बंगाल पुलिस ने सेक्स रैकेट चलाने के आरोप में ‘भाजपा नेता’ को गिरफ़्तार करने का दावा किया

पश्चिम बंगाल पुलिस ने दावा किया कि हावड़ा ज़िले में छापेमारी के दौरान भाजपा नेता सब्यसाची घोष के स्वामित्व वाले होटल से दो नाबालिग लड़कियों और चार महिलाओं को बचाया गया है. भाजपा ने आरोपियों ने कोई भी संबंध होने से इनकार करते हुए इसे संदेशखाली मुद्दे से ध्यान भटकाने का सत्तारूढ़ टीएमसी का प्रयास क़रार दिया.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स)

पश्चिम बंगाल पुलिस ने दावा किया कि हावड़ा ज़िले में छापेमारी के दौरान भाजपा नेता सब्यसाची घोष के स्वामित्व वाले होटल से दो नाबालिग लड़कियों और चार महिलाओं को बचाया गया है. भाजपा ने आरोपियों ने कोई भी संबंध होने से इनकार करते हुए इसे संदेशखाली मुद्दे से ध्यान भटकाने का सत्तारूढ़ टीएमसी का प्रयास क़रार दिया.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स)

नई दिल्ली: पुलिस ने शुक्रवार (23 फरवरी) को बताया कि उसने पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले के एक होटल में सेक्स रैकेट चलाने के आरोप में 10 अन्य लोगों के साथ ‘एक स्थानीय भाजपा नेता’ को गिरफ्तार किया, जबकि राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी (भाजपा) ने आरोपी व्यक्तियों के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया है.

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सब्यसाची घोष, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया है कि वे स्थानीय भाजपा नेता हैं, को उनके 10 सहयोगियों के साथ गुरुवार (22 फरवरी) शाम संकरैल इलाके के एक होटल में पुलिस छापे के दौरान पकड़ा गया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना से राजनीतिक हंगामा मच गया है और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने भाजपा पर देह व्यापार में शामिल नेताओं को बचाने का आरोप लगाया है.

एक बयान में भाजपा ने आरोपियों के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया और गिरफ्तारी को संदेशखाली में यौन शोषण की कथित घटनाओं से ध्यान हटाने का पुलिस का ‘हताशकारी प्रयास’ करार दिया, जहां महिलाओं ने टीएमसी नेताओं पर अपराध का आरोप लगाया है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘पुलिस की छापेमारी के दौरान सब्यसाची घोष के स्वामित्व वाले होटल से दो नाबालिग लड़कियों और चार महिलाओं को बचाया गया. चार महिलाओं को लिलुआ होम और दो नाबालिगों को बाल कल्याण समिति में भेज दिया गया. गिरफ्तार किए गए लोग राष्ट्रीय राजमार्ग 116 के पास स्थित होटल में लड़कियों और महिलाओं को लाकर सेक्स रैकेट चला रहे थे.’

अदालत में पेश किए जाने के बाद घोष और एक अन्य आरोपियों को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

संकरैल  पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने दावा किया कि सब्यसाची घोष भाजपा की हावड़ा इकाई से जुड़े हुए हैं. नाम न छापने की शर्त पर उन्होंने कहा, ‘जांच अभी भी जारी है. हम और अधिक सुरागों की प्रतीक्षा कर रहे हैं.’

भाजपा के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने दावा किया कि टीएमसी भाजपा को बदनाम करने के लिए एक कहानी गढ़ने की कोशिश कर रही है, जिस पर कोई भरोसा करने वाला नहीं है.

सिन्हा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘टीएमसी संदेशखाली की आग से बाहर निकलने की सख्त कोशिश कर रही है, जिसने सत्तारूढ़ पार्टी को घेर लिया है और महिलाओं के शोषण तथा स्थानीय लोगों पर वर्षों से अत्याचार करने में उनके स्थानीय क्षत्रपों की भूमिका स्थापित की है.’

घोष की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए सिन्हा ने इस बात पर जोर दिया कि अगर कोई दोषी पाया जाता है, तो कानून अपना काम करेगा, उन्होंने कहा कि टीएमसी के विपरीत भाजपा गलत काम करने वालों को नहीं बचाएगी.

बाद में शाम को भाजपा की हावड़ा इकाई ने एक बयान में घोष के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया और इसे बंगाल पुलिस द्वारा संदेशखाली से ध्यान हटाने का प्रयास करार दिया, जो पिछले दो सप्ताह से उबाल पर है.

बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के सुंदरबन डेल्टा में एक छोटा सा द्वीप संदेशखाली तब से खबरों में है, जब ईडी के अधिकारियों पर भीड़ ने हमला कर दिया था, जब वे 5 जनवरी को भ्रष्टाचार के एक मामले में टीएमसी नेता शाहजहां शेख के परिसर की तलाशी लेने गए थे.

हावड़ा जिला भाजपा इकाई के प्रमुख रामप्रसाद भट्टाचार्य द्वारा हस्ताक्षरित बयान में कहा गया है, ‘हमारी पश्चिम बंगाल इकाई आरोपियों के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार करती है. हम रिकॉर्ड में रखना चाहते हैं कि सब्यसाची घोष के पास पार्टी में कोई पद नहीं है. यह पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा ममता बनर्जी को बचाने के लिए संदेशखाली में बलात्कार और यातना के मुद्दे से ध्यान भटकाने का एक और हताश प्रयास है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘पश्चिम बंगाल के लोग जानना चाहते हैं कि शाहजहां शेख कहां हैं. यही एकमात्र सवाल है, जिसका जवाब ममता बनर्जी और पश्चिम बंगाल पुलिस को देना होगा.’

संदेशखाली में अपने कुछ नेताओं द्वारा कथित यौन शोषण को लेकर विपक्ष की आलोचना का सामना कर रही सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने ‘देह व्यापार में कथित संलिप्तता के लिए भाजपा नेता की गिरफ्तारी’ पर भगवा खेमे की आलोचना की है.

टीएमसी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘बंगाल भाजपा के नेता सब्यसाची घोष को हावड़ा के संकरैल में अपने होटल में नाबालिग लड़कियों का वेश्यावृत्ति रैकेट चलाते हुए पकड़ा गया. पुलिस ने 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया और 6 पीड़ितों को मौके से बचाया. ये भाजपा है. वे बेटियों की रक्षा नहीं करते, वे दलालों की रक्षा करते हैं!’

टीएमसी राज्य युवा विंग की अध्यक्ष सयानी घोष ने पोस्ट किया, ‘भाजपा ममता बनर्जी की छवि को खराब करने के लिए ओवरटाइम काम कर रही है. वही बीजेपी के हावड़ा किसान मोर्चा के सचिव सब्यसाची घोष को नाबालिग लड़कियों से वेश्यावृत्ति रैकेट चलाने के आरोप में संकरैल के एक होटल से गिरफ्तार किया गया है.’