हिंदुत्ववादियों के विरोध के बाद नेटफ़्लिक्स द्वारा तमिल फिल्म हटाने समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

सोशल मीडिया पर तमिल फिल्म ‘अन्नपूर्णी’ को लेकर हिंदुत्व कार्यकर्ताओं और ट्रोलर्स द्वारा ‘भावनाएं आहत किए जाने’ के दावे के बाद नेटफ्लिक्स ने इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. द न्यूज़ मिनट के अनुसार, फिल्म निर्माता ज़ी5 ने विश्व हिंदू परिषद से माफी भी मांगी है. फिल्म के एक दृश्य में नायिका वनवास के दौरान राम के मांसाहार सेवन की बात कहती हैं, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर आपत्ति जताई जा रही थी. फिल्म में लोकप्रिय अभिनेत्री नयनतारा के साथ जय और सत्यराज मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म सिनेमाघरों में दिसंबर महीने में रिलीज़ हुई थी, हालांकि तब इसे लेकर कोई विवाद नहीं हुआ. उल्लेखनीय है कि फिल्म के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने का अर्थ यह भी है कि इसे सेंसर बोर्ड से प्रमाणित किया गया है. बीते दिनों फिल्म के नेटफ्लिक्स पर आने के बाद 8 जनवरी को खुद को ‘हिंदू आईटी सेल’ कहने वाले एक संगठन के संस्थापक ने मुंबई में शिकायत दर्ज कराई, जिसके आधार पर नयनतारा, जय, फिल्म के निर्माताओं और इससे जुड़े कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘एक देश, एक चुनाव’ का विरोध करते हुए कहा है कि यह राष्ट्रपति प्रणाली के पक्ष में ‘संविधान की मूल संरचना को नष्ट करने की साजिश’ है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, बनर्जी ने गुरुवार को इस कवायद के प्रस्ताव की जांच के लिए केंद्र द्वारा गठित समिति के सचिव डॉ. नितिन चंद्रा को एक पत्र लिखा है. समिति द्वारा उन्हें अक्टूबर में भेजे गए खत के जवाब में भेजे गए इस पत्र में अपनी आपत्तियों के बारे में लिखते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि वे समिति द्वारा तैयार की गई ‘एक देश, एक चुनाव’ की अवधारणा से सहमत नहीं हैं. उन्होंने जोड़ा, ‘मुझे संदेह है कि भारतीय संवैधानिक व्यवस्थाओं की बुनियादी संरचना को नष्ट करने की तात्कालिक योजना का उद्देश्य हमारी राज्य व्यवस्था को राष्ट्रपति प्रणाली में परिवर्तित करना है. भारत की संविधान सभा ने देश की विविधताओं और बहुलताओं को ध्यान में रखते हुए गहन विचार-विमर्श के साथ सरकार की एक संसदीय/कैबिनेट प्रणाली दी थी. लेकिन अब आपका डिज़ाइन इस व्यवस्था को राष्ट्रपतिकरण के पक्ष में झुकाने जैसा लगता है.

देश के थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने कहा कि देश की उत्तरी सीमा पर हालात स्थिर लेकिन संवेदनशील बने हुए हैं, वहीं भारत-म्यांमार चिंता का विषय है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, पांडे ने गुरुवार को सेना दिवस से पहले वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उत्तरी सीमा, विशेष रूप से लद्दाख में स्थिति ‘स्थिर फिर भी संवेदनशील’ है. हालांकि, हम शेष मुद्दों का समाधान खोजने के लिए स्थापित प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं के अनुसार सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात जारी रखे हुए हैं.’ जनरल पांडे ने जोड़ा कि जम्मू-कश्मीर में हिंसा की कुल घटनाओं में गिरावट आई है लेकिन राजौरी-पुंछ सेक्टर में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं. भारत-म्यांमार सीमा की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए जनरल पांडे ने म्यांमार सेना और जातीय सशस्त्र संगठनों की गतिविधियों और म्यांमार सेना के जवानों और भूटानी नागरिकों द्वारा भारतीय क्षेत्रों में शरण लेने की घटनाओं के बारे में बताया.

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) का कहना है कि देश में युवा बेरोजगारी बढ़ रही है और इसका मुख्य कारण ग्रामीण बेरोजगारी है. रिपोर्ट के अनुसार, सीएमआईई के नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में 20 से 24 आयु वर्ग के लोगों में बेरोजगारी जुलाई से सितंबर 2023 की पिछली तिमाही में 43.65 प्रतिशत से बढ़कर 44.49 प्रतिशत हो गई. वहीं, 25-29 आयु वर्ग के लिए यह 14.33 प्रतिशत रही, जबकि जुलाई-सितंबर तिमाही में यह 13.35 प्रतिशत थी. 25-29 आयु वर्ग के लिए 14.33 प्रतिशत बेरोजगारी दर 14-तिमाही में सबसे अधिक थी. इसी तरह 30-34 आयु वर्ग के लिए बेरोजगारी दर 10-तिमाही के उच्चतम 2.49 प्रतिशत पर रही, जो पिछली तिमाही में 2.06 प्रतिशत थी.

अडानी डिफेंस द्वारा निर्मित ड्रोन को भारतीय नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल किया जाएगा. द टेलीग्राफ के अनुसार, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने बीते बुधवार को पहले स्वदेश निर्मित ‘दृष्टि-10’ स्टारलाइनर मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (एमएएलई/MALE) ड्रोन का अनावरण किया. नौसेना के लिए अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस द्वारा निर्मित ‘दृष्टि-10’ मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी), इजरायल के एल्बिट सिस्टम्स के हर्मीस-900 यूएवी का स्वदेशी रूप से निर्मित संस्करण है. इसमें 70 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री है. नौसेना प्रमुख ने बुधवार को पहले ‘दृष्टि-10’ ड्रोन की डिलीवरी ली है. नौसेना के समुद्री अभियानों में लगाए जाने के लिए ये ड्रोन हैदराबाद से गुजरात के पोरबंदर तक उड़ान भरेंगे.

बिहार में जारी शीतलहर के कारण पूर्वी चंपारण जिले में एक दस वर्षीय स्कूली छात्र की मौत की घटना सामने आई है. एनडीटीवी के अनुसार, मामला चकिया के आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय का है, जहां बुधवार को प्रार्थना के दौरान छठी कक्षा का एक छात्र बेहोश हो गया. शिक्षकों ने उसे स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी मौत हो गई. घटना को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि बच्चा बिना गर्म कपड़े पहने और बिना कुछ खाए स्कूल आया था, जिसके कारण प्रार्थना के दौरान वह बेहोश हो गया. चकिया थाना प्रभारी धनंजय कुमार ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद वे पुलिस बल के साथ अस्पताल पहुंचे थे. छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है, लेकिन उसके परिजनों की तरफ से कोई शिकायत नहीं दी गई है.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq http://ota.clearcaptions.com/index.html http://uploads.movieclips.com/index.html http://maintenance.nora.science37.com/ http://servicedesk.uaudio.com/ https://www.rejdilky.cz/media/slot1131/ https://sahivsoc.org/FileUpload/gacor131/ bandarqq pkv games dominoqq https://www.rejdilky.cz/media/scatter/ dominoqq pkv slot depo 5k slot depo 10k bandarqq https://www.newgin.co.jp/pkv-games/ https://www.fwrv.com/bandarqq/ dominoqq pkv games dominoqq bandarqq judi bola euro depo 25 bonus 25