मध्य प्रदेश: एक बहन से गैंगरेप और दूसरी के साथ छेड़छाड़ का आरोप, भाजपा नेता का बेटा गिरफ़्तार

मध्य प्रदेश के दतिया ज़िले का मामला. पुलिस ने केस दर्ज करने के बाद भाजपा नेता के बेटे को गिरफ़्तार कर लिया, जबकि तीन अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है. बलात्कार की घटना के बाद एक बहन ने आत्महत्या की कोशिश की, उसका इलाज झांसी के एक अस्पताल में चल रहा है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर: स्पेशल अरेंजमेंट)

मध्य प्रदेश के दतिया ज़िले का मामला. पुलिस ने केस दर्ज करने के बाद भाजपा नेता के बेटे को गिरफ़्तार कर लिया, जबकि तीन अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है. बलात्कार की घटना के बाद एक बहन ने आत्महत्या की कोशिश की, उसका इलाज झांसी के एक अस्पताल में चल रहा है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर: स्पेशल अरेंजमेंट)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के दतिया जिले में 19 वर्षीय एक लड़की से कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार करने और उसकी 17 वर्षीय बहन का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता के बेटे को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने शनिवार को बताया कि इस संबंध में तीन अन्य लोगों की तलाश जारी है. एक अधिकारी ने कहा कि लड़की ने बलात्कार की घटना के बाद आत्महत्या करने की कोशिश की और फिलहाल उसका इलाज चल रहा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने मुख्य आरोपी की पहचान भाजपा के उन्नाव मंडल अध्यक्ष किशन राय के बेटे ध्रुव राय के रूप में की है. तीन अन्य आरोपी उसके दोस्त हैं.

पुलिस के अनुसार, घटना शुक्रवार (14 जुलाई) दोपहर को हुई, जब दोनों बहनें स्कूल से घर लौट रही थीं. इस दौरान आरोपी कथित तौर पर उन्हें जबरदस्ती कार में बैठाकर दूसरे आरोपी रामकिशोर यादव के घर ले गए. इसके बाद चारों लोगों ने बड़ी बहन के साथ बलात्कार किया.

हालांकि, भाजपा नेता राय के परिवार ने आरोप को खारिज करते हुए कहा कि दोनों लड़कियां स्वेच्छा से उनके साथ गई थीं.

दतिया के पुलिस अधीक्षक (एसपी) प्रदीप शर्मा ने कहा, ‘दोनों लड़कियां शुक्रवार दोपहर स्कूल से लौट रही थीं. जब तीन आरोपियों ने उन्हें धमकाया और भाजपा नेता रामकिशोर यादव के घर ले गए. चारों आरोपियों ने एक लड़की से उसकी नाबालिग बहन के सामने बलात्कार किया और नाबालिग का यौन उत्पीड़न भी किया.’

शर्मा ने शिकायत का हवाला देते हुए कहा, ‘आरोपियों ने लड़कियों को हमले के बारे में किसी को जानकारी देने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी और उन्हें छोड़ दिया. बहनें अपने घर पहुंचीं तो बड़ी बहन ने आत्महत्या करने की कोशिश की. हालांकि उसके परिवार के सदस्यों ने उसे बचा लिया और फिर पुलिस से संपर्क किया.’

उन्होंने बताया कि बड़ी बहन का फिलहाल झांसी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

रिपोर्ट के अनुसार, लड़कियों के परिवार के सदस्यों ने पुलिस पर समय पर शिकायत दर्ज नहीं करने का आरोप लगाया. उनके भाई ने आरोप लगाया, ‘हमने घंटों तक विरोध प्रदर्शन किया, तब जाकर पुलिस ने मामला दर्ज किया.’

केस दर्ज करने में देरी के आरोपों से इनकार करते हुए एसपी ने कहा कि शनिवार को परिवार द्वारा पुलिस से संपर्क करने के तुरंत बाद एफआईआर दर्ज की गई थी.

उन्होंने कहा, ‘चारों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376डी और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जबकि तीन फरार लोगों के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है. हम जांच को आगे बढ़ाने के लिए लड़कियों की मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं.’

इस बीच आरोपी ध्रुव राय के चाचा ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, यह सामूहिक बलात्कार का मामला नहीं है. लड़की और उसकी बहन (रामकिशोर) यादव का जन्मदिन मनाने के लिए राय और उसके तीन दोस्तों के साथ पार्टी कर रही थीं, लेकिन कुछ लोगों ने उन्हें देख लिया और उनके परिवार को सूचित करने की धमकी दी. शर्मिंदगी के चलते लड़की ने आत्महत्या की कोशिश की. कुछ स्थानीय राजनेता इस घटना का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करने की कोशिश कर रहे हैं.