ओडिशा: पुरी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने पार्टी से फंड न मिलने पर चुनाव लड़ने से इनकार किया

पुरी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार सुचरिता मोहंती पूर्व कांग्रेस सांसद ब्रजमोहन मोहंती की बेटी हैं. उन्होंने पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल को लिखे पत्र में फंड की कमी का हवाला देते हुए कहा कि लोगों से चंदे के जरिए फंड जुटाने की कोशिश भी नाकाम रही. पार्टी ने जय नारायण पटनायक को नया उम्मीदवार घोषित किया है.

सुचरिता मोहंती. (फोटो साभार: एक्स)

नई दिल्ली: ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार सुचरिता मोहंती चुनाव लड़ने से पीछे हट गई हैं. उन्होंने इसके पीछे पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त वित्तीय मदद न मिलने का हवाला दिया है. उनके द्वारा टिकट वापसी के बाद कांग्रेस ने अब जय नारायण पटनायक को नया उम्मीदवार घोषित किया है.

एनडीटीवी के मुताबिक, सुचरिता मोहंती पूर्व कांग्रेस सांसद ब्रजमोहन मोहंती की बेटी हैं. उन्होंने शुक्रवार (3 मई) को पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल को एक पत्र लिखकर बताया था कि फंड की कमी की वजह से उनके चुनावी अभियान को काफी नुकसान हो रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि लोगों से चंदे के जरिए उन्होंने फंड जुटाने की कोशिश की थी, लेकिन ये भी खास असरदार नहीं रहा.

उन्होंने कहा कि राज्य के कांग्रेस प्रभारी अजॉय कुमार ने उन्हें स्पष्ट रूप से अपने संसाधनों से लड़ने के लिए कहा है, जो उनके लिए संभव नहीं है. इसके अलावा, उन्होंने ये भी कहा कि पुरी लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले 7 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी ने जीतने वाले नेताओं को टिकट न देकर कमजोर उम्मीदवारों को उतारा है. हालांकि, उन्होंने पार्टी के लिए वफादार रहने की बात कही है.

सुचरिता ने कहा, ‘मैं एक वेतनभोगी पेशेवर पत्रकार थी,  जिसने 10 साल पहले राजनीति में प्रवेश किया था. मेरे पास जो कुछ भी था, मैंने पुरी में चुनाव प्रचार में सब लगा दिया. मैंने प्रगतिशील राजनीति के लिए अपनी कैंपेन के समर्थन में लोगों से भी चंदा मांगा, लेकिन अब तक इसमें कोई खास सफलता नहीं मिली है. मैंने अपनी चुनावी कैंपेन के अनुमानित खर्चे को भी कम करने का प्रयास किया.’

उन्होंने कहा, ‘मुझे खेद है कि पार्टी फंडिंग के बिना पुरी में अभियान चलाना संभव नहीं होगा.’

इंडिया टुडे के मुताबिक, उन्होंने कहा कि वो पार्टी भी इसके लिए जिम्मेदार नहीं है क्योंकि भाजपा सरकार ने पार्टी के खातों को फ्रीज कर दिया है. इसलिए इस समय खर्च पर बहुत सारे प्रतिबंध हैं.

इस बीच, कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने एक बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पुरी लोकसभा सीट से जय नारायण पटनायक को सुचरिता मोहंती के स्थान पर उम्मीदवार घोषित किया है. पटनायक पिछले कुछ सालों से कांग्रेस के साथ जुड़े हुए हैं. वह पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे.

बता दें कि मोहंती ने साल 2014 का लोकसभा चुनाव इसी सीट से लड़ा था और दूसरे नंबर पर रही थींं. उन्हें राज्य की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) उम्मीदवार पिनाकी मिश्रा से हार मिली थी. मिश्रा ने 5,23,161 वोटों से जीत हासिल किए थे, जबकि मोहंती 2,89,800 वोटों से पीछे रह गई थीं.

ध्यान रहे कि आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस के खातों को फ्रीज करने के बाद पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा पर पहले ही निष्पक्ष चुनाव नहीं होने देने का आरोप लगा चुकी है. इस संबंध में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने भी शनिवार को गुजरात के वडोदरा मेंं एक संवाददाता सम्मेलन में बात की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास वाकई अपने उम्मीदवारों को देने के लिए पैसे नहीं हैं. चुनाव से पहले 149 करोड़ की राशि फ्रीज होने के बाद पार्टी इस वक्त आर्थिक तंगी से गुजर रही है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, शशि थरूर ने सुचरिता मोहंती की टिकट वापसी पर कहा, ‘हमारे उम्मीदवार ने कहा है कि उन्हें पार्टी की ओर से फंड नहीं दिया गया है. जहां तक पैसे का सवाल है तो हालात मुझे पता हैं, क्योंकि मैं भी एक उम्मीदवार हूं. पार्टी को प्रचार के लिए उम्मीदवारों को पैसा देना मुश्किल हो रहा है. सरकार ने हमारे 149 करोड़ रुपये के खाते फ्रीज कर दिए हैं. यह कोई मामूली बात नहीं है. इस स्तर पर, मुझे नहीं पता कि उन्होंने अपना नाम क्यों वापस ले लिया है लेकिन यह सच है कि कांग्रेस पार्टी के पास उम्मीदवार को देने के लिए धन नहीं है.’

गौरतलब है कि पुरी लोकसभा सीट और राज्य की 7 विधानसभा सीटों के लिए 25 मई को मतदान होना है. पुरी सीट से भाजपा के संबित पात्रा और बीजेडी के अरूप पटनायक चुनाव लड़ रहे हैं. अरूप पटनायक मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर हैं.