शाही ईदगाह मस्जिद सर्वे के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद, हिंदू जिसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान बताते हैं, के परिसर का निरीक्षण करने के लिए एक आयोग नियुक्त करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, शीर्ष अदालत ने कहा कि हाईकोर्ट का आदेश एक ‘अस्पष्ट’ आवेदन पर पारित किया गया था. बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश को शाही मस्जिद का प्रबंधन देखने वाले ट्रस्ट ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी. इस बीच, शीर्ष अदालत ने हिंदू संगठनों को भी नोटिस जारी कर उनका जवाब मांगा और स्पष्ट किया कि विवाद में हाईकोर्ट के समक्ष जारी कार्यवाही चलती रहेगी. मामले पर अगली सुनवाई 23 जनवरी को होगी.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर हमला बोलते हुए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजनीतिक समारोह बताया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, गांधी ने नगालैंड की राजधानी कोहिमा में अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कहा कि आरएसएस और भाजपा ने 22 जनवरी के समारोह को पूरी तरह से नरेंद्र मोदी राजनीतिक समारोह बना दिया है. यह आरएसएस-भाजपा का कार्यक्रम है और मुझे लगता है कि इसीलिए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह इस समारोह में नहीं जाएंगे, हम सभी धर्मों और परंपराओं को मानते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख लोगों (शंकराचार्य) ने भी इसे राजनीतिक समारोह करार दिया है, इसलिए हमारे लिए ऐसे समारोह में जाना मुश्किल है.

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में मंगलवार को एक और चीते की मौत हो गई. 2022 में नामीबिया से भारत लाए जाने के बाद से यह दसवें चीते की मौत है. एनडीटीवी के मुताबिक, एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि इस नामीबियाई चीते का नाम शौर्य था और इसकी मौत का कारण पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा. अब तक कूनो में सात व्यस्क और तीन शावक चीतों की मौत हो चुकी है. इससे पहले, पिछले साल 2 अगस्त को नौवीं मौत दर्ज की गई थी.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बीच कोलकाता में सभी धर्मों के लोगों के साथ ‘सद्भाव रैली’ निकालेंगी. द हिंदू के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख बनर्जी ने कहा कि वह कालीघाट मंदिर में देवी काली की पूजा करने के बाद दक्षिण कोलकाता के हाजरा क्रॉसिंग से रैली शुरू करेंगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि इस रैली का अन्य किसी कार्यक्रम से कोई लेना-देना नहीं है, और साथ ही कहा कि टीएमसी द्वारा आयोजित यह रैली पार्क सर्कस मैदान में खत्म होने से पहले मस्जिदों, चर्चों और गुरुद्वारों समेत विभिन्न धर्मों के पूजा स्थलों से होकर गुजरेगी. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से भी राज्य के सभी जिलों में इसी तरह की रैलियां आयोजित करने को कहा है, साथ ही कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा करना राजनेताओं का नहीं, पुजारियों का काम है.

कांग्रेस ने मंगलवार को वाईएस शर्मिला को आंध्र प्रदेश राज्य इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. वह राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की बेटी हैं. द टेलीग्राफ के मुताबिक, पार्टी ने एक आधिकारिक बयान में इसकी घोषणा की. बता दें कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन शर्मिला बीते 4 जनवरी को कांग्रेस में शामिल हुईं थीं. वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की संस्थापक रहीं शर्मिला ने अपनी पार्टी का भी कांग्रेस में विलय कर दिया था और कहा था कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी वह उसे निभाएंगी.

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने फैसला किया है कि वह अपने निलंबन को रद्द करने के लिए खेल मंत्रालय से बातचीत करेगा. द टेलीग्राफ के मुताबिक, डब्ल्यूएफआई की ओर से मंगलवार को कहा गया कि वह सरकार के साथ टकराव नहीं चाहता है और कानूनी विकल्प बातचीत विफल हो जाने के बाद ही तलाशे जाएंगे. इससे पहले डब्ल्यूएफआई ने निलंबन रद्द कराने के लिए न्यायपालिका का दरवाजा खटखटाने की बात कही थी, लेकिन कार्यकारी परिषद की बैठक में उसका मन बदल गया. बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष संजय सिंह ने की और इसमें 12 अन्य निर्वाचित सदस्य भी शामिल हुए. बैठक के बाद संजय सिंह ने कहा कि पहले भी हमने मंत्रालय को इस संबंध में लिखा था, लेकिन हमें कोई जवाब नहीं मिला. हम 2-3 दिनों में मंत्रालय से संपर्क करेंगे. बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल बनाया जाएगा और मुझे उम्मीद है कि पुणे में राष्ट्रीय प्रतियोगिता शुरू होने से पहले निलंबन हटा लिया जाएगा.