महाराष्ट्र: महिला के हाईकोर्ट पहुंचने के बाद जेएसडबल्यू समूह के सज्जन जिंदल पर रेप केस दर्ज

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के सज्जन जिंदल के ख़िलाफ़ आरोप लगाने वाली महिला के वकील ने बताया कि वे मुंबई पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंची थीं, जिसने क़रीब सालभर मामले को लटकाया, जिसके चलते उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख़ करना पड़ा. जिंदल ने आरोपों को 'झूठा और बेबुनियाद' बताया है.

सज्जन जिंदल. (फोटो साभार: ट्विटर/@sajjanjindal)

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के सज्जन जिंदल के ख़िलाफ़ आरोप लगाने वाली महिला के वकील ने बताया कि वे मुंबई पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंची थीं, जिसने क़रीब सालभर मामले को लटकाया, जिसके चलते उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख़ करना पड़ा. जिंदल ने आरोपों को ‘झूठा और बेबुनियाद’ बताया है.

सज्जन जिंदल. (फोटो साभार: ट्विटर/@sajjanjindal)

नई दिल्ली: देश के शीर्ष कारोबारियों में से एक जेएसडब्ल्यू ग्रुप के प्रमुख सज्जन जिंदल के खिलाफ पिछले हफ्ते मुंबई में पुलिस ने बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, शिकायतकर्ता महिला उनकी शिकायत की जांच करवाने की याचिका लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट पहुंची थीं.

शिकायतकर्ता के अनुसार, कथित घटना जनवरी 2022 में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में जेएसडब्ल्यू समूह के मुख्यालय के ऊपर बने पेंटहाउस में हुई. उन्होंने एफआईआर में जबरन ओरल सेक्स का मामला दर्ज कराया है.

13 दिसंबर को जिंदल के खिलाफ मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) थाने में आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार), 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत एफआईआर दर्ज की गई.

एफआईआर हाईकोर्ट में सुनवाई के एक दिन बाद दर्ज की गई थी, जहां पुलिस ने दो जजों की पीठ को आश्वासन दिया था कि अगर महिला अगले दिन अपना बयान दर्ज कराने के लिए थाने आएंगी तो वे शिकायत पर कार्रवाई करेंगे.

अदालत में महिला का प्रतिनिधित्व अधिवक्ता रिज़वान मर्चेंट और गायत्री गोखले ने किया था.

इस बीच रविवार (17 दिसंबर) को अपनी ‘निजी क्षमता’ में जारी एक बयान में सज्जन जिंदल ने आरोपों का खंडन करते हुए उन्हें ‘झूठा और बेबुनियाद’ बताया है. उन्होंने जोड़ा कि ‘वे जांच में पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

बयान में कहा गया, ‘चूंकि मामले की जांच जारी है, इसलिए हम इस स्तर पर आगे टिप्पणी करने से बचेंगे. हम आपसे परिवार की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं.’

इससे पहले अपनी विस्तृत शिकायत में शिकायतकर्ता ने बताया था कि वे उनके भाई, जो दुबई में एक रियल एस्टेट एजेंट हैं, के जरिये जिंदल के संपर्क में आई थी. शिकायत के अनुसार, महिला के भाई के साथ जिंदल का कथित तौर पर प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई काम था.

उन्होंने बताया कि जिंदल से उनकी पहली मुलाकात अक्टूबर 2021 में दुबई में एक आईपीएल मैच के दौरान हुई थी, जहां वे एक साथ वीआईपी बॉक्स में थे. शिकायतकर्ता ने बताया है कि इसके बाद जयपुर में राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल के बेटे की शादी सहित उनकी मुंबई में कारोबार से जुड़ी मुलाकातें हुईं.

महिला का आरोप है कि उनकी आपत्तियों के बावजूद जिंदल कथित तौर पर गलत तरीके से आगे बढ़कर (महिला के प्रति) अपनी रोमांटिक भावनाएं जाहिर कर रहे थे.

महिला के अनुसार, इसके बाद जनवरी 2022 में जेएसडब्ल्यू समूह के मुख्यालय में शिकायतकर्ता और जिंदल के बीच एक मीटिंग के दौरान उक्त घटना हुई. शिकायतकर्ता ने कहा कि ऐसा उनके लगातार यह कहने के बावजूद हुआ कि वे ‘किसिंग और कडलिंग’ (kissing and cuddling) से आगे न जाएं.

एफआईआर में कहा गया है कि महिला ने उनके परिजनों के कहने पर 16 फरवरी, 2023 को अपनी शिकायत दर्ज कराई.

उनके अनुसार, एक बड़े कारोबारी के तौर पर जिंदल के रसूख के कारण वे शुरू में झिझक रही थीं, लेकिन अंततः परिजनों के आग्रह पर 16 फरवरी, 2023 को उन्होंने शिकायत दर्ज की. उनकी शिकायत में कहा गया है कि इसके जवाब में, सज्जन जिंदल ने कथित तौर पर शिकायत वापस लेने के बदले में पैसे देने की पेशकश का प्रयास किया, लेकिन वे इससे सहमत नहीं हुईं.

उनके वकील के अनुसार, पुलिस ने उनकी शिकायत ठंडे बस्ते में डाल दी और ‘मामले को लगभग एक साल तक लटकाया’, जिसके चलते उन्हें मदद के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा.

bandarqq pkv games dominoqq