उत्तर प्रदेश: वृंदावन में क्रूज सेवा शुरू करने के विरोध में नाविकों ने हड़ताल का आह्वान किया

मथुरा ज़िले में वृंदावन के जुगल घाट से क्रूज सेवा शुरू किए जाने के विरोध में निषाद समुदाय के नाविकों का कहना है कि इससे समुदाय के लगभग 12,000 सदस्यों की आजीविका पर ख़तरा पैदा हो जाएगा.

वृन्दावन का जुगल घाट. (फोटो साभार: यूट्यूब)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में वृंदावन के जुगल घाट से क्रूज सेवा शुरू करने के खिलाफ निषाद समुदाय के सैकड़ों नाविकों ने हड़ताल का आह्वान किया है.

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, नाविकों ने सोमवार को मथुरा की सांसद हेमा मालिनी को उनके ओमेक्स सिटी आवास पर एक ज्ञापन सौंपा.

अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी, जिन्हें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव में मथुरा निर्वाचन क्षेत्र से फिर से उम्मीदवार बनाया है, ने नाविकों को आश्वासन दिया कि वह इस मामले को संबंधित अधिकारियों के सामने उठाएंगी.

सांसद ने कहा, ‘मैं जिला प्रशासन से बात करूंगी और देखूंगी कि कैसे निषाद समुदाय के हित और क्रूज यात्रा के बीच संतुलन बनाए रखा जा सकता है.’

उन्होंने कहा कि नाविकों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया गया है कि उनका काम प्रभावित नहीं होगा.

नाविक राजेंद्र निषाद और गुलाब सिंह ने कहा, ‘वे (प्रशासन से) चाहते हैं कि वैकल्पिक मार्ग के रूप में क्रूज को देवरहा घाट से गोकुल तक चलाया जाए.’

एक अन्य नाविक मूर्ति निषाद ने कहा कि यह निषाद समुदाय के लगभग 12,000 सदस्यों की आजीविका का सवाल है.

नाविक बीरपाल ने कहा कि हरियाणा की दो 60 वर्षीय महिलाओं – मुन्नी और शकुंतला – को सोमवार को वृंदावन के चीर घाट पर गहरे पानी से बाहर निकाला गया. उन्होंने कहा कि क्रूज सेवा शुरू होने से तीर्थयात्री ऐसी मुफ्त बचाव सुविधाओं से वंचित हो जाएंगे.

bandarqq pkv games dominoqq