ईसाई सभा में विस्फोट: केरल के सीएम ने कहा- केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर घटना पर ज़हर उगल रहे हैं

केरल के कोच्चि कलामासेरी में एक ईसाई प्रार्थना सभा में हुए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसके लिए ‘तुष्टिकरण की राजनीति’ और मुस्लिम समूह को ज़िम्मेदार ठहराया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि उनका बयान उनके सांप्रदायिक एजेंडे पर आधारित है.

पिनराई विजयन और राजीव चंद्रशेखर. (फोटो साभार: फेसबुक)

केरल के कोच्चि कलामासेरी में एक ईसाई प्रार्थना सभा में हुए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसके लिए ‘तुष्टिकरण की राजनीति’ और मुस्लिम समूह को ज़िम्मेदार ठहराया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि उनका बयान उनके सांप्रदायिक एजेंडे पर आधारित है.

पिनराई विजयन और राजीव चंद्रशेखर. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: केरल के कोच्चि जिले के कलामासेरी में एक ईसाई प्रार्थना सभा में हुए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है, मलयाला मनोरमा ने बताया कि 12 वर्षीय एक लड़की ने आज (30 अक्टूबर) को जलने के कारण दम तोड़ दिया.

बीते 29 अक्टूबर को कलामासेरी के जमरा कन्वेंशन सेंटर में ईसाई संप्रदाय जेहोवाह विटनेसेस (Jehovah’s Witnesses) की प्रार्थना सभा के दौरान हुए आईईडी विस्फोटों में करीब 40 लोग घायल हो गए थे, साथ ही एक महिला की मौत हो गई थी.

घटना के कुछ घंटों बाद डॉमिनिक मार्टिन नाम का एक व्यक्ति त्रिशूर के कोडकारा पुलिस स्टेशन पहुंचा और घटना की जिम्मेदारी लेते हुए आत्मसमर्पण कर दिया था.

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री पर निशाना साधा

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार (29 अक्टूबर) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर की उनके सोशल मीडिया पोस्ट के लिए आलोचना करते हुए उन्हें ‘जहर’ कहा.

विस्फोट के बाद चंद्रशेखर ने सोशल साइट एक्स पर पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने घटना के लिए ‘तुष्टिकरण की राजनीति’ को जिम्मेदार ठहराया था और इस बात पर जोर दिया था कि विस्फोट के लिए मुस्लिम समूह जिम्मेदार थे – जो कि झूठ है.

मंत्री ने घटना के बाद सोशल मीडिया मंच पर पोस्ट किया, ‘भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे एक बदनाम मुख्यमंत्री (और गृह मंत्री) पिनराई विजयन द्वारा गंदी बेशर्म तुष्टिकरण की राजनीति. दिल्ली में बैठकर इजरायल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि केरल में आतंकवादी हमास द्वारा जिहाद के खुले आह्वान के कारण निर्दोष ईसाइयों पर हमले और बम विस्फोट हो रहे हैं.’

मिंट के अनुसार, विजयन ने संवाददाताओं से कहा, ‘जो लोग जहरीले हैं, वे जहर उगलते रहेंगे.’

विजयन ने कहा, ‘वह एक मंत्री हैं और उन्हें जांच एजेंसियों के प्रति न्यूनतम स्तर का सम्मान दिखाना चाहिए.’ उन्होंने कहा, ‘वे कुछ लोगों को निशाना बनाकर ऐसे बयान दे रहे हैं.’

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, ‘यह उनके सांप्रदायिक एजेंडे पर आधारित है, लेकिन केरल के पास ऐसा कोई एजेंडा नहीं है. केरल हमेशा सांप्रदायिकता के खिलाफ खड़ा रहा है. ये लोग किस आधार पर एक समुदाय को निशाना बना रहे हैं और एक खास एंगल ले रहे हैं? जांच अभी भी जारी है, तो इतने जिम्मेदार पद पर रहते हुए वह किस आधार पर ऐसा बयान दे रहे हैं?’

डोमिनिक मार्टिन का वीडियो

इधर, एक वीडियो, जो कथित तौर पर मार्टिन द्वारा जारी किया गया था और मीडियावन द्वारा रिपोर्ट किया गया था, में उसे अपराध की जिम्मेदारी लेते हुए दिखाया गया है.

हिंदी में रिकॉर्ड किए गए फुटेज में वह कहते हैं, ‘मैं मार्टिन, केरल से हूं.’

वह आगे कहते हैं, ‘अभी केरल में एक बम विस्फोट हुआ है. कुछ लोग मर गए होंगे. कुछ लोग घायल हो गए होंगे. मुझे यकीन नहीं है.’

मार्टिन का कहना है कि उन्होंने लोगों को यह बताने के लिए वीडियो रिकॉर्ड किया कि उन्होंने उस स्थान पर विस्फोट क्यों करवाया जिसके बारे में उनका दावा है कि यह एक जेहोवाह विटनेसेस की सभा थी.

वह कहते हैं, ‘मैं उनके साथ 16 साल तक था.’ उन्होंने आगे कहा कि पिछले ‘पांच या छह साल’ में उन्हें एहसास हुआ कि वे बहुत खतरनाक हैं और उनके लिए देश में काम करना गलत था.

उन्होंने यह भी नोट किया कि उनकी चेतावनियों को उन्होंने नहीं सुना. वह कहते हैं, ‘मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं अकेले क्या कर सकता हूं.’

मार्टिन पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

bandarqq pkv games dominoqq