लोकसभा चुनाव: भाजपा की पहली सूची आने के बाद उम्मीदवारों ने पकड़ा बाहर का रास्ता

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा 195 उम्मीदवारों वाली पहली सूची जारी करने के 24 घंटे से भी कम समय में दो उम्मीदवार- भोजपुरी गायक पवन सिंह और गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री नेता नितिन पटेल ने मैदान छोड़ने का फैसला किया है.

नितिन पटेल और पवन सिंह (फोटो साभार: X)

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा 195 उम्मीदवारों वाली पहली सूची जारी करने के 24 घंटे से भी कम समय में दो उम्मीदवार- भोजपुरी गायक पवन सिंह और गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री नेता नितिन पटेल ने मैदान छोड़ने का फैसला किया है.

नितिन पटेल और पवन सिंह (फोटो साभार: X)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी करने के 24 घंटे से भी कम समय में कम से कम दो उम्मीदवार बाहर हो गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, पहला झटका आसनसोल के उम्मीदवार पवन सिंह की ओर से आया, जिन्होंने रविवार दोपहर को घोषणा की, ‘मैं भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. पार्टी ने मुझ पर भरोसा किया और मुझे आसनसोल से उम्मीदवार घोषित किया, लेकिन किसी कारणवश मैं आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ पाऊंगा.’

मूल रूप से बिहार के आरा के रहने वाले भोजपुरी गायक, जो अपने गानों में बंगाली महिलाओं के बारे में भद्दे संदर्भों के लिए जाने जाते हैं, को चुने जाने की खासी आलोचना की गई थी. पवन सिंह स्वयं इस निर्णय से प्रसन्न दिखे और उन्होंने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए कहे जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कई ट्वीट पोस्ट किए.

फिल्म अभिनेता और टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से मौजूदा सांसद हैं. सिन्हा से पहले गायक से नेता बने बाबुल सुप्रियो यहां से सांसद थे.

इससे पहले कि पवन सिंह ने घोषणा की कि वह पार्टी का टिकट अस्वीकार कर रहे हैं, भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने पवन सिंह की उम्मीदवारी का बचाव किया था और विपक्षी नेताओं से कहा था कि वे ‘प्रोपगैंडा करना बंद करें.’ उन लोगों का सम्मान करें जो आजीविका के लिए काम करते हैं.’

पश्चिम बंगाल की 42 सांसद सीटों में से 18 भाजपा के पास हैं. उन्होंने अपनी पहली सूची में 20 नामों की घोषणा की है.

इस बीच, गुजरात से भी नितिन पटेल कभी मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता नितिन पटेल ने भी मेहसाणा सीट से उम्मीदवार के तौर पर मैदान छोड़ने का फैसला किया है.

पटेल ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के अधीन अगस्त 2016 से सितंबर 2021 तक गुजरात के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था. गुजरात के लिए पार्टी की सूची में 26 में से 15 उम्मीदवार गुजरात से थे. पिछले दो आम चुनावों में भाजपा ने यहां की सभी सीटें जीती हैं.

भाजपा ने अभी तक उन राज्यों से नामों की घोषणा नहीं की है जहां उसे उम्मीद है कि वह गठबंधन बनाने में सक्षम होगी.

भाजपा द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 102 उम्मीदवार ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय से हैं. इसका अर्थ यह है कि 195 उम्मीदवारों में से 93 या 48% प्रत्याशी कथित ऊंची जातियों से हैं.