महाराष्ट्र विधानसभा में 10 फीसदी मराठा आरक्षण देने संबंधी विधेयक पारित होने समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

महाराष्ट्र विधानसभा ने मंगलवार (20 फरवरी) को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत मराठा आरक्षण प्रदान करने वाले विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. द हिंदू के मुताबिक, राज्य सरकार ने इसके लिए विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया था. एक दशक में यह तीसरी बार है जब राज्य ने मराठा आरक्षण के लिए कानून पेश किया है. एकनाथ शिंदे सरकार ने जिस विधेयक को मंजूरी दी है वह सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़ा वर्ग अधिनियम-2018 के समान है जो तत्कालीन देवेंद्र फडणवीस सरकार द्वारा लाया गया था.

भाजपा को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने विवादास्पद चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुनवाई के दौरान आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को शहर नगर निगम का वैध निर्वाचित मेयर घोषित कर दिया. शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया कि चुनाव के पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह ने कुलदीप कुमार के पक्ष में डाले गए आठ मत-पत्रों को विकृत करने का जान-बूझकर प्रयास किया, ताकि भाजपा के मनोज सोनकर जीत सकें. अदालत ने कहा कि मसीह के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 340 के तहत कार्यवाही शुरू करने का मामला बनता है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर की एक अदालत ने गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ की गई टिप्पणी के लिए भाजपा नेता विजय मिश्रा द्वारा दायर 2018 के एक मानहानि मामले में जमानत दे दी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, गांधी के वकील संतोष पांडे ने बताया कि गांधी ने अदालत में आत्मसमर्पण किया और अदालत ने उन्हें 30-45 मिनट के लिए हिरासत में ले लिया. उसके बाद उनकी जमानत याचिका दायर की गई, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया.

गुजरात विधानसभा से मंगलवार को दस कांग्रेस विधायकों को निलंबित कर दिया गया, जिनमें विधायक दल के नेता अमित चावड़ा और जिग्नेश मेवाणी भी शामिल हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, यह कार्रवाई राज्य में फर्जी सरकारी कार्यालयों का पता चलने पर उनके द्वारा सदन में नारे लगाने के चलते की गई. यह घटनाक्रम प्रश्नकाल में पहली बैठक के दौरान हुआ जब कांग्रेस विधायक तुषार चौधरी द्वारा उठाए गए एक तारांकित प्रश्न को चर्चा के लिए लिया गया. विधायक शेष दिन के लिए निलंबित रहे, जिसमें सदन की दो बैठकें शामिल थीं. चावड़ा और मेवाणी के अलावा अन्य निलंबित विधायकों में तुषार चौधरी, गनीबेन ठाकोर, गुलाबसिंह चौहान, अमृतजी ठाकोर, अनंत पटेल, इमरान खेड़ावाला, कांति खराड़ी और अरविंद लदानी शामिल थे.

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मंगलवार को राज्यसभा के लिए राजस्थान से निर्विरोध चुनी गईं. द हिंदू के मुताबिक, विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ भी राज्य से उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए. उन्होंने बताया कि चूंकि कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा था, इसलिए तीनों नेता निर्विरोध चुने गए हैं. बता दें कि राज्यसभा सदस्य मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेंद्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के विधायक चुने जाने के बाद बीते दिसंबर में सदन से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी.

राजस्थान में दलित सरकारी अधिकारी द्वारा सरपंच के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार का केस दर्ज करने के बाद आत्महत्या करने का मामला सामने आया है. 25 वर्षीय ग्राम विकास अधिकारी ललित कुमार बेनीवाल ने चीपलाटा गांव के सरपंच के खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराने के ठीक तीन दिन बाद 18 फरवरी (रविवार) को अपनी जान ले ली. उनके परिजनों का आरोप है कि उन्हें धमकियां दी गई थीं और वह तनावग्रस्त थे क्योंकि उनके ईमानदार स्वभाव के कारण सरपंच और स्थानीय पंचायत अधिकारियों द्वारा उन्हें परेशान किया जा रहा था. ललित आईआईटी से ग्रेजुएट थे.