मणिपुर हिंसा में क़रीब 13 लोगों के जान गंवाने समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

मणिपुर में बुधवार को मेईतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित दर्जे की मांग के विरोध में एक आदिवासी छात्र संगठन द्वारा निकाले गए मार्च के दौरान राज्य में भड़की हिंसा में कम से कम 13 लोग जान गंवा चुके हैं. रिपोर्ट के अनुसार, हिंसा में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं और कई घरों और संपत्तियों को तोड़ या जला दिया गया है. स्थानीय लोगों ने द वायर से इस बात की पुष्टि की है कि पूरा राज्य हिंसा का सामना कर रहा है, जहां लोग खुलेआम पिस्तौल, एके47 और अन्य हथियारों के साथ घूम रहे हैं. इंफाल के एक पादरी ने बताया कि उपद्रवी भीड़ ने राज्य की कई चर्चों में भी आग लगाई है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि करीब 25 चर्चों को जला दिया गया था.

दो मई को एनसीपी प्रमुख के पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा करने के बाद शुक्रवार को शरद पवार ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि वे अपना इस्तीफ़ा वापस ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं की भावनाओं का अपमान नहीं कर सकते और कोर कमेटी में लिए गए फैसले का सम्मान करते हुए अपना निर्णय बदल रहे हैं.

भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख ​बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस बृजभूषण शरण सिंह के पक्ष में काम कर रही है. इस बीच कई लोगों और संगठनों ने आरोप भी लगाया है कि उन्हें प्रदर्शनकारियों से मिलने से रोका जा रहा है. गुरुवार को प्रदर्शन कर रही विनेश फोगाट की बहन और पदक विजेता पहलवान गीता फोगाट ने कहा था कि उन्हें और उनके पति को दिल्ली में प्रवेश करने से रोका गया. इसी तरह भारतीय किसान यूनियन के एक नेता सहित 15 लोगों को पुलिस ने गुरुवार को हरियाणा के सिंघू बॉर्डर पर हिरासत में लिया. ये सभी पहलवानों का समर्थन करने जंतर-मंतर जा रहे थे.

विवादित फिल्म ‘द केरला स्टोरी’ के निर्माताओं ने केरल हाईकोर्ट में कहा कि फिल्म के टीज़र में राज्य की 32,000 महिलाओं के धर्म परिवर्तन संबंधी दावे को सोशल मीडिया से हटा दिया जाएगा. लाइव लॉ के अनुसार, कोर्ट फिल्म पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका सुन रहा था, जहां बत्तीस हज़ार की संख्या वाले इस दावे का आधार पूछा था. निर्माताओं की तरफ से इसकी जानकारी देने की बात के साथ-साथ जोड़ा गया कि वे इसे हटा देंगे. इससे पहले फिल्म के टीज़र के साथ दिए गए इंट्रो में यह संख्या बदलकर तीन की गई थी. हाईकोर्ट फिल्म को बैन करने से इनकार कर दिया है.

अडानी समूह की अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) गुरुवार को अपनी महत्वाकांक्षी म्यांमार पोर्ट परियोजना को 30 मिलियन डॉलर में एक ओवरसीज फर्म- सोलर एनर्जी लिमिटेड को बेचने के लिए तैयार हुई है. मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी को म्यांमार की सेना द्वारा नियंत्रित कंपनी म्यांमार इकोनॉमिक कॉर्प लिमिटेड (MEC) पर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर यह कदम उठाना पड़ा.

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के अलीपुर के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को आदेश दिया कि वह भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और दो अन्य के खिलाफ बलात्कार के आरोपों पर अपनी ‘न्यायिक समझ’ का इस्तेमाल करें और मामले की फिर से जांच कर आगे की कार्रवाई तय करें. द हिंदू के अनुसार, साल 2018 में पश्चिम बंगाल में एक महिला ने भाजपा नेताओं कैलाश विजयवर्गीय, जिष्णु बसु और प्रदीप जोशी पर उनसे बलात्कार का आरोप लगाया था, लेकिन उनकी शिकायत को सीजेएम द्वारा खारिज कर दिया गया था.

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को जेट एयरवेज़ और इसके संस्थापक नरेश गोयल से जुड़े कई परिसरों की तलाशी ली है. दैनिक भास्कर के मुताबिक, केनरा बैंक की एक शिकायत पर सीबीआई ने 538 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का  मामला दर्ज किया है, जिसके संबंध में नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता गोयल और एयरलाइन के पूर्व निदेशक गौरांग आनंद शेट्टी के घर और दफ्तरों पर छापे मारे गए. देश की बड़ी निजी एयरलाइंस में शुमार रही जेट एयरवेज़ अप्रैल 2019 से बंद है.

महाराष्ट्र एटीएस ने पुणे से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए काम करने वाले एक वैज्ञानिक को एक पाकिस्तानी एजेंट को गोपनीय जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया है. एनडीटीवी के अनुसार, एटीएस के अधिकारी ने बताया कि यह ‘हनी ट्रैप’ का मामला था, जिसमें डीआरडीओ में वरिष्ठ पद संभाल चुके यह वैज्ञानिक कथित तौर पर वॉट्सऐप और वीडियो कॉल के जरिये पाकिस्तान इंटेलिजेंस की एक एजेंट के संपर्क में थे.

गुजरात के 68 न्यायिक अधिकारियों को 65 प्रतिशत कोटा सिस्टम के तहत प्रमोशन देने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, प्रमोशन पाने वाले लोगों की सूची में जज हरीश हसमुखभाई वर्मा भी शामिल हैं, जिन्होंने ‘मोदी सरनेम’ आपराधिक मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई थी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा बोर्ड के उत्तर मध्यमा- ii (12वीं के समकक्ष) की परीक्षा में चंदौली के छात्र इरफान ने 83 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उनके पिता सलाउद्दीन में कहा कि वे इस सोच से इत्तेफाक नहीं रखते कि केवल हिंदुओं को संस्कृत पढ़नी चाहिए और मुस्लिमों को उर्दू.

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq