कांग्रेस ने जामनगर एयरपोर्ट को दस दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने पर सवाल उठाए

जामनगर हवाई अड्डा एक डिफेंस एयरपोर्ट है. भारतीय वायुसेना ने 25 फरवरी से 1 मार्च तक इसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का अस्थायी दर्जा दिया है. ऐसा जामनगर में उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे की शादी से जुड़े तीन दिवसीय समारोह के लिए किया गया है, जिसमें देश और विदेश की बड़ी हस्तियां शामिल हुई हैं.

जामनगर में हुए प्री-वेडिंग समारोह में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट. (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली: कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. शमा मोहम्मद ने सवाल उठाया है कि उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी से पहले के जश्न के बीच गुजरात के जामनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा क्यों दिया गया है.

उन्होंने इसे सरकार द्वारा किया जाने वाला भेदभाव करार दिया है.

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘जामनगर हवाई अड्डा एक डिफेंस एयरपोर्ट है. लेकिन अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग पार्टी के लिए इसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा मिला है. तीन केंद्रीय मंत्रालयों को यह काम सौंपा गया है. हवाईअड्डे के यात्री भवन का विस्तार किया गया है और शौचालयों का नवीनीकरण किया गया है. वहीं, कन्नूर हवाई अड्डा जहां 2018 में परिचालन शुरू हुआ, उसे अब तक इसकी अनुमति नहीं है. क्या यह भेदभाव नहीं है?’

उधर, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी इसे लेकर सरकार को निशाने पर लिया है.

उन्होंने ट्विटर (अब एक्स) पर लिखा, ‘जब पूंजीपति मित्रों को मदद करने की बात आती है तो प्रधानमंत्री मोदी कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे की शादी के लिए उन्होंने जामनगर हवाई अड्डे को 10 दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित कर दिया है. शादी में आने वाले मेहमानों को कोई असुविधा न हो इसके लिए उन्होंने करदाताओं के पैसे से यात्री टर्मिनल के आकार को दोगुना करने का आदेश दिया है. जामनगर हवाई अड्डा पाकिस्तान की सीमा के नज़दीक है और रक्षा के दृष्टिकोण से काफ़ी संवेदनशील है. इसके बावजूद शादी में आने वाले मेहमानों के प्राइवेट जेट्स के लिए भारतीय वायुसेना के इस संवेदनशील ‘तकनीकी क्षेत्र’ को इस्तेमाल करने की इजाज़त दी गई है.

हिंदुस्तान टाइम्स ने ख़बरों का हवाला देते हुए बताया है कि भारतीय वायु सेना ने 25 फरवरी से 1 मार्च तक जामनगर हवाई अड्डे को अस्थायी तौर पर अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया है. यह जामनगर में उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे की शादी से जुड़े तीन दिवसीय कार्यक्रम को ध्यान में रखकर दिया गया है, जिसमें देश और विदेश की बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हुई हैं.

बता दें कि जामनगर हवाई अड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है और भारतीय वायुसेना का बेस है. यह उस स्थान के सबसे नजदीक है जहां अंबानी परिवार का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. जामनगर में रिलायंस की मुख्य तेल रिफाइनरी भी है.