चौथा चरण: कहीं धांधली की शिकायत, कहीं मारपीट, भाजपा उम्मीदवार के ख़िलाफ़ केस भी दर्ज

सोमवार (13 मई) को लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के मतदान में 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोट डाले गए. इस दौरान चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाने वाले कई वाकये सामने आए.

मतदान में धांधली की शिकायत करते लखीमपुर खीरी के मतदाता (PC: X/@SachinGuptaUP)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण (13 मई) की वोटिंग के दौरान कथित ‘अनियमितताएं’ सामने आई हैं. कहीं समाजवादी पार्टी (सपा) को वोट देने पर वीवीपैट में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनाव चिह्न नजर आया, तो कहीं कांग्रेस नेता का वोट कोई और दे गया. इसके अलावा, मतदान के दौरान मुस्लिम महिलाओं के नकाब हटाने के मामले में भाजपा प्रत्याशी पर केस दर्ज भी हुआ है.

‘साइकिल को वोट डाला, फूल को चला गया’

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी लोकसभा क्षेत्र के कई मतदाताओं ने आरोप लगाए हैं कि उन्होंने साइकिल (सपा) को वोट दिया था, लेकिन वीवीपैट में कमल का निशान (भाजपा का चुनाव चिह्न) नजर आया.

लोकसभा सीट के गोला इलाके के एक मतदाता का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में शख्स ने कहा है, ‘हमने साइकिल पर बटन दबाई, कमल के फूल का निशान निकल रहा है. हमारे पीछे तीन-चार लोग थे, उन्होंने भी बटन दबाया, वोट नहीं पड़ रहा है’. वीडियो में शख्स को पीठासीन अधिकारी पर धांधली करने का आरोप लगाते हुए सुना जा सकता है.


लखीमपुर खीरी जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के आधिकारिक एक्स हैंडल से एक वीडियो जारी कर बताया गया, ‘गांधी स्मारक इंटर कॉलेज गोला मतदान केंद्र 232 के संबंध मे एक व्यक्ति द्वारा लगाए गए आरोप की जांच सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं एसडीएम गोला से कराई गयी, शिकायत असत्य निराधार पायी गई. मतदान शांति पूर्वक चल रहा है.


लखीमपुर खीरी की एक महिला का भी इसी तरह के आरोप का वीडियो सामने आया. वीडियो में महिला कह रही है, ‘मुझसे घर में कहा गया था कि साइकिल पर वोट देना, तो साइकिल छप कर आएगी. लेकिन उसमें फूल छपकर आया. मैंने कहा कि देखिए सर फूल छपकर आ रहा है तो उन्होंने कहा जाइए आपका वोट पड़ गया, बाहर जाकर बात कीजिए. मैंने साइकिल को वोट दिया तो फूल कैसे छपा, साइकिल ही छपनी चाहिए थी.’

महिला का वीडियो शेयर करते हुए सपा के एक आधिकारिक एक्स हैंडल से लिखा गया है, ‘चुनाव आयोग अगर इस सबको नहीं रोकता है तो ये जान ले कि बड़ा जनांदोलन होगा और कानूनी प्रक्रिया के तहत चुनाव आयोग के सभी अधिकारियों को जवाब देना पड़ेगा, लोकतंत्र पर काला धब्बा बन गया है चुनाव आयोग.’

पोस्ट को शेयर करते हुए लखीमपुर खीरी डीएम के आधिकारिक एक्स हैंडल से कमरजहां का ही एक और वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें उन्हें यह कहते सुना जा सकता है कि गोद में बच्चा था इसलिए गलत बटन दब गया. मैं अब संतुष्ट हूं.

कोई पहले ही डाल गया वोट- कांग्रेस नेता

पुणे शहर कांग्रेस प्रमुख अरविंद शिंदे जब सोमवार को मतदान केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि उनका नाम मतदाता सूची में होने के बावजूद किसी ने पहले ही वोट डाल दिया था. शिंदे ने इसके खिलाफ आपत्ति जताई, जिसके बाद उन्हें टेंडर मत प्रक्रिया के तहत मतदान की अनुमति दी गई.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, शिंदे ने कहा,’मेरा मतदान केंद्र रास्ता पेठ स्थित सेंट मीरा इंग्लिश मीडियम स्कूल था. मेरे नाम पर कोई पहले ही वोट डालकर चला गया था. जब मैंने इस पर आपत्ति जताई तो मुझे टेंडर वोट डालने की अनुमति दी गई.’

भाजपा के गुंडे भाग गए- अखिलेश यादव

कन्नौज लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मारपीट की भी घटना सामने आयी. शिकायत मिलने पर कन्नौज से सपा उम्मीदवार और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मौके पर पहुंचे. मीडिया से बातचीत में यादव ने कहा, ‘जो भाजपा के गुंडे थे वो भाग गए हैं. सूचना मिली थी कि भाजपा के गुंडे आए हैं, अब मैं यहां ख़ुद आया हूं तो वो यहां से भाग गए हैं.’

बुर्का पहनकर मतदान करने क्यों आईं- भाजपा सांसद

तेलंगाना के निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद अरविंद धर्मपुरी का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें उन्हें मुस्लिम महिलाओं से यह सवाल करते देखा और सुना जा सकता है कि वे बुर्का पहनकर मतदान करने क्यों आई हैं.

भाजपा प्रत्याशी पर केस दर्ज

हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता के खिलाफ चुनाव की लाइन में लगी मुस्लिम महिलाओं का नकाब हटवाने और पहचान पत्र मांगने को लेकर विवाद बढ़ गया है. चुनाव अधिकारी के आदेश पर माधवी लता के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज हो गया है. हैदराबाद के जिलाधिकारी रोनाल्ड रोस ने बताया कि किसी भी उम्मीदवार के पास किसी का पर्दा हटवाने का अधिकार नहीं होता. माधवी लता हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ.

राज्य सीटों की संख्या
आंध्र प्रदेश 25
बिहार 5
जम्मू-कश्मीर 1
झारखंड 4
मध्य प्रदेश 8
महाराष्ट्र 11
ओडिशा 4
तेलंगाना 17
उत्तर प्रदेश 13
पश्चिम बंगाल 8