एमपी: 2021 में मुनव्वर फ़ारूक़ी के साथ जेल गए कॉमेडियन बोले- अब तक प्रताड़ित किया जा रहा है

कॉमेडियन नलिन यादव को मुनव्वर फ़ारूक़ी और पांच अन्य लोगों के साथ साल 2021 में इंदौर में एक शो आयोजित करने और कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं  का 'अपमान' कर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था.

नलिन यादव. (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: इंदौर के स्टैंड-अप कॉमेडियन नलिन यादव, जिन्हें साल 2021 में कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी और अन्य के साथ गिरफ्तार किया गया था, ने आरोप लगाया है कि उन्हें जेल से रिहा होने के तीन साल बाद भी स्थानीय गुंडे काफी परेशान कर रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार देर रात नलिन ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया. ये वीडियो मार्च महीने का है और इसमें कथित तौर पर सड़क पर कुछ लोग नलिन और उनके भाई पर हमला करते हुए दिखाई दे रहे हैं. नलिन का दावा है कि उनकी गिरफ्तारी के बाद से उन्हें और उनके भाई को ‘स्थानीय गुंडों और सत्तारूढ़ पार्टी के सहयोगियों से लगातार उत्पीड़न और हिंसा’ का सामना करना पड़ रहा है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nalin yadav (@nalinsaaheb)

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में नलिन ने बताया कि ‘जेल से रिहा होने के तुरंत बाद’ से ही उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया गया था. पुलिस ने भी उनसे कहा था कि ऐसा होता रहेगा इसलिए वे अपना घर बदल लें.

नलिन ने वीडियो के साथ एक लंबा पोस्ट भी लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है, ‘मेरे अपने शहर में, मेरी नई पहचान ‘एंटी नेशनल’ की बन गई है. कुछ लोग हैं जो सत्ताधारी पार्टी से संबंध रखते हैं और उसके समर्थक हैं, जो तीन साल से मुझे और मेरे भाई को प्रताड़ित कर रहे हैं.

उनका कहना है कि वो जेल से रिहा होने के बाद दो साल में तीन दिन से ज्यादा के लिए घर नहीं रहे क्योंकि वहां के कुछ गुंडे उन्हें लगातार परेशान कर रहे थे.

नलिन ने अपनी पोस्ट में आगे कहा है, ‘मैंने सोचा कि अगर मैं यह जगह छोड़ दूंगा तो मेरे भाई को इस सबसे राहत मिल जाएगी, लेकिन दुर्भाग्य से उन्होंने पिछले साल मेरे भाई का पैर तोड़ दिया. हमने पहली एफआईआर दर्ज कराई, लेकिन कुछ नहीं हुआ. दो महीने बाद, उन्होंने फिर वही पैर तोड़ दिया, और हमने फिर से एफआईआर दर्ज कराई, लेकिन कुछ नहीं हुआ. आखिरकार, हमने दूसरे शहर जाने का फैसला किया. यह आर्थिक और मानसिक रूप से कठिन था, लेकिन हमने कोशिश की.’

नलिन ने आरोप लगाया कि जेल से रिहा होने के बाद कुछ लोगों ने उन पर हमला किया. इस संबंध में 21 नवंबर 2023 को एफआईआर भी दर्ज हुई, लेकिन कमजोर धाराओं में. इस दौरान पुलिस उनसे कहती रही कि वो अपना घर छोड़ दें क्योंकि ऐसा होता रहेगा.

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने कई नौकरियां बदलीं, फ्रीलांस काम करना शुरू किया…  इंदौर में एक कंपनी ने मेरे केस के बारे में पता चलने पर मुझे नौकरी से निकाल दिया… इन केस को लड़ने में मेरी आर्थिक हालत खराब हो गई है.’

नलिन ने इस मामले में दूसरी एफआईआर 24 मार्च 2023 को दर्ज करवाई थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि जब उनका भाई दूध खरीदने के लिए बाहर गया था तो कुछ लोगों ने उस पर हमला कर दिया था.

उन्होंने बताया कि करीब एक महीने पहले पुलिस ने उन्हें बुलाया और एक नोटिस दिया… जिसमें उन्हें बताया गया कि उनके खिलाफ एक क्रॉस-एफआईआर दर्ज की गई है.

धार के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘पुलिस ने यादव की एफआईआर का संज्ञान लिया है और मामले की जांच की है. जल्द ही अदालत में आरोपपत्र पेश किया जाएगा. जहां तक ​​नोटिस का सवाल है, यादव को परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि हम केवल शांति बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों को दर्ज मामलों के बारे में सूचित करने का प्रयास कर रहे हैं. हम किसी भी पक्ष के साथ नहीं हैं और उचित कानूनी प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं.’

गौरतलब है कि कॉमेडियन नलिन यादव को मुनव्वर फारूकी और पांच अन्य लोगों के साथ साल 2021 में एक शो आयोजित करने और कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं का ‘अपमान’ कर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. बाद में, उन्हें और अन्य सभी को इस मामले में जमानत मिल गई थी.

भाजपा विधायक के बेटे की शिकायत के बाद जनवरी 2021 में इंदौर पुलिस ने फारूकी और पांच अन्य- नलिन यादव, एडविन एंथनी, प्रखर व्यास, प्रियम व्यास और नलिन यादव को गिरफ्तार किया था. उन पर आरोप था कि उन्होंने अपने हास्य कार्यक्रम में हिंदू देवी-देवताओं और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणियां की थीं. बाद में इन छह आरोपियों में से एक नाबालिग निकला था. इस मामले में नलिन को फरवरी 2021 में जमानत मिली थी.