राहुल गांधी ने विश्वकप हार के लिए प्रधानमंत्री मोदी को ‘पनौती’ बताया, भाजपा ने की माफ़ी की मांग

अहमदाबाद में रविवार को खेले गए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्वकप के फाइनल मुक़ाबले को देखने के लिए मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे. राहुल गांधी ने उनकी उपस्थिति को भारत की हार का कारण बताते हुए उन्हें 'पनौती' क़रार दिया. भाजपा ने इसके लिए उनसे माफ़ी की मांग की है.

राजस्थान में एक चुनावी जनसभा में राहुल गांधी. (फोटो साभार: फेसबुक/राजस्थान कांग्रेस)

अहमदाबाद में रविवार को खेले गए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्वकप के फाइनल मुक़ाबले को देखने के लिए मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे. राहुल गांधी ने उनकी उपस्थिति को भारत की हार का कारण बताते हुए उन्हें ‘पनौती’ क़रार दिया. भाजपा ने इसके लिए उनसे माफ़ी की मांग की है.

राजस्थान में एक चुनावी जनसभा में राहुल गांधी. (फोटो साभार: फेसबुक/राजस्थान कांग्रेस)

नई दिल्ली: मौजूदा विधानसभा चुनावों के दौरान प्रचार में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘पनौती (मनहूस)’ बता दिया. उन्होंने रविवार को अहमदाबाद में हुए एकदिवसीय क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के लिए स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके लिए ‘पनौती’ शब्द का इस्तेमाल किया.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गांधी पर चुनावी हार की हताशा के कारण प्रधानमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

राजस्थान के बालोतरा में आयोजित एक चुनावी रैली में राहुल गांधी ने लोगों के बीच कहा, ‘पनौती… पनौती… अच्छा भला हमारे लड़के वहां वर्ल्ड कप जीतने वाले थे, पर पनौती हरवा दिया. टीवी वाले ये नहीं कहेंगे, मगर जनता जानती है.’

राहुल के इस बयान को कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल से भी ट्वीट किया है.

पार्टी ने अपने आधिकारिक यूट्यूब एकाउंट पर भी ‘पनौती’ टाइटल वाला एक वीडियो डाला है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी मैच के दौरान स्टेडियम में बैठे हुए जनता की तरफ हाथ हिला अभिवादन व्यक्त कर रहे हैं.

पार्टी के आधिकारिक एक्स हैंडल से प्रधानमंत्री मोदी को ‘पनौती’ बताने वाले और भी मीम शेयर किए गए हैं.

बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान है.

उल्लेखनीय है कि हफ्तेभर पहले ही मोदी ने राहुल को ‘मूर्खों का सरदार’ बताया था, जब राहुल ने कहा था कि भारत में हर किसी के पास केवल चीनी मोबाइल हैंडसेट हैं. मोदी ने मध्य प्रदेश में कहा था, ‘कांग्रेस नेता भारत की उपलब्धियों को स्वीकार न करने की मानसिक बीमारी से ग्रस्त हैं.’ साथ ही, उन्होंने कहा था कि भारत ने मोबाइल विनिर्माण में तेज प्रगति की है.

ज्ञात हो कि इस साल की शुरुआत में एक भाजपा नेता द्वारा दर्ज करवाई गई शिकायत पर राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा मोदी उपनाम पर उनकी टिप्पणी के लिए दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद कुछ समय के लिए संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था. सुप्रीम कोर्ट द्वारा सजा पर रोक लगाने के बाद ही उनकी सदस्यता बहाल हो पाई थी.

अब हालिया टिप्पणी के लिए राहुल से माफी की मांग करते हुए भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘राहुल गांधी आपको क्या हो गया है? आप हार की हताशा से इतने परेशान हैं कि देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं. हमारे प्रधानमंत्री हमारे खिलाड़ियों से प्यार करते हैं और उनका मनोबल बढ़ाने और उनकी मदद करने के लिए जाते हैं. भारतीय टीम एशियाड, ओलंपिक और पैरालंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. हमारे खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा खेला. ठीक है, हार और जीत लगी रहती है. राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए.’

हालांकि, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने गांधी के तंज का बचाव किया है.

वेणुगोपाल ने एक्स पर लिखा, ‘राहुल जी ने वही कहा जो कई लोग दो दिन से सोच रहे थे. विश्व कप फाइनल 140 करोड़ भारतीयों के लिए गर्व का क्षण था और हम सभी इस ऐतिहासिक अवसर का इंतजार कर रहे थे, लेकिन वे अपने राजनीतिक लाभ के लिए इसे हथियाने के लिए बेताब थे. राजनीतिक शुचिता के बारे में बात करने के लिए भाजपा को आखिरी व्यक्ति होना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी समेत इन गोडसे भक्तों ने नियमित रूप से पंडित नेहरू, इंदिरा गांधी जी, सोनिया और राहुल जी को सबसे घिनौनी गालियों से अपमानित किया है, और अब उन्हें कड़वे सच को पचाना मुश्किल हो रहा है.’