राजस्थान: मुस्लिम व्यक्ति को कथित तौर पर पीटा, ‘जय श्रीराम’ बोलने को मजबूर किया

घटना बीते 8 जुलाई को राजस्थान के भीलवाड़ा ज़िले में हुई. पुलिस ने इस संबंध में एफ़आईआर दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है. 32 वर्षीय मुस्लिम युवक का आरोप है कि वह एक दुकान पर सामान लेने गए थे, जब कुछ लोगों ने घेरकर हमला किया और ‘जय श्रीराम’ कहने पर मजबूर किया.

/
(प्रतीकात्मक फोटो साभार: ट्विटर)

घटना बीते 8 जुलाई को राजस्थान के भीलवाड़ा ज़िले में हुई. पुलिस ने इस संबंध में एफ़आईआर दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है. 32 वर्षीय मुस्लिम युवक का आरोप है कि वह एक दुकान पर सामान लेने गए थे, जब कुछ लोगों ने घेरकर हमला किया और ‘जय श्रीराम’ कहने पर मजबूर किया.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्ली: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में एक 32 वर्षीय मुस्लिम व्यक्ति पर कुछ लोगों द्वारा तलवारों, लोहे की छड़ों और लाठियों से हमला करने और उसे ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया है.

घटना बीते 8 जुलाई को भीलवाड़ा में हुई, जब साहिब खान कुछ सामान लेने के लिए एक दुकान पर गए हुए थे. उनके साथ हुई मारपीट की इस घटना के संबंध में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित साहेब खान ने बताया कि वह काम से घर वापस आने के बाद हर दिन शाम को भीलवाड़ा के सुभाष नगर इलाके में डेयरी की दुकान पर अपने परिवार के लिए दूध खरीदने के लिए जाते थे.

रोज की तरह 4 जुलाई को जब वह शाम 7 बजे के आसपास दूध खरीदने गए, तो लगभग सात लोगों ने दुकान को घेर लिया और इस्लामोफोबिक शब्दों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

खान ने कहा कि उन्होंने उन्हें ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने के लिए मजबूर करना शुरू कर दिया, जिसके बाद वह घर भाग गए.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी जान को लेकर बहुत डरा हुआ था. मेरे परिवार ने मुझसे कहा कि मैं शाम को नहीं, बल्कि सुबह वहां जाऊं, जब हमलावर समूह वहां नहीं होगा.’

रिपोर्ट के अनुसार, चार दिन बाद 8 जुलाई की सुबह 10 बजे के आसपास जब वह दूध लेने के लिए दुकान पर गए, तो उन्हें हमलावार लोगों में एक व्यक्ति वहां मिल गया. उसने उन्हें फिर रोक लिया गया और गाली गलौच करने लगा.

खान ने कहा, ‘कुछ लोग पास खड़े थे, लेकिन वे हस्तक्षेप करने से डर रहे थे, उसने मुझे ‘जय श्रीराम’ बोलने के लिए मजबूर किया और फिर मेरे पेट पर अपने पैर से मारा, जब मैं गिर गया, तो उसने अपने अन्य साथियों को तलवार, लोहे की छड़ और लाठी के साथ बुला लिया. उन्होंने मुझ पर हमला किया और मेरे सिर, हाथ-पैर, छाती और पेट पर वार किया.’

उनका कहना है कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, मुकेश गुर्जर, शिवा गुर्जर और पांच अन्य के खिलाफ सुभाष नगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 147 (दंगा), 323 (जान-बूझकर चोट पहुंचाना), 341 (गलत तरीके से रोकना), 307 (हत्या का प्रयास) और 295ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

खान ने कहा, ‘मैं अपनी बीमार मां, पत्नी और चार बच्चों के साथ रहता हूं, वे सभी परिस्थितियों के कारण डर में जी रहे हैं, मुझे नहीं पता कि हमें इस सदमे से बाहर आने में कितना समय लगेगा, काश हम इस शहर से निकल पाते, लेकिन आर्थिक तंगी है.’

खान जब 11 वर्ष के थे, तब अपने बड़े भाई के साथ रोजगार की तलाश में उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से भीलवाड़ा आ गए थे.

पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी भीलवाड़ा सदर) योगेश शर्मा के अनुसार, तीन आरोपियों आयुष जैन, शिवा गुर्जर और मुकेश गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया गया है और अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है.

डीएसपी ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि झगड़ा आरोपी व्यक्तियों द्वारा पीड़ित को ‘जय श्रीराम’ बोलने के लिए मजबूर करने को लेकर हुआ था, हालांकि, आरोपी व्यक्तियों ने पूछताछ के दौरान दावा किया कि उन्हें पीड़ित की पहचान के बारे में पता नहीं था, हम विभिन्न पहलुओं की जांच कर रहे हैं.