पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नरेंद्र मोदी की हेट स्पीच की आलोचना करने समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार (30 मई) को पंजाब के मतदाताओं से ‘विकास और समावेशी प्रगति’ के लिए वोट करने की अपील करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना की. पूर्व पीएम ने नरेंद्र मोदी पर ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ देने का आरोप लगाया है. एक लिखित अपील में पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा है, ‘मोदी जी ने सबसे ज्यादा नफरत फैलाने वाले भाषण दिए हैं. वह पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने सार्वजनिक चर्चाओं की गरिमा को कम किया है और इस तरह प्रधानमंत्री के पद की गरिमा को भी कम किया है. इससे पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने समाज के किसी खास वर्ग या विपक्ष को निशाना बनाने के लिए इतने नफरत भरे, असंसदीय और असभ्य शब्द नहीं कहे हैं.’ डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि केवल कांग्रेस ही विकास के रास्ते पर चलते हुए प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी. पंजाब में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में एक जून को मतदान होना है.

नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) के कार्यालयका कहना है कि उनके पास उन नियमों और प्रावधानों की कोई जानकारी नहीं है जिनके तहत गुजरात के जामनगर में उद्योगपति मुकेश अंबानी के परिवार द्वारा आयोजित समारोह के समय जामनगर के घरेलू हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में बदला गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 25 फरवरी से 5 मार्च के बीच गुजरात के जामनगर हवाई अड्डे पर हवाई गतिविधियों में भारी वृद्धि देखी गई क्योंकि उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत के प्री-वेडिंग समारोह में शामिल होने के लिए विभिन्न देसी-विदेशी हस्तियां जामनगर पहुंची थीं. पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के इस हवाई अड्डे जको अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने के बारे में सामाजिक कार्यकर्ता टी. नरसिम्हा मूर्ति ने आरटीआई अधिनियम के तहत एक आवेदन कर जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में डीजीसीए) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि इस मामले में देने के लिए ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

गुरुवार (30 मई) को रामपुर की एमपी/एमएलए कोर्ट ने सपा (समाजवादी पार्टी) नेता आजम खान को आठ साल पुराने मामले में 10 साल कैद की सजा सुनाई. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, अदालत ने डूंगरपुर बस्ती केस (जबरन मकान खाली कराने और मालिक की पिटाई करने का मामला) में सजा सुनाते हुए, सपा नेता पर 14 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. सीतापुर जेल में बंद आजम खान की पेशी जेल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई. खान के अलावा इस मामले में ठेकेदार बरकत अली को सात साल कैद की सजा सुनाई गई है और छह लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. अदालत ने कहा कि अगर अली यह जुर्माना अदा करने में विफल रहते हैं तो उन्हें 18 महीने के कठोर कारावास की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी.

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में मंगलवार (28 मई) रात कथित तौर पर एक पुलिस थाने में घुसकर पुलिसकर्मियों की पिटाई करने और उनका अपहरण करने के आरोप में तीन लेफ्टिनेंट कर्नल सहित सोलह सैनिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. द हिंदू के मुताबिक, यह घटना पुलिस स्टेशन के अंदर लगे कैमरे में भी कैद हो गई. वीडियो में सेना के कई जवान पुलिस स्टेशन में घुसते और पुलिसकर्मियों को घसीटते और पीटते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. यह घटना कुपवाड़ा पुलिस स्टेशन में रात करीब 9:40 बजे हुई. इससे पहले दिन में पुलिस ने टेरिटोरियल आर्मी के एक जवान के घर पर छापा मारकर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था.

देश में चल रहे आम चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम) के तहत पश्चिम बंगाल में हिंदू बांग्लादेशियों को नागरिकता प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र ने यह प्रक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान के ठीक एक दिन बाद शुरू की, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन करने वाली है. ध्यान रहे कि इस आम चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार सीएए के खिलाफ बोल रही हैं.