान कई दिनों तक नहीं लिए गए थे.’

आदिवासियों की कानूनी लड़ाई का समर्थन करने वाले संगठनों में से एक ह्यूमन राइट्स फोरम (एचआरएफ) के संयोजक वीएस कृष्णा ने कहा कि अदालत की यह टिप्पणी कि वह पुलिसकर्मियों को ‘केवल घटिया जांच के कारण’ बरी कर रही है, महिलाओं के आरोपों की पुष्टि करती है.

उन्होंने कहा, ‘फैसला पीड़ित महिलाओं, आदिवासियों और अधिकार संगठनों के लंबे समय से चले आ रहे इस आरोप की पुष्टि करता है कि जांच से समझौता किया गया था. अब हमें यह सुनिश्चित करना है कि बचे हुए लोगों को मुआवजा दिया जाए.’