लोकसभा में भाजपा सांसद बिधूड़ी ने बसपा सांसद को ‘मुल्ला आतंकवादी’ बताया, अपशब्द भी कहे

बसपा सांसद दानिश अली के ख़िलाफ़ दक्षिण दिल्ली से लोकसभा सांसद रमेश बिधूड़ी के नफ़रत भरे भाषण के बावजूद उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बिधूड़ी को दोबारा ऐसा होने पर ‘सख़्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी, लेकिन इस बार की गई कार्रवाई के बारे में कुछ नहीं कहा.

भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी. (फोटो साभार: फेसबुक)

बसपा सांसद दानिश अली के ख़िलाफ़ दक्षिण दिल्ली से लोकसभा सांसद रमेश बिधूड़ी के नफ़रत भरे भाषण के बावजूद उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बिधूड़ी को दोबारा ऐसा होने पर ‘सख़्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी, लेकिन इस बार की गई कार्रवाई के बारे में कुछ नहीं कहा.

भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बीते गुरुवार (21 सितंबर) की रात अपने संसद सहयोगी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दानिश अली के खिलाफ हिंसक मुस्लिम विरोधी अपशब्दों का इस्तेमाल किया. बिधूड़ी के शब्दों को लोकसभा की कार्यवाही के हिस्से के रूप में प्रसारित किया गया था.

कार्यवाही के दौरान बिधूड़ी को चिल्लाते हुए सुना जा सकता है, ‘ये उग्रवादी, ये आतंकवादी है, उग्रवादी है, ये आतंकवादी है.’ उन्होंने कथित तौर पर अली को ‘मुल्ला आतंकवादी, भ*वा (दलाल) और कटुआ’ भी कहा.

दक्षिणी दिल्ली से सांसद बिधूड़ी ने यह भी कहा, ‘बाहर फेंको इस मुल्ले को.’

वीडियो में कांग्रेस नेता कोडिकुन्नल सुरेश, जो अध्यक्ष की कुर्सी पर थे, को सांसद दानिश अली और अन्य सांसदों को बैठने के लिए कहते देखा जा सकता है. बाद में उन्होंने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बिधूड़ी की टिप्पणियों को रिकॉर्ड से हटा दिया जाए.

संसद में नफरत भरे भाषण के बावजूद भाजपा ने बिधूड़ी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है, हालांकि केंद्रीय रक्षा मंत्री और लोकसभा के उप-नेता राजनाथ सिंह ने उनकी टिप्पणी पर ‘खेद व्यक्त किया’.

सिंह ने कहा, ‘अगर विपक्ष, सदस्य (बिधूड़ी) की टिप्पणी से आहत हुआ है तो मैं खेद व्यक्त करता हूं.’ उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने खुद टिप्पणी नहीं सुनी है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बिधूड़ी को दोबारा ऐसा होने पर ‘सख्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी, लेकिन इस बार की गई कार्रवाई के बारे में कुछ नहीं कहा.

अपने खिलाफ अपशब्दों को लेकर बसपा सांसद दानिश अली ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि बिधूड़ी की टिप्पणियों को लोकसभा विशेषाधिकार समिति के पास भेजा जाए.

उन्होंने कहा कि यह घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है और यह तथ्य कि यह अध्यक्ष के रूप में आपके नेतृत्व में एक नए संसद भवन में हुआ, इस महान राष्ट्र के एक अल्पसंख्यक सदस्य और एक निर्वाचित संसद सदस्य के रूप में मेरे लिए भी वास्तव में हृदय विदारक है.

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘चूंकि एक अनुभवी सदस्य को अनुशासित करने का यही एकमात्र तरीका है, ताकि हमारे देश का माहौल और खराब न हो. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस मामले की जांच का आदेश देने की कृपा करें.’

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को लिखा गया बसपा सांसद दानिश अली का पत्र.

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने राजनाथ सिंह की माफी को ‘धोखाधड़ी’ कहा. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘बिधूड़ी ने जो कहा, वह पूरी तरह से शर्म की बात है. राजनाथ सिंह की माफी स्वीकार्य नहीं है, यह आधे मन से मांगी गई माफी है. यह दिखावा है.’

जयराम रमेश ने आगे कहा, ‘रमेश बिधूड़ी ने ऐसी भाषा बोली है, जो न केवल संसद का बल्कि हर भारतीय का अपमान है.’ उन्होंने आश्चर्य जताते हुए कहा कि सांसद को अभी तक निलंबित क्यों नहीं किया गया.

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने कहा कि बिधूड़ी को गिरफ्तार किया जाना चाहिए, क्योंकि संसदीय विशेषाधिकार नफरत फैलाने वाले भाषण तक नहीं बढ़ सकता.

वीडियो में बिधूड़ी द्वारा दानिश अली के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करने के दौरान भाजपा सांसद हर्षवर्धन को हंसते हुए देखा जा सकता है. इसकी कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने आलोचना की है.

बिधूड़ी द्वारा इस्तेमाल किए गए सांप्रदायिक अपशब्दों के बारे में कुछ भी कहे बिना हर्षवर्धन ने दावा किया कि दोनों सांसदों ने एक-दूसरे के खिलाफ असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया था. इसके बाद उन्होंने बताया कि कैसे उनके कई मुस्लिम दोस्त हैं.

इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें