जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी, जिसे ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए एक और झटका माना जा रहा है. अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा कि ‘जहां तक सीट बंटवारे का सवाल है, तो मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने बल पर चुनाव लड़ेगी. इसमें कोई दो राय नहीं है.’ इस दौरान उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनावों की संभावना का भी संकेत दिया.

महाराष्ट्र के पूर्व कांग्रेसी मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना उम्मीदवार बनाया है. चव्हाण हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. ऐसे ही एक अन्य कदम में, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना (शिंदे) ने राज्यसभा चुनाव के लिए पूर्व कांग्रेस सांसद मिलिंद देवड़ा को मैदान में उतारा है. देवड़ा ने हाल ही में कांग्रेस के साथ अपने परिवार का दशकों पुराना नाता खत्म कर लिया था और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए थे.

अभिनेत्री और तृणमूल कांग्रेस सांसद मिमी चक्रबर्ती ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के स्थानीय नेतृत्व से नाखुशी व्यक्त करते हुए पद से इस्तीफे की घोषणा की है. मिमी पश्चिम बंगाल की जादवपुर सीट से लोकसभा सांसद हैं. एनडीटीवी के मुताबिक, उन्होंने अपना इस्तीफा राज्य की मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी को सौंप दिया है, लेकिन इसे अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है. मिमी ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने उन्हें मामले पर ध्यान देने का आश्वासन दिया है. इंडिया टुडे के मुताबिक, यह उनका औपचारिक इस्तीफा नहीं माना जाएगा क्योंकि उन्होंने अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्ष को नहीं भेजा है.

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक विशेष पीएमएलए अदालत ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया. सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन इससे पहले ईडी की हिरासत में थे. द टेलीग्राफ के मुताबिक, सोरेन के वकील ने बताया कि उन्हें 22 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. सोरेन को अदालत से रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार ले जाया गया. उन्हें 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था.

तृणमूल कांग्रेस की नेता और पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए अगले हफ्ते प्रस्तुत होने के लिए समन भेजा है. द हिंदू ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि उन्हें 19 फरवरी को ईडी कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है, जहां फेमा के प्रावधानों के तहत उनका बयान दर्ज किया जाएगा.