केरल लोकसभा चुनाव: कांग्रेस को 14 सीटों पर मिली जीत, भाजपा ने भी खाता खोला

केरल में सीधा मुकाबला कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और राज्य में सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के बीच होता.

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की एक जनसभा और वायनाड में प्रचार करते कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में डाले गए मतों की मतगणना पूरी हो चुकी है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के गढ़ केरल में कांग्रेस 14 और भाजपा को एक सीट पर जीत मिली है.

केरल में सीधा मुकाबला कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और राज्य में सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के बीच रहता. राज्य में 26 अप्रैल को एक ही चरण में 67.15% मतदान हुआ था.

तस्वीर साभारः चुनाव आयोग

केरल के वायनाड सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सीपीआई (एम) की एनी राजा और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था। राहुल गांधी की जीत हुई है।

वहीं तिरुवनंतपुरम में दो बार के सांसद शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के बीच मुकाबला था। थरूर ने 16 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है।

वडकारा निर्वाचन क्षेत्र में केरल की पूर्व मंत्री केके शैलजा का मुकाबला यूडीएफ के शफी परमबिल से था. शैलजा टीचर हार गई हैं। शफी परमबिल ने 114506 मतों से जीत दर्ज की है।

पठानमथिट्टा में पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी, जो कांग्रेस छोड़कर आए हैं, का मुकाबला केरल के पूर्व मंत्री थॉमस इसाक (एलडीएफ) और तीन बार के मौजूदा सांसद एंटो एंटनी (यूडीएफ) से था. कांग्रेस के एंटो एंटनी की जीत हुई है।

भाजपा के स्टार उम्मीदवार सुरेश गोपी त्रिशूर से चुनाव जीत गए हैं।