संसद सुरक्षा चूक: कांग्रेस ने प्रदर्शन कर भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा की गिरफ़्तारी की मांग की

आरोप है कि मैसुरु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने मैसूरु के रहने वाले 34 वर्षीय मनोरंजन डी. और लखनऊ में ऑटोरिक्शा चलाने वाले सागर शर्मा को विज़िटर्स पास जारी किए थे. बीते 13 दिसंबर को मनोरंजन और सागर ने लोकसभा की सुरक्षा का उल्लंघन करते हुए दर्शक दीर्घा से हॉल में कूदने के बाद गैस कनस्तर खोल दिए थे.

प्रताप सिम्हा. (फोटो साभार: फेसबुक)

आरोप है कि मैसुरु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने मैसूरु के रहने वाले 34 वर्षीय मनोरंजन डी. और लखनऊ में ऑटोरिक्शा चलाने वाले सागर शर्मा को विज़िटर्स पास जारी किए थे. बीते 13 दिसंबर को मनोरंजन और सागर ने लोकसभा की सुरक्षा का उल्लंघन करते हुए दर्शक दीर्घा से हॉल में कूदने के बाद गैस कनस्तर खोल दिए थे.

प्रताप सिम्हा. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: भाजपा के लोकसभा सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ बीते गुरुवार (14 दिसंबर) को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया गया. बीते 13 दिसंबर को लोकसभा में सुरक्षा का उल्लंघन करने वाले दो लोगों को सिम्हा ने विजिटर्स पास जारी किए थे.

कांग्रेस ने प्रदर्शन के दौरान सिम्हा की गिरफ्तारी की मांग की.

आरोप है कि मैसुरु-कोडगू लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले 47 वर्षीय सिम्हा ने मैसूरु के रहने वाले 34 वर्षीय मनोरंजन डी. और लखनऊ में ऑटोरिक्शा चलाने वाले सागर शर्मा को विजिटर्स पास जारी किए थे.

बीते 13 दिसंबर को मनोरंजन डी. और सागर शर्मा ने लोकसभा की सुरक्षा का उल्लंघन करते हुए दर्शक दीर्घा से हॉल में कूद गए थे और गैस कनस्तर खोल दिए थे.

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर्नाटक इकाई के उपाध्यक्ष वीएस उगरप्पा और मीडिया विंग के अध्यक्ष रमेश बाबू ने की. प्रदर्शन रेस कोर्स रोड पर विधान सौध से कुछ ही दूरी पर हुआ. इस दौरान सिम्हा की गिरफ्तारी की मांग करने के साथ कांग्रेस ने भाजपा की निंदा भी की.

बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जबरन हटा दिया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शन में शामिल एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने कहा, ‘हम उनकी गिरफ्तारी और तत्काल अयोग्यता की मांग करते हैं. हमने देखा है कि वह घुसपैठियों से जुड़े हुए हैं और उन्होंने उन्हें पास मुहैया कराया था. हमें यकीन है कि यह घुसपैठ राहुल गांधी को निशाना बनाने के लिए हुई है. भाजपा सरकार संसद को सुरक्षा देने में विफल रही है. प्रताप सिन्हा को बताना चाहिए कि क्या वह उनसे जुड़े हुए हैं.’

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, सिम्हा ने 2014 के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले राजनीति में प्रवेश किया था. इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज एएच विश्वनाथ को 31,608 वोटों से हराया. इसके बाद 2019 के चुनावों में उन्होंने कांग्रेस-जनता दल गठबंधन प्रत्याशी सीएच विजयशंकर को 1.4 लाख से अधिक वोटों से मात दी थी.

उनके द्वारा लिखी गई लगभग 20 किताबों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी भी शामिल है, जिसे उन्होंने 2008 में प्रकाशित कराया था, जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच सीपीएम की कैंपस शाखा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने इस आरोप से इनकार किया है कि मनोरंजन डी. उसके सदस्य हैं. दरअसल कुछ भाजपा समर्थक सोशल मीडिया हैंडलों ने एक युवा की तस्वीर प्रसारित की थी, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया था कि वह मनोरंजन हैं.

एसएफआई के प्रदेश अध्यक्ष अमरेश कडगड़ा ने कहा, ‘मनोरंजन का हमसे कोई लेना-देना नहीं है. तस्वीर हमारे मैसूरु जिलाध्यक्ष टीएस विजय कुमार की है, जो एक वकील हैं.’

मालूम हो कि बीते 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में तब गंभीर चूक देखी गई, जब दो व्यक्ति दर्शक दीर्घा से लोकसभा हॉल में कूद गए और धुएं के कनस्तर (Gas Canisters) खोल दिए थे, जिससे सदन की कार्यवाही बाधित हो गई. मनोरंजन डी. और सागर शर्मा नामक व्यक्तियों ने सत्तारूढ़ भाजपा के मैसुरु सांसद प्रताप सिम्हा से अपना विजिटर्स पास प्राप्त किया था.

इन दोनों आरोपियों के अलावा संसद परिसर में रंगीन धुएं का कनस्टर खोलने और नारेबाजी करने की आरोपी नीलम आजाद और अमोल शिंदे को गिरफ्तार किया गया है.

इस मामले में विशाल शर्मा उर्फ विक्की नामक 5वां आरोपी बाद में गुड़गांव स्थित आवास आवास से पकड़ा गया, वहीं ललित झा नामक एक अन्य आरोपी अभी फरार है. आरोप है कि ललित ही कथित तौर पर चारों आरोपियों को गुड़गांव में अपने दोस्त विक्की के घर ले गया था.