परिणाम ने एग्जिट पोल को नकारा, अकेले पूर्ण बहुमत भी नहीं जुटा पाई भाजपा

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भाजपा की सरकार है, लेकिन तीनों ही राज्यों में विपक्षी 'इंडिया गठबंधन' ने कड़ी टक्कर दी है.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए डाले गए मतों की गिनती पूरी हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 पार का नारा दिया था. लेकिन परिणाम बताते हैं कि भाजपा 240 पर सिमट गई है और एनडीए को 293 सीटें मिली हैं. जाहिर है परिणाम ने सभी एग्जिट पोल को नकार दिया है. एग्जिट पोल भाजपा के लिए 300 से अधिक सीट का दावा कर रहे थे.

हरियाणा में आधे पर पहुंच गई भाजपा 

भाजपा को उन राज्यों में बड़ा नुकसान हुआ है, जिसे उसका गढ़ माना जाता है. ऐसे राज्य हैं, हरियाणा, यूपी और राजस्थान. हरियाणा की कुल 10 सीटों में से पांच भाजपा और पांच कांग्रेस को मिले हैं. पिछली बार सभी 10 सीटों पर भाजपा की जीत हुई थी.

यूपी हुआ बड़ा नुकसान

उत्तर प्रदेश में सपा 37 और कांग्रेस 6 सीटों पर जीती है. वहीं भाजपा को 33 सीटों पर जीत मिली है. भाजपा की सहयोगी पार्टी आरएलडी को दो सीट पर जीत मिली है. यूपी से चुनाव लड़ने वाले मोदी के कई मंत्री (स्मृति ईरानी, कौशल किशोर, महेंद्र नाथ पांडेय, अजय मिश्रा और संजीव बालियान) भी चुनाव हार गए हैं.

राजस्थान में भी सिमटी भाजपा

पिछले आम चुनाव में राजस्थान की भी सभी 25 सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी. लेकिन इस बार स्थिति अलग लग रही है. भाजपा को 14 और कांग्रेस को 8 सीटों पर जीत मिली है. सीकर की सीट से सीपीएम के अमराराम की जीत हुई है. सीपीएम इंडिया गठबंधन का हिस्सा है.