यूपी: किशोरी को कथित बलात्कार के बाद निर्वस्त्र कर घुमाया गया, पांच गिरफ़्तार

मेरठ ज़िले का मामला. पुलिस ने बताया है कि एक 17 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार, उसे नग्न घुमाने और मारपीट के मामले में पांच लोगों को गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया गया है. बताया गया कि अप्रैल में हुई उक्त घटना का वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर सामने आया.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

मेरठ ज़िले का मामला. पुलिस ने बताया है कि एक 17 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार, उसे नग्न घुमाने और मारपीट के मामले में पांच लोगों को गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया गया है. बताया गया कि अप्रैल में हुई उक्त घटना का वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर सामने आया.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के एक गांव में 17 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार, उसे नग्न घुमाने और मारपीट करने के मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पांच आरोपियों में से एक की किशोरी से सगाई हो चुकी थी.

पुलिस ने उन पर आईपीसी की धारा 376 (3) (एक ही महिला से बार-बार बलात्कार) और और आईटी अधिनियम के साथ आईपीसी की धारा 354बी (महिला को निर्वस्त्र करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग), 328 (अपराध करने के इरादे से चोट पहुंचाना), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने के लिए सजा), 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा), 147 (दंगा करने के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया है.

पुलिस ने कहा कि उन सभी आरोपियों पर यौन उत्पीड़न से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम को भी जोड़ा गया है. अप्रैल में हुई इस घटना का वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद यह कार्रवाई की गई.

पुलिस ने बताया कि किशोरी की मां की शिकायत पर बुधवार को मामला दर्ज किया गया और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (मेरठ) रोहित सिंह सजवान ने कहा, ‘आरोपियों को जेल भेज दिया गया. हम उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें जल्दी जमानत न मिले. हम उन्हें आर्थिक रूप से प्रभावित करने के लिए उनकी संपत्तियों के बारे में विवरण एकत्र कर रहे हैं.’

पुलिस ने कहा कि लड़की ने मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज कराया और उनकी उम्र का पता लगाने के लिए उसे मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया क्योंकि उनके परिवार के पास उनकी जन्मतिथि बताने वाला कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं था.

एसएसपी ने कहा, ‘वह नाबालिग बताई जा रही है. उसके परिवार के सदस्यों ने पुलिस को बताया है कि वे उसकी शादी करने के लिए उसके 18 साल के होने का इंतजार कर रहे हैं.’

एफआईआर के मुताबिक, परिवार ने पिछले साल उनके गांव के एक 22 वर्षीय व्यक्ति के साथ लड़की की शादी तय की थी और तब से वे नियमित रूप से मिलते रहे हैं. तीन महीने पहले मंगेतर लड़की को पास के एक खेत में ले गया, जहां चार स्थानीय लोगों ने उन्हें आपत्तिजनक स्थिति में देखा. उन्होंने लड़के की पिटाई की और उसे भगा दिया.

पुलिस ने कहा कि इसके बाद आरोपियों ने लड़की को गांव में नग्न घुमाया और उसकी पिटाई की. पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक वीडियो भी शूट किया जिसमें वह उनसे अपने कपड़े देने की गुहार लगाती सुनी जा सकती है.

पुलिस ने कहा बुधवार की सुबह मंगेतर ने लड़की के भाई को उक्त वीडियो भेजते हुए कहा कि वह उसकी बहन से शादी नहीं करेगा क्योंकि उसे गांव में नग्न घुमाया गया था.

लड़की के परिवार ने दावा किया कि गांव में घुमाने वाले आरोपियों ने लड़की को उसके भाई और पिता को जान से मारने की धमकी दी थी, जिसके डर से उसने लगभग तीन महीने तक इस बारे में किसी को नहीं बताया.

पुलिस ने कहा, ‘लेकिन वीडियो सामने आने के बाद वह परिवार को सच बताने के लिए मजबूर हो गई.’ एसपी, मेरठ (ग्रामीण) कमलेश बहादुर ने कहा, ‘परिवार ने मुख्य आरोपी (उसके मंगेतर) पर पिछले एक साल से उसका यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.’