तेलंगाना: चोरी के संदेह में दलित व्यक्ति को उल्टा लटकाकर पीटा गया, चार गिरफ़्तार

तेलंगाना के मांचेरियल ज़िले का मामला. एक बकरी और लोहे की पाइप चुराने के संदेह में एक व्यक्ति और उसके परिवार ने एक दलित शख़्स को कथित रूप से उल्टा लटकाकर लाठी-डंडों से पीटा और फर्श पर आग जला दी थी.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

तेलंगाना के मांचेरियल ज़िले का मामला. एक बकरी और लोहे की पाइप चुराने के संदेह में एक व्यक्ति और उसके परिवार ने एक दलित शख़्स को कथित रूप से उल्टा लटकाकर लाठी-डंडों से पीटा और फर्श पर आग जला दी थी.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: तेलंगाना के मांचेरियल जिले में एक बकरी और लोहे की पाइप चुराने के संदेह में एक व्यक्ति और उसके परिवार ने दलित समुदाय के एक शख्स को कथित रूप से उल्टा लटकाकर उनकी पिटाई की. पुलिस ने रविवार (3 सितंबर) को यह जानकारी दी.

यह घटना एक सितंबर को जिले के मंडमार्री मंडल में हुई है. पीड़ित व्यक्ति को उनके रिश्तेदारों ने बचाया और चोटों का इलाज कराया.

घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इसकी वीडियोग्राफी किसने की.

डेक्कन हेराल्ड में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, एक व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों और उनके साथ काम करने वाले एक अन्य व्यक्ति ने कथित तौर पर दलित व्यक्ति को गोशाला में उल्टा लटका दिया, उन्हें लाठी-डंडों से पीटा और फर्श पर आग भी जला दी. पुलिस ने बताया कि उनके दोस्त को भी इसी तरह बांधा गया था.

दलित व्यक्ति की चाची ने शनिवार (2 सितंबर) को पुलिस से संपर्क किया और शिकायत दर्ज कराई कि उनके रिश्तेदार को चार लोगों द्वारा प्रताड़ित किया गया था.

पुलिस ने कहा कि शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना) और 307 (हत्या का प्रयास) के अलावा एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान व्यक्ति, उसकी पत्नी और उनके बेटे के साथ-साथ एक अन्य व्यक्ति सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने कहा कि एक पखवाड़े पहले आरोपी व्यक्ति को पता चला था कि उसकी एक बकरी गायब है और पिछले हफ्ते एक लोहे की पाइप चोरी हो गई थी.

पुलिस ने कहा कि आरोपी को चोरी का संदेह दलित व्यक्ति पर था.

मालूम हो कि बीते अगस्त महीने में महाराष्ट्र के अहमदनगर ज़िले के श्रीरामपुर तालुका के हरेगांव में एक बकरी और कुछ कबूतर चुराने के संदेह में छह लोगों ने चार दलित युवकों को कथित तौर पर एक पेड़ से उल्टा लटकाकर लाठियों से पीटा था. वहीं, राज्य के जालना ज़िले में हुई एक अन्य घटना में वाहन चोरी के संदेह में दलित व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर देने का मामला सामने आया था.