राहुल गांधी बने रहेंगे रायबरेली से सांसद, प्रियंका लडे़ेंगी वायनाड से चुनाव

रायबरेली सीट हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव से कुछ ही समय पहले सोनिया गांधी ने खाली की थी, और वह संसद के उच्च सदन राज्य सभा में चली गई थीं, जिसके बाद राहुल ने इस सीट पर चुनाव लड़ा था. वहीं, वायनाड सीट पर राहुल पहली बार 2019 में चुनाव लड़े थे. वह लगातार दो बार वायनाड से जीतने में सफल रहे.

प्रेस वार्ता के दौरान की तस्वीर. (फोटो साभार: एक्स स्क्रीनशॉट)

नई दिल्ली: हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो सीटों, उत्तर प्रदेश की रायबरेली और केरल की वायनाड, से चुनाव लड़ा था और दोनों पर ही जीत दर्ज की थी.

अब उन्होंने वायनाड की सीट को छोड़कर रायबरेली से सांसद बने रहने का फैसला किया है. वहीं, वायनाड की खाली सीट से उनकी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी.

इस संबंध में सोमवार (17 जून) को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा की.

उन्होंने राहुल और प्रियंका की मौजूदगी में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमारे नेता राहुल गांधी जी दो जगह से चुनकर आए हैं, कानून के तहत उनको एक सीट खाली करनी पड़ेगी और एक सीट पर वह सांसद बने रह सकते हैं. आज पार्टी ने तय किया कि राहुल को रायबरेली की सीट रखना चाहिए क्योंकि रायबरेली से उनके परिवार का पीढ़ियों से जुड़ाव रहा है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘… इससे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस वायनाड सीट पर वो लड़े, वहां के लोग भी चाहते हैं कि वे सांसद बने रहें लेकिन कानून इसकी इजाजत नहीं देता है, इसलिए पार्टी ने सोच-समझकर फैसला लिया है कि वायनाड की खाली सीट से प्रियंका जी को लड़ना चाहिए.’

बता दें कि रायबरेली सीट हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव से कुछ ही समय पहले सोनिया गांधी ने खाली की थी, और वह संसद के उच्च सदन राज्य सभा में चली गई थीं, जिसके बाद राहुल ने इस सीट पर चुनाव लड़ा था. वहीं, वायनाड सीट पर राहुल पहली बार 2019 में चुनाव लड़े थे. वह लगातार दो बार वायनाड से जीतने में सफल रहे.