संदेशखाली: बंगाल पुलिस ने फ़रार टीएमसी नेता शेख़ शाहजहां को गिरफ़्तार किया

बंगाल के संदेशखाली इलाके में सैकड़ों महिलाओं और स्थानीय लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न, ज़मीन पर क़ब्ज़े और ज़बरदस्ती के गंभीर आरोपों के कुछ हफ्ते बाद बंगाल पुलिस ने तृणमूल कांग्रेस नेता शेख़ शाहजहां को गिरफ़्तार कर लिया है. शाहजहां 5 जनवरी से लापता थे. 

शेख शाहजहां. (फोटो साभार: वीडियो स्क्रीनग्रैब)

बंगाल के संदेशखाली इलाके में सैकड़ों महिलाओं और स्थानीय लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न, ज़मीन पर क़ब्ज़े और ज़बरदस्ती के गंभीर आरोपों के कुछ हफ्ते बाद बंगाल पुलिस ने तृणमूल कांग्रेस नेता शेख़ शाहजहां को गिरफ़्तार कर लिया है. शाहजहां 5 जनवरी से लापता थे.

शेख शाहजहां. (फोटो साभार: वीडियो स्क्रीनग्रैब)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली इलाके में सैकड़ों महिलाओं और स्थानीय लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न, जमीन पर कब्जा करने और जबरदस्ती करने के गंभीर आरोपों के कुछ हफ्ते बाद बंगाल पुलिस ने तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया है.

रिपोर्ट के अनुसार, एडीजी (दक्षिण बंगाल) सुप्रतिम सरकार ने कहा, ‘पुलिस उन्हें आज (गुरुवार) बशीरहाट अदालत में पेश करेगी.’

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि शाहजहां को उत्तरी 24 परगना जिले के मिनाखा स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया है.

शाहजहां 5 जनवरी से लापता थे. संदेशखाली का इलाका तब सुर्खियों में आया, जब टीएमसी नेता के समर्थकों ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक टीम पर हमला किया, जो राशन वितरण घोटाले के सिलसिले में उनके घर की तलाशी लेने जा रहे थे.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण बंगाल के एडीजी सुप्रतिम सरकार ने बाद में मीडिया को बताया कि शाहजहां को ईडी अधिकारियों पर हमले से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है.

सरकार ने कहा, ‘शाहजहां को बुधवार देर रात उत्तरी 24 परगना के मिनाखान के बामनपुकुर इलाके से गिरफ्तार किया गया है. उसे 5 जनवरी को ईडी अधिकारियों पर हमले से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया है. वह इस मामले में मुख्य आरोपियों में से एक हैं. कई अन्य मामले इस महीने की शुरुआत में संदेशखाली में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उनकी जांच की जा रही है.’

बीते 26 फरवरी को मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणम के नेतृत्व वाली कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ  ने कहा कि शाहजहां की गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है.

पीठ में शामिल जस्टिस हिरण्मय भट्टाचार्य ने पूछा था, ‘उन्हें गिरफ्तार करो. शिकायतें चार साल पहले भी की गई थीं, फिर भी उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया?’

इससे पहले टीएमसी सुप्रीमो और सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी ने पहले कहा था कि अदालतों द्वारा उनकी गिरफ्तारी पर रोक के कारण पुलिस शाहजहां को गिरफ्तार नहीं कर सकी.

विपक्षी नेता आरोप लगा रहे हैं कि पुलिस टीएमसी नेता को बचा रही है.

टीएमसी ने गिरफ्तारी की सराहना की, भाजपा ने ‘स्क्रिप्टेड’ बताया

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने गुरुवार को पार्टी नेता शेख शाहजहां की गिरफ्तारी की सराहना की और कहा कि यह कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद ही संभव हो सका.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कुणाल घोष ने यह भी दावा किया कि टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने पहले बताया था कि अदालत के आदेश के कुछ हिस्सों के कारण पश्चिम बंगाल पुलिस को कोई भी कार्रवाई करने से रोक दिया गया था.

हालांकि, भारतीय जनता पार्टी ने गिरफ्तारी को ‘स्क्रिप्टेड’ बताया और दावा किया कि शाहजहां पश्चिम बंगाल पुलिस की सुरक्षित हिरासत में है.

कुणाल घोष ने कहा, ‘कानूनी उलझन के कारण शुरुआत में उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा सका. हालांकि, अदालत द्वारा स्पष्ट किए जाने के बाद कि उनकी गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है, पश्चिम बंगाल पुलिस ने अपना काम किया. विपक्ष ने पहले उनकी गिरफ्तारी पर रोक का फायदा उठाया है.’

घोष ने कहा, ‘हमारे नेता अभिषेक बनर्जी ने पहले बताया था कि उच्च न्यायालय के आदेश के कुछ हिस्सों के कारण पुलिस को कोई भी कार्रवाई करने से रोक दिया गया है. अभिषेक बनर्जी द्वारा समस्या बताए जाने के बाद हाईकोर्ट ने प्रतिबंध हटा दिया और पुलिस स्वतंत्र हो गई. हमें पुलिस पर पूरा भरोसा था, हमने कहा था कि कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखेगा और आज शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया गया है.’

वहीं, विपक्षी भाजपा, जिसने दावा किया था कि शेख शाहजहां मंगलवार रात से बंगाल पुलिस की ‘सुरक्षित हिरासत’ में हैं, ने गिरफ्तारी को स्क्रिप्टेड करार दिया.

भाजपा के राज्य प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा, ‘यह टीएमसी और राज्य पुलिस थी जो दोषियों को बचा रही थी, उन्हें अब एक स्क्रिप्ट के हिसाब से गिरफ्तार किया गया है.’