डीएमडीके नेता और तमिल सिनेमा आइकॉन ‘कैप्टन’ विजयकांत का निधन

तमिल सुपर स्टार और देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम (डीएमडीके) के संस्थापक विजयकांत, जिन्हें प्यार से 'कैप्टन' कहा जाता है, का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 71 वर्ष के थे.

डीएमडीके पार्टी के संस्थापक विजयकांत. (फोटो साभार: फेसबुक/@Vijayakant)

तमिल सुपरस्टार और देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम (डीएमडीके) के संस्थापक विजयकांत, जिन्हें प्यार से ‘कैप्टन’ कहा जाता है, का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वे 71 वर्ष के थे.

नई दिल्ली: तमिल सुपर स्टार और देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम (डीएमडीके) के संस्थापक विजयकांत, जिन्हें प्यार से ‘कैप्टन’ कहा जाता है, का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 71 वर्ष के थे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई के एमआईओटी अस्पताल ने एक बयान जारी कर पुष्टि की कि ‘कैप्टन’ विजयकांत, जिन्हें निमोनिया के कारण भर्ती कराया गया था, उनकी स्थिति की गंभीरता के कारण वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. बयान में कहा गया है कि मेडिकल टीम के प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका और 28 दिसंबर, 2023 की सुबह उनका निधन हो गया.

विजयकांत को पहले 18 नवंबर को बुखार की बीमारी के कारण इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्हें 11 दिसंबर को छुट्टी दे दी गई थी.

अभिनेता से नेता बने अभिनेता ने अस्पताल से छुट्टी के बाद 14 दिसंबर को डीएमडीके की कार्यकारी और सामान्य परिषद की बैठक में भाग लिया था. बैठक के दौरान उनकी पत्नी प्रेमलता विजयकांत को पार्टी का नया महासचिव घोषित किया गया.

विजयकांत के जाने से तमिलनाडु के राजनीतिक इतिहास में एक प्रभावशाली अध्याय का अंत हो गया. एमजी रामचंद्रन या एमजीआर के बाद विजयकांत तमिल राजनीति के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता हासिल करने वाले एकमात्र तमिल अभिनेता के रूप में उभरे.

अपने एक्शन दृश्यों और जोशीले संवादों से फिल्म देखने वालों को रोमांचित करने वाले विजयकांत का जन्म 25 अगस्त, 1952 को मदुरै में विजयराज के रूप में हुआ था. उन्होंने 1979 में ‘इनीकुम इलमाई’ के साथ फिल्म उद्योग में शुरुआत की. उनकी लोकप्रिय फिल्मों में सेंथुरा पूवे, पुलन विसारनई, चत्रियन, कैप्टन प्रभाकरन, चिन्ना गौंडर, सेतुपति आईपीएस, ईमानदार राज, वनथाई पोला और रमाना शामिल हैं. विजयकांत ने नादिगर संगम नामक अभिनेताओं के संगठन का भी नेतृत्व किया.

2005 में उन्होंने अपनी पार्टी बनाकर राजनीति में प्रवेश किया. डीएमडीके तमिलनाडु की द्रविड़ राजनीति में एक नए राजनीतिक विकल्प के रूप में उभरी. विजयकांत की लोकप्रियता, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में, पार्टी की प्रारंभिक सफलता में एक महत्वपूर्ण कारक थी.

2006 के तमिलनाडु विधानसभा चुनावों में अपनी स्थापना के ठीक एक साल बाद डीएमडीके ने 232 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़कर आश्चर्यजनक रूप से 8.4 प्रतिशत वोट हासिल किए, जिसमें विजयकांत एकमात्र विजेता रहे. उन्होंने विरुधाचलम निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. इस प्रारंभिक सफलता ने डीएमडीके को राज्य के राजनीतिक क्षेत्र में एक उल्लेखनीय दल के रूप में स्थापित किया.

2011 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने एआईएडीएमके के साथ हाथ मिलाकर बाजी पलट दी. उनकी पार्टी ने 29 सीटें हासिल कीं, जिससे द्रमुक तीसरे स्थान पर पहुंच गई और राज्य की मुख्य विपक्षी दल बन गई.

जब डीएमडीके ने 2006 के विधानसभा चुनाव और 2009 के लोकसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ा, तो उनके पास 8.4 प्रतिशत और 10.3 प्रतिशत वोट शेयर थे.

जब से पार्टी गठबंधन की राजनीति में आई है, इसका करिअर ग्राफ बदल गया. 2011 के विधानसभा चुनावों में यह 7.9 प्रतिशत, 2014 के लोकसभा चुनावों में 5.1 प्रतिशत, 2016 के विधानसभा चुनावों में 2.4 प्रतिशत, 2019 के लोकसभा चुनावों में 2.16 प्रतिशत और 2021 के विधानसभा चुनावों में 0.43 प्रतिशत था.

सीधे शब्दों में कहें तो, पार्टी ने 2011 के बाद राज्य में एक भी सीट नहीं जीती है, यह वह अवधि थी जिसने विजयकांत के स्वास्थ्य में गिरावट और सक्रिय राजनीति से धीरे-धीरे वापसी की शुरुआत को भी चिह्नित किया.

तमिल फिल्म उद्योग में उनका रौबदार लुक और किरदारों का मजबूत चित्रण दर्शकों, खासकर ग्रामीण इलाकों में दर्शकों को बहुत पसंद आया और कई लोगों ने उन्हें ‘करुप्पु एमजीआर’ कहना शुरू कर दिया, यह वह दौर था जब एमजीआर का फिल्मी और राजनीतिक करिअर खत्म होने वाला था.

कैप्टन प्रभाकरन (1991) उनकी एक सफल फिल्म थी, जिसने उन्हें स्नेहपूर्ण उपनाम ‘कैप्टन’ दिलाया. 1992 की फ़िल्म चिन्ना गौंडर में एक गांव के मुखिया के रूप में उनकी भूमिका ने फ़िल्म की अभूतपूर्व सफलता के कारण ग्रामीण जनता के बीच एक प्रिय अभिनेता के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत कर दिया.

अपनी सिनेमाई उपलब्धियों के अलावा तमिल कला और सिनेमा में उनके योगदान को मान्यता देते हुए विजयकांत को 2001 में तमिलनाडु सरकार द्वारा कलईमामणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 2002 की भ्रष्टाचार विरोधी हिट रमना में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन ने उन्हें तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार दिलाया.

उनके परिवार में उनकी पत्नी प्रेमलता और दो बेटे हैं.

https://grading.spxps.edu.ph/js/goceng/ https://grading.spxps.edu.ph/js/slot100/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/pkv-games/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/dominoqq/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/bandarqq/