यूपी: पुलिस हिरासत में युवक की मौत, परिवार ने लगाया हत्या का आरोप

मामला गौतम बुद्ध नगर ज़िले के बिसरख का है, जहां चिपियाना पुलिस चौकी में योगेश नाम के व्यक्ति को एक मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था और वहां उनकी मौत हो गई. मृतक के परिजनों का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने योगेश को छोड़ने के लिए पांच लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पुलिस एक बार फिर हिरासत में मौत के मामले को लेकर सुर्खियों में है. राज्य के गौतम बुद्ध नगर जिले की एक पुलिस चौकी में यौन उत्पीड़न के मामले में पूछताछ के लिए बुलाए गए एक शख्स की गुरुवार (16 मई) को मौत हो गई.

मृतक योगेश कुमार के परिवार ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है. मृतक के भाई का कहना है कि स्थानीय पुलिसकर्मियों ने योगेश को हिरासत से छोड़ने के लिए 5 लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी.

इस मामले को लेकर पुलिस ने शुरुआत में कहा कि योगेश की मौत आत्महत्या से हुई है, लेकिन मामले के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है.

इस संबंध में आरोपों की गंभीरता को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने बिसरख में चिपियाना पुलिस चौकी, जहां युवक की मौत हुई थी, वहां तैनात सभी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है.

पुलिस के अनुसार, योगेश के परिवार की शिकायत के आधार पर एक एफआईआर भी दर्ज की जा रही है. हालांकि इस संबंध में अभी तक विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है.

गौरतलब है कि योगेश एक बेकरी में काम करते थे. उनकी एक महिला सहकर्मी ने उनके खिलाफ बलात्कार की शिकायत दर्ज करवाई थी, जिसके बाद  15 मई को पुलिस ने योगेश को पूछताछ के लिए चौकी बुलाया था.

डीसीपी सेंट्रल नोएडा सुनीति ने कहा कि योगेश मूल रूप से अलीगढ़ के रहने वाले थे और काम के सिलसिले में फिलहाल बिसरख थाना क्षेत्र के चिपियाना में रहते थे.

योगेश के भाई जितेंद्र ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने 15 मई को योगेश को बुलाया था और उन्हें छोड़ने के लिए 5 लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी. जितेंद्र ने कहा कि उन्होंने पुलिस को 50,000 रुपये और शराब के लिए 1,000 रुपये अलग से  दिए थे. पुलिसकर्मियों ने उनसे बाकी बचे साढ़े चार लाख रुपये अगले दिन देने को कहा था.

जितेंद्र ने कहा, ‘उन्होंने उसे सुबह रिहा करने का वादा किया था… लेकिन उन्होंने उसे मार डाला.’

पुलिस ने बताया कि मजिस्ट्रेट द्वारा शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. पुलिस की फील्ड यूनिट घटनास्थल का निरीक्षण कर रही है. डॉक्टरों के पैनल के द्वारा शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने एक बयान में कहा है कि ‘लापरवाही का दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.’

(इस ख़बर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)