उत्तराखंड में मुस्लिम व्यापारियों को धमकाने वाले पोस्टर लगने समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर/pixabay)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर/pixabay)

उत्तराखंड के उत्तरकाशी शहर में पिछले महीने से चल रहे सांप्रदायिक तनाव के बीच मुस्लिम व्यापारियों को 15 जून तक दुकानें खाली करने की धमकी देने वाले पोस्टर सामने आए हैं. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, बीते महीने एक मुस्लिम शख्स समेत दो लोगों पर एक लड़की के अपहरण का आरोप लगा था, जिसे लेकर शहर में तनाव व्याप्त है. इस बीच, शहर के पुरोला बाजार में लगे पोस्टरों में मुस्लिम व्यापारियों से 15 जून को होने वाली महापंचायत से पहले अपनी दुकानें खाली करने को कहा गया है. ‘देवभूमि रक्षा अभियान’ नामक संगठन द्वारा लगाए गए पोस्टर में लिखा है, ‘लव जिहादियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 15 जून, 2023 को होने वाली महापंचायत से पूर्व अपनी दुकानें खाली कर दें. यदि तुम्हारे द्वारा ऐसा नहीं किया जाता, तो (परिणाम) समय पर निर्भर करेगा.’ पुलिस का कहना है कि पोस्टर हटा दिए गए हैं और उन्हें चिपकाने वालों की पहचान करने के लिए जांच की जा रही है.

मणिपुर में महीनेभर से चल रहे तनाव के बीच इंफाल में फिर हिंसा होने की खबर आई है. द हिंदू के मुताबिक, इंफाल पश्चिम ज़िले में दो सशस्त्र समूहों के बीच हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत और चार अन्य के घायल होने की सूचना है. इसके अलावा सेरौ में सुरक्षा बलों और उग्रवादियों के बीच गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान की मौत हो गई. एनडीटीवी के अनुसार, इस बीच राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को 10 जून तक बढ़ा दिया है.

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप में एफआईआर करवाने वाली नाबालिग पीड़िता ने मजिस्ट्रेट के सामने नया बयान दर्ज करवाया है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट यह दावा भी करती है कि उन्होंने ‘सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोप वापस लिए हैं.’ हालांकि, इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं ही कि नए बयां में उनके पिछले आरोपों का जिक्र है या नहीं. यह खबर ऐसे समय में आई है, जब एक दिन पहले मीडिया से बात करते हुए प्रदर्शन में शामिल पहलवानों ने कहा था कि किसी भी पीड़िता द्वारा कोई केस वापस नहीं लिया गया है.

अरुणाचल प्रदेश और असम की के पास हुई गोलीबारी में दो लोगों की मौत का मामला सामने आया है. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, घटना सोमवार को धेमाजी जिले के पनबाड़ी में हुई, जहां अज्ञात लोगों के समूहों की फायरिंग में दो लोग घायल हो गए और दो की मौत हो गई. पुलिस के अनुसार, यह घटना असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा के निकट उस इलाके में हुई, जिसे लेकर राज्यों में हुआ विवाद अनसुलझा है.

बिहार के भागलपुर में ढहे पुल के निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठे हैं. ऐसे में निर्माण करने वाली कंपनी पर सवाल उठ रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, पुल निर्माण का ठेका एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शंस प्राइवेट लिमिटेड को मिला था, जो गुजरात में पुल समेत कई निर्माण परियोजनाओं से भी जुड़ी है. अख़बार के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि गुजरात में इस कंपनी की परियोजनाएं, जो अब पूरी होने वाली हैं, अब जांच के घेरे में हैं.

यूपी के लखनऊ में एक बिल बोर्ड (होर्डिंग) गिरने के कारण एक महिला और उनकी बेटी की मौत हो गई. अमर उजाला के अनुसार, घटना इकाना स्टेडियम के गेट नंबर एक और दो के बीच हुई, जहां एक होर्डिंग आंधी के चलते नीचे गुजरती हुई एसयूवी पर गिरा, जिसमें इंदिरा नगर की रहने वाली एक 38 वर्षीय महिला और उनकी 15 साल की बेटी की मौत हो गई. पुलिस के अनुसार, घटना में उनके ड्राइवर भी घायल हुए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

उत्तर प्रदेश के आगरा में पीछा करने वाले एक शख्स से आजिज़ आकर एक युवती ने आत्महत्या कर ली. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि 10वीं कक्षा की छात्रा को युवक द्वारा पीछा किए जाने के कारण इस साल आगरा में अपना स्कूल और बोर्ड परीक्षा छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था. उनका परिवार पहले फ़िरोज़ाबाद के एक गांव में रह रहा था और युवक से पीछा छुड़ाने के लिए कुछ महीने पहले आगरा चला आया था. पुलिस का कहना है कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. अख़बार के मुताबिक, इस साल मार्च के बाद से क्षेत्र में यह तीसरी ऐसी घटना है जहां छेड़छाड़ या बदसलूकी से क्षुब्ध युवती ने ख़ुदकुशी का घातक कदम उठाया है.