नेशनल हेराल्ड केस: ईडी ने 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की, कांग्रेस ने ‘चुनावी घबराहट’ बताया

ईडी द्वारा कांग्रेस से जुड़े यंग इंडियन के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अख़बार की कुर्क संपत्तियों में दिल्ली और मुंबई के नेशनल हेराल्ड हाउस और लखनऊ में नेहरू भवन शामिल हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस कार्रवाई से स्पष्ट हो गया है कि भाजपा पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर घबरा रही है.

(फोटो साभार: विकिपीडिया)

ईडी द्वारा कांग्रेस से जुड़े यंग इंडियन के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अख़बार की कुर्क संपत्तियों में दिल्ली और मुंबई के नेशनल हेराल्ड हाउस और लखनऊ में नेहरू भवन शामिल हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस कार्रवाई से स्पष्ट हो गया है कि भाजपा पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर घबरा रही है.

(फोटो साभार: विकिपीडिया)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार (21 नवंबर) को कहा कि उसने कांग्रेस से जुड़े यंग इंडियन के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है.

कथित तौर पर कुर्क की गई संपत्तियों में दिल्ली में नेशनल हेराल्ड हाउस, लखनऊ में नेहरू भवन और मुंबई में नेशनल हेराल्ड हाउस शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, ईडी के बयान में यह भी कहा गया है कि अखबार के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और इसकी होल्डिंग कंपनी यंग इंडियन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक आदेश जारी किया गया था.

ईडी ने कहा, ‘जांच से पता चला कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में फैली अचल संपत्तियों के रूप में अपराध से प्राप्त आय की रकम है. इनका मूल्य 661.69 करोड़ रुपये है. वहीं, यंग इंडियन (वाईआई) के पास अपराध से प्राप्त आय 90.21 करोड़ रुपये एजेएल के इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में है.’

इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ईडी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जांच एजेंसी की कार्रवाई से यह स्पष्ट हो गया है कि भारतीय जनता पार्टी पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों को लेकर घबरा रही है.

उन्होंने कहा, ‘भाजपा द्वारा चुनावों के दौरान एजेंसियों के दुरुपयोग का यह तरीका नया नहीं है और अब यह पूरे देश के सामने पूरी तरह उजागर हो गया है. नेशनल हेराल्ड स्वतंत्रता आंदोलन की आवाज था. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी भूमिका पर गर्व है.’

उल्लेखनीय है कि नेशनल हेराल्ड एक अंग्रेजी अखबार है जिसे प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) नामक कंपनी के साथ शुरू किया था. कंपनी दो भाषाओं में अख़बार प्रकाशित करती थी- उर्दू में क़ौमी आवाज़ और हिंदी में नवजीवन. आज़ादी के बाद नेशनल हेराल्ड कांग्रेस पार्टी का समर्थन करने के लिए जाना जाता था.

1 नवंबर 2012 को भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने गांधी परिवार के खिलाफ मामला दर्ज करवाते हुए आरोप लगाया था कि उन्होंने नेशनल हेराल्ड अखबार प्रकाशित करने वाली कंपनी को खरीदने के लिए पार्टी फंड का इस्तेमाल किया है. दिल्ली के एक ट्रायल कोर्ट में अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि गांधी परिवार ने धोखाधड़ी की है और करीब हजारों करोड़ रुपये की जमीन हड़प ली है.

उन्होंने आगे दावा किया कि गांधी परिवार ने निजी कंपनी यंग इंडियन लिमिटेड के माध्यम से ‘धोखाधड़ी से दिल्ली, यूपी और अन्य स्थानों पर एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की 1,600 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की’, जो उनके स्वामित्व में थी.

इसके बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत यंग इंडिया लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं पर पूछताछ करने के लिए 2021 में एक मामला दर्ज किया. यह 2013 में स्वामी द्वारा की गई शिकायत के आधार पर यंग इंडिया लिमिटेड के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का एक ट्रायल कोर्ट द्वारा संज्ञान लेने के परिणामस्वरूप हुआ.