किर्गिस्तान में हिंसा के बीच भारतीय छात्रों को वापस लाने की अपील समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

किर्गिस्तान में स्थानीय लोगों और विदेशियों को खिलाफ हिंसा भड़क गई है. भारतीय विद्यार्थियों को भी निशाना बनाया जा रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय छात्रों के माता-पिता ने केंद्र सरकार से अपने बच्चों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने की अपील की है. मंगलवार को पीटीआई से बातचीत में मध्य प्रदेश की अलका सोलंकी ने कहा, ‘पिछले दो दिनों में जो हुआ उससे मेरा बेटा डरा हुआ है. मैं केवल यही चाहती हूं कि मेरा बेटा वापस लौट आए.’ सोलंकी का बेटा राज किर्गिस्तान में मेडिकल का छात्र है. भारत पहले ही इस मामले में एडवाइजरी कर चुका है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास ने लिखा है, ‘फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे घरों में ही रहें. अगर कोई मुश्किल आए तो दूतावास से संपर्क करें.’ किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, वहां 17,400 भारतीय छात्र हैं. ज्यादातर मेडिकल की पढ़ाई के लिए गए हैं.

कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जज और अब भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय अगले 24 घटें तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे. चुनाव आयोग ने गंगोपाध्याय के प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दरअसल, पूर्व जज ने 15 मई को हल्दिया में एक चुनावी रैली के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी थी. बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने इसके खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की थी. चुनाव आयोग का प्रतिबंध मंगलवार (21 मई) शाम 5 बजे से बुधवार (22 मई) शाम 5 बजे तक प्रभावी रहेगा. इलेक्शन पैनल का मानना है भाजपा उम्मीदवार की टिप्पणियों ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है.

लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में टर्बुलेंस (विमान में होने वाली हलचल) के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है. कई लोग घायल भी हैं. टर्बुलेंस का कारण खराब मौसम को बताया जा रहा है. सिंगापुर एयरलाइंस ने एक फेसबुक पोस्ट में घटना की पुष्टि की है. पोस्ट में बताया गया है कि फ्लाइट SQ321 हीथ्रो हवाई अड्डे से सिंगापुर के रास्ते में थी, तभी उसमें तेज टर्बुलेंस महसूस किया गया. इसके बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे बैंकॉक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे पर विमान की आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एयरलाइन ने कहा है- हम पुष्टि करते हैं कि बोइंग 777-300ER में सवार लोगों को चोटें आई हैं और एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है. विमान में कुल 211 यात्री और चालक दल के 18 सदस्य सवार थे.

सोमवार (20 मई) को लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए मतदान हुआ, लेकिन ओडिशा के बलांगीर निर्वाचन क्षेत्र के 1000 से अधिक ग्रामीणों ने वोटिंग का बहिष्कार किया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, ग्रामीणों ने स्कूलों और अस्पतालों की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया था. बहिष्कार के कारण मतदान अधिकारियों को दोपहर दो बजे के आसपास ही ईवीएम और वीवीपीएटी को सील करना पड़ा. मतदान का बहिष्कार करने वालों में 561 पुरुष और 510 महिलाएं शामिल थीं.