उत्तर प्रदेश: बदायूं में दो लड़कों की हत्या, आरोपी की कथित एनकाउंटर में मौत

घटना बदायूं की है. पुलिस ने बताया कि मंगलवार शाम साजिद नाम के व्यक्ति द्वारा दो नाबालिग भाइयों की हत्या के बाद इलाके में तनाव फैल गया. बाद में पुलिस  द्वारा कथित तौर पर एनकाउंटर में आरोपी की मौत हो गई.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: एक्स)

घटना बदायूं की है. पुलिस ने बताया कि मंगलवार शाम साजिद नाम के व्यक्ति द्वारा दो नाबालिग भाइयों की हत्या के बाद इलाके में तनाव फैल गया. बाद में पुलिस  द्वारा कथित तौर पर एनकाउंटर में आरोपी की मौत हो गई.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: एक्स)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में मंगलवार रात नाई के तौर पर काम करने वाले साजिद (30) नाम के शख्स द्वारा दो नाबालिग भाइयों  आयुष (13) और हनी (6) की उनके घर पर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया कि इस घटना से इलाके में तनाव फैल गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना के करीब दो घंटे बाद साजिद को कथित पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया गया. यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने बताया कि साजिद को उस समय गोली मार दी गई जब उसने अपना पीछा कर रही पुलिस टीम पर गोलीबारी की.

आईजी, बरेली रेंज राकेश सिंह ने कहा कि घटना के पीछे का मकसद अभी तक पता नहीं चला है. सिविल लाइंस थाने में मृतक के पिता विनोद सिंह की शिकायत के आधार पर दो लोगों साजिद और उसके भाई जावेद के खिलाफ आईपीसी की धारा 452 (चोट पहुंचाने, हमला करने या गलत तरीके से रोकने की तैयारी के बाद घर में अतिक्रमण), 302 (हत्या) और 307 (हत्या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

आईजी सिंह ने कहा कि जावेद की संलिप्तता की जांच की जा रही है.

पुलिस के मुताबिक, साजिद की दुकान बदायूं में सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के बाबा कॉलोनी में मृत लड़कों के घर के पास है. लड़कों के पिता एक ठेकेदार हैं, जबकि उनकी मां का एक ब्यूटी पार्लर है. साजिद मंगलवार शाम करीब 7.45 बजे सिंह के घर गया था. उस समय सिंह कथित तौर पर बाज़ार गए थे, जबकि उनकी पत्नी उनके पार्लर में थीं. पुलिस ने बताया कि लड़के अपनी दादी के साथ घर पर थे.

पुलिस के अनुसार, जब सिंह की मां चाय बनाने गईं, तो साजिद घर की तीसरी मंजिल पर गया, जहां दोनों लड़के अपने भाई पीयूष (8) के साथ खेल रहे थे. पुलिस ने कहा, ‘उन्होंने लड़कों पर तेज धार वाले हथियार से हमला किया और दोनों पीड़ितों का गला काट दिया.’

पुलिस के मुताबिक, मामूली रूप से घायल पीयूष भागने में सफल रहा और परिवार के बाकी सदस्यों को इस बारे में बताया. जैसे ही परिवार ने शोर मचाया, साजिद इलाके से भाग निकला. रात करीब 10 बजे साजिद को पीड़ितों के घर से करीब 7 किलोमीटर दूर शेखूपुर इलाके में गोली मार दी गई.

लड़कों की हत्या के बाद प्रदर्शनकारियों ने साजिद की दुकान में तोड़फोड़ की और आग लगा दी. दो अन्य अस्थायी दुकानों में भी आग लगा दी गई, जिसके बाद अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया और स्थिति को नियंत्रण में लाया गया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हत्याओं के मकसद के बारे में पूछे जाने पर बदायूं के डीएम मनोज कुमार ने कहा, ‘हत्या का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है. यह जांच के दौरान पता चलेगा.’

हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पैसों को लेकर कुछ विवाद था जिसके कारण यह घटना हुई.

एसएसपी ने पीड़ित परिवार का हवाला देते हुए कहा कि आरोपियों ने मृतक बच्चों के पिता से 5,000 रुपये मांगे थे. उन्होंने कहा कि पुलिस अब जांच कर रही है कि हत्या किस कारण से हुई.