जम्मू-कश्मीर: तीन दिनों में लगातार तीसरा आतंकी हमला, एक जवान शहीद, पांच अन्य घायल

जम्मू-कश्मीर में बीते तीन दिनों में रियासी में तीर्थयात्रियों की बस पर हुए हमले समेत तीन आतंकी हमले देखने को मिले हैं. इससे पहले बीते महीने लोकसभा चुनावों के दौरान घाटी में हुए दो अलग-अलग आतंकी हमलों में एक व्यक्ति की मौत हुई थी और दो पर्यटक घायल हो गए थे.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: X/@ChinarcorpsIA)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में पिछले तीन दिनों में लगातार तीन आतंकी हमले देखने को मिले हैं. मंगलवार (11 जून) को शाम में कठुआ ज़िले के सैदा सुखल गांव में आतंकी हमले के बाद देर रात डोडा में आतंकवादियों ने सेना की चौकी पर हमला किया है.

इससे पहले रविवार ( 9 जून) को रियासी में तीर्थयात्रियों की शिव खोड़ी से कटरा जा रही एक बस पर आतंकियों ने गोलाबारी की थी.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, डोडा हमले में एक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) जवान के शहीद होने की खबर है. वहीं इस गोलीबारी में पांच जवान और एक एसपीओ (स्पेशल पुलिस ऑफिसर) घायल हो गए हैं.

पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मुठभेड़ जारी है.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, आतंकियों ने मंगलवार रात जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में पुलिस और सुरक्षा बलों की एक संयुक्त चौकी पर हमला किया. यह हमला समुद्र तल से 12,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित चटेरगला इलाके में हुआ, जिसमें 4 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की संयुक्त चौकी को आतंकवादियों ने निशाना बनाया.

पुलिस ने हमले की पुष्टि की लेकिन कहा कि इस बारे में विस्तृत जानकारी का इंतज़ार है.

इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि रात करीब 8 बजे आतंकवादियों ने एक टिन शेड पर गोलाबारी शुरू कर दी, जिसके नीचे सारथल इलाके की सीमा से लगे छत्तरगला में सेना और पुलिस की एक संयुक्त चौकी बनी हुई है.

मालूम हो कि डोडा के भद्रवाह क्षेत्र में चटेरगला और कठुआ जिले में निकटवर्ती सारथल प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं जो हर साल देश भर से कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं.

सूत्रों ने आगे कहा कि आतंकवादियों ने चौकी पर ग्रेनेड भी फेंका. सुरक्षा बलों और पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की. गोलीबारी बुधवार तड़के तक जारी रही. आतंकवादियों के भागने के बाद घायल जवानों और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) को भद्रवाह अस्पताल लाया गया. बाद में उन्हें उधमपुर में सेना के कमांड अस्पताल रेफर कर दिया गया.

बताया गया है कि पुलिस और सुरक्षा बल आतंकवादियों की तलाश में लगे हैं. पुलिस ने भद्रवाह से चटेरगला की ओर जाने वाले सभी वाहनों की आवाजाही रोक दी है.

मालूम हो कि यह हमला मंगलवार शाम 7.30 बजे कठुआ जिले के मैदानी इलाके में दूर सैदा गांव में एक आतंकवादी हमले के ठीक बाद हुआ, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया था. वहीं पुलिस ने एक आतंकवादी को मार गिराया था. जबकि उसके फरार साथी की तलाश जारी है.

आतंकवाद रोधी अभियान की निगरानी के लिए कठुआ पहुंचे जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने मीडिया को बताया, ‘रात क़रीब 8 बजे सैदा सुखल गांव में दो आतंकवादी जो (सीमा पार से) हाल ही में घुसपैठ करके आए थे, उन्होंने कई घरों से पानी मांगा. इससे लोगों को संदेह हुआ ओर लोगों ने अपने दरवाज़े बंद कर लिए, लोग डर गए थे. सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी और स्टेशन हाउस अधिकारी के नेतृत्व में एक पुलिस की टीम गांव पहुंची.’

एडीजीपी ने बताया, ‘एक आतंकवादी ने ग्रेनेड फेंकने की कोशिश की और गोलीबारी में मारा गया जबकि दूसरा आतंकवादी गांव में छिपा हुआ बताया जा रहा है.’

गौरतलब है कि इससे पहले रविवार को रियासी जिले के पौनी इलाके में आतंकियों ने एक बस पर हमला कर दिया था, जिसमें सात तीर्थयात्रियों सहित नौ लोग मारे गए थे, वहीं  38 अन्य घायल हो गए थे.

पुलिस ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमले से जुड़े आतंकवादियों में से एक का स्केच जारी किया है और उसके बारे में जानकारी देने वाले को 20 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले बीते महीने लोकसभा चुनावों के दौरान घाटी में हुए दो अलग-अलग आतंकी हमलों में एक व्यक्ति की मौत और दो पर्यटक घायल हो गए थे.